विपक्ष ने लोकसभा की पूर्व अध्यक्ष मीरा कुमार को राष्ट्रपति चुनाव में अपना उम्मीदवार घोषित किया है. इस खबर को आज के सभी प्रमुख अखबारों ने पहले पन्ने पर जगह दी है. विपक्ष ने यह फैसला गुरुवार को दिल्ली में 17 दलों की बैठक के बाद किया. इससे पहले रामनाथ कोविंद को राष्ट्रीय प्रजातांत्रिक गठबंधन का उम्मीदवार घोषित किया गया था. सत्ता पक्ष और विपक्ष के द्वारा चुनाव में उम्मीदवार उतारे जाने के बाद 17 जुलाई को संसद और राज्यों की विधानसभाओं में मतदान होना तय हो गया है.

राज्य सरकारों द्वारा किसानों का कर्ज माफ करने के फैसले पर केंद्रीय सूचना और प्रसारण मंत्री वेंकैया नायडू के बयान को भी आज के अखबारों ने प्रमुखता से छापा है. उन्होंने मुंबई में कहा, ‘आजकल कर्ज माफ करना फैशन बन गया है. केवल असाधारण परिस्थितियों में ही कर्ज को माफ किया जाना चाहिए क्योंकि यह समस्या का अंतिम समाधान नहीं है.’ इसके अलावा महाराष्ट्र में किसान आंदोलन के हिंसक होने की खबर भी अखबारों की सुर्खियों में शामिल है. खबरों के मुताबिक ठाणे और इसके करीब के किसानों की मांग है कि रक्षा मंत्रालय उनसे ली गई जमीन उन्हें वापस करे.

प्रशासन पसंद नहीं है तो मेरी सरकार द्वारा बनाई गई सड़क पर चलना बंद कर दीजिए : एन चंद्रबाबू नायडू

आंध्र प्रदेश के मुख्यमंत्री एन चंद्रबाबू नायडू ने नंदयाल में अपनी समस्या लेकर उनके पास पहुंचे लोगों पर विवादास्पद टिप्पणी की है. द एशियन एज की रिपोर्ट के मुताबिक उन्होंने लोगों से कहा, ‘यदि आपको मेरा प्रशासन पसंद नहीं है तो आप सरकारी पेंशन लेना बंद कर दीजिए और मेरी सरकार द्वारा बनाई गई सड़क पर भी चलना बंद कर दीजिए.’ बताया जाता है कि इसके बाद उन्होंने अपने पार्टी नेताओं से लोगों की सरकार से नाखुशी की वजह जानने के लिए कहा. चंद्रबाबू नायडू का आगे कहना था, ‘मुझे वैसे मतदाताओं पर ध्यान न देने में कोई संकोच नहीं है जिन्होंने हमें वोट नहीं दिया है.’

मध्य प्रदेश : महाराजा यशवंतराव अस्पताल में डेढ़ घंटे के अंदर नौ मरीजों की संदिग्ध स्थिति में मौत

मध्य प्रदेश के इंदौर स्थित महाराजा यशवंतराव अस्पताल में गुरुवार सुबह डेढ़ घंटे के अंदर चार बच्चों सहित नौ मरीजों की संदिग्ध स्थिति में मौत हो गई. राजस्थान पत्रिका ने इस खबर को पहले पन्ने पर जगह दी है. अखबार ने सूत्रों के हवाले से कहा है कि मरीजों की मौत की वजह ऑक्सीजन की आपूर्ति बंद होना है. उधर, अस्पताल प्रशासन इससे इनकार कर रहा है. हालांकि मामले की जांच का आदेश दे दिया गया है. बताया जाता है कि अस्पताल प्रशासन ने घटना के बाद शवों को चुपचाप उनके परिजनों के हवाले कर दिया. इसके अलावा हंगामे के बाद भी मृतकों की सूची जारी नहीं की गई.

हरियाणा और उत्तराखंड अब खुले में शौच मुक्त राज्य

हरियाणा और उत्तराखंड ने स्वच्छ भारत अभियान (ग्रामीण) के तहत अब खुले में शौच मुक्त राज्य होने की उपलब्धि हासिल की है. इससे पहले हिमाचल प्रदेश, सिक्किम और केरल यह मुकाम हासिल कर चुके हैं. दैनिक जागरण में छपी एक खबर के मुताबिक इस अभियान के शुरू होने के ढाई साल के अंदर राष्ट्रीय स्तर पर स्वच्छता का दायरा 42 फीसदी से बढ़कर 64 फीसदी हो गया है. उत्तराखंड द्वारा यह उपलब्धि हासिल करने के मौके पर मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत ने कहा कि स्वच्छता मिशन जनांदोलन बन चुका है. इसके अलावा हरियाणा के पंचायत और विकास मंत्री ओम प्रकाश धनखड़ ने राज्य के खुले में शौच मुक्त होने की जानकारी दी.

फेसबुक ने भारत में उपभोक्ताओं की प्रोफाइल पिक की सुरक्षा के लिए नया फीचर लॉन्च किया

फेसबुक ने अपने दूसरे सबसे बड़े बाजार भारत में उपभोक्ताओं की प्रोफाइल पिक्चर की सुरक्षा के लिए नया फीचर लॉन्च किया है. द हिन्दू में प्रकाशित एक खबर के मुताबिक अब बिना अनुमति लिए किसी की प्रोफाइल पिक्चर कॉपी या डाउनलोड नहीं की जा सकती. फेसबुक की प्रोडक्ट मैनेजर आरती सोमन ने बताया कि इससे उपभोक्ता अपनी तस्वीरों पर अधिक नियंत्रण हासिल कर पाएंगे. उनके मुताबिक अब लोग किसी की प्रोफाइल इमेज की स्क्रीनशॉट भी नहीं ले सकते.

आज का कार्टून :

राष्ट्रपति चुनाव में नीतीश कुमार द्वारा विपक्ष को झटका देकर राजग प्रत्याशी रामनाथ कोविंद को समर्थन देने पर द टाइम्स ऑफ इंडिया में प्रकाशित आज का कार्टून :