30 और शहरों का नाम प्रस्तावित स्मार्ट सिटी की सूची में जुड़ गया है

केंद्र सरकार ने शुक्रवार को स्मार्ट सिटी योजना के लिए 30 शहरों का चयन किया है. केंद्रीय शहरी विकास मंत्री वेंकैया नायडू ने इसकी जानकारी दी. उन्होंने बताया कि कुल 40 शहरों को स्मार्ट सिटी के लिए चुना जाना था जिसके लिए 45 शहरों के बीच मुकाबला था. केंद्रीय मंत्री के मुताबिक योजना की व्यावहारिकता को नजर में रखते हुए केवल 30 शहरों का ही चयन किया गया. जून, 2015 में शुरू की गई इस योजना के लिए अब तक चयनित शहरों की संख्या 90 हो गई है. (विस्तार से)

चीन के इस रुख से साफ हो गया है कि भारत को एनएसजी की सदस्यता पाने में अभी और वक्त लगेगा

चीन ने भारत के परमाणु आपूर्तिकर्ता समूह (एनएसजी) में दाखिल होने का एक बार फिर विरोध किया है. स्विट्जरलैंड के बर्न में चल रहे एनएसजी के पूर्ण सत्र के बीच चीन ने शुक्रवार को यह बात दोहराई. चीनी विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता गेंग शुआंग ने कहा, ‘जहां तक एनपीटी (परमाणु अप्रसार समझौता) से बाहर रहने वाले देशों की बात है, इस पर चीन के रुख में कोई बदलाव नहीं आया है.’ (विस्तार से)

​हरियाणा : बीफ खाने के संदेह में ट्रेन में हुई पिटाई से 16 साल के किशोर की मौत, तीन घायल

दिल्ली से 20 किलोमीटर दूर हरियाणा के बल्लभगढ़ में बीफ खाने के संदेह में हुई पिटाई से एक 16 वर्षीय युवक की मौत हो गई. यह घटना एक ट्रेन में हुई. तीन और युवक भी यात्रियों की पिटाई से घायल हो गए जिनमें दो की हालत नाजुक बनी हुई है. हालांकि पुलिस का दावा है कि यह लड़ाई बीफ खाने के बजाए सीट को लेकर शुरू हुई थी. ये चारों युवक दिल्ली से ईद की खरीदारी करके अपने घर लौट रहे थे. मामला गुरुवार की रात का है. (विस्तार से)

पंजाब : सुप्रीम कोर्ट की रोक के बावजूद अब हाइवे किनारे बने होटलों में शराब परोसी जाएगी

पंजाब विधानसभा ने शुक्रवार को उत्पाद कानून में बदलाव करते हुए सुप्रीम कोर्ट के उस फैसले को पलट दिया जिसके तहत हाइवे के 500 मीटर के दायरे में शराब बेचने पर पूरी तरह रोक लगा दी गई थी. कानून में हुए ताजा संशोधन के तहत अब पंजाब में हाइवे के 500 मीटर के भीतर होटल, रेस्टोरेंट और पब को शराब परोसने की अनुमति होगी. सरकार के अनुसार पिछले साल दिसंबर में दिए गए सुप्रीम कोर्ट के फैसले से राज्य का पर्यटन उद्योग और रोजगार प्रभावित हो रहा था. हालांकि संशोधित कानून में हाइवे के 500 मीटर के दायरे में शराब के ठेके पर पाबंदी को बहाल रखा गया है. (विस्तार से)

अगर विराट कोहली सोचते हैं कि वे बॉस हैं तो उन्हें कोच की कोई जरूरत नहीं है : ईरापल्ली प्रसन्ना

भारतीय क्रिकेट टीम के मुख्य कोच अनिल कुंबले के इस्तीफे के बाद पूर्व ऑफ स्पिनर ईरापल्ली प्रसन्ना ने कप्तान विराट कोहली पर निशाना साधा है. कुंबले और कोहली के बीच अनबन के सवाल पर उन्होंने कहा, ‘अगर कप्तान अपने को बॉस समझता है तो वह कोच क्यों चाहेगा? मैं नहीं समझता कि उन्हें बैटिंग या फील्डिंग कोच (संजय बांगड़ और आर श्रीधर) की भी जरूरत है.’ (विस्तार से)

जीजेएम प्रमुख बिमल गुरुंग और 43 अन्य लोगों ने गोरखालैंड क्षेत्रीय प्रशासन से इस्तीफा दिया

गोरखा जनमुक्ति मोर्चा (जीजेएम) ने पश्चिम बंगाल का विभाजन कर अलग गोरखालैंड राज्य बनाने की मांग को लेकर अपना रुख सख्त कर लिया है. मोर्चा प्रमुख बिमल गुरुंग ने गोरखालैंड क्षेत्रीय प्रशासन (जीटीए) के मुख्य कार्यकारी पद से इस्तीफा दे दिया है. पिछले हफ्ते जीजेएम समर्थकों पर पुलिस फायरिंग की सीबीआई से जांच कराने की मांग करते हुए उन्होंने सर्वदलीय बैठक को 29 जून तक टालने और 27 जून को जीटीए समझौते की प्रति जलाने की घोषणा की है. जीजेएम ने पुलिस फायरिंग में अपने दो समर्थकों के मारे जाने का दावा किया है, लेकिन पुलिस प्रदर्शनकारियों पर फायरिंग से इनकार कर रही है. (विस्तार से)

राष्ट्रपति का पद दलगत राजनीति से ऊपर होना चाहिए : रामनाथ कोविंद

राष्ट्रपति चुनाव में सत्ताधारी एनडीए के प्रत्याशी रामनाथ कोविंद ने राष्ट्रपति के पद को दलीय राजनीति से ऊपर बताया है. शुक्रवार को नामांकन का पर्चा भरने के बाद उन्होंने कहा, ‘जब से राज्यपाल बना हूं तभी से मेरा किसी दल से कोई संबंध नहीं है. मेरा मानना है कि राष्ट्रपति का पद दलगत राजनीति से ऊपर होना चाहिए.’ रामनाथ कोविंद के नामांकन के समय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और भाजपा के वरिष्ठ नेता लालकृष्ण आडवाणी के अलावा एनडीए के घटक दलों के कई नेता मौजूद रहे. (विस्तार से)

सैन्य अभियानों में मददगार कार्टोसेट-2 का सफल प्रक्षेपण

भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (इसरो) ने एक साथ 31 उपग्रहों को प्रक्षेपित कर अपनी काबिलियत को एक बार फिर साबित कर दिया है. शुक्रवार को आंध्र प्रदेश के सतीश धवन अंतरिक्ष केंद्र से पोलर सेटेलाइट लांच व्हीकल - सी38 से कार्टोसेट-2 और 30 अन्य नैनो सैटेलाइटों को प्रक्षेपित किया गया. इसमें कार्टोसेट-2 सबसे बड़ा उपग्रह है जिसका वजन 712 किलो है. बाकी सभी नैनो उपग्रहों का वजन लगभग 243 किलो. इनमें एक नैनो उपग्रह भारत, जबकि बाकी के सभी 29 नैनो उपग्रह 14 देशों से जुड़े हैं. (विस्तार से)

राष्ट्रपति चुनाव: एनडीए उम्मीदवार रामनाथ कोविंद ने नामांकन दाख़िल किया

केंद्र में सत्ताधारी एनडीए (राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन) की अोर से राष्ट्रपति पद के प्रत्याशी रामनाथ कोविंद ने शुक्रवार को नामांकन पत्र दाख़िल कर दिया. एनडीए के सभी घटकों और विपक्ष के भी कुछ बड़े दलों का समर्थन मिलने के बाद कोविंद का चुना जाना महज़ औपचारिकता ही माना जा रहा है. संसद भवन में कोविंद के नामांकन दाख़िल करने के दौरान प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, भाजपा के वरिष्ठ नेता लालकृष्ण आडवाणी, पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष अमित शाह सहित एनडीए के सभी घटक दलों के नेता मौज़ूद थे. (विस्तार से)

अफगानिस्तान और आयरलैंड को टेस्ट क्रिकेट खेलने वाले देश का दर्ज़ा मिला

आईसीसी (अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट परिषद) ने अफग़ानिस्तान और आयरलैंड को टेस्ट क्रिकेट खेलने वाले देश का दर्ज़ा दे दिया है. इन दोनों देशों को एकदिवसीय और टी-20 क्रिकेट खेलने का दर्ज़ा पहले ही मिला हुआ है. हाल में ही लंदन में आईसीसी की बैठक में सर्वसम्मति से इन दाेनों देशों को टेस्ट क्रिकेट खेलने वाले देश का दर्ज़ा देने का फैसला किया गया. इसके साथ ही अब टेस्ट क्रिकेट खेलने वाले देशों की तादाद बढ़कर 12 हो गई है. (विस्तार से)

जम्मू-कश्मीर : भीड़ ने डीएसपी को पीट-पीटकर मार डाला

जम्मू-कश्मीर में गुरुवार-शुक्रवार की दरम्यानी रात करीब 12 बजे हुई घटना में भीड़ ने एक पुलिस अधिकारी को पीट-पीटकर मार डाला. घटना श्रीनगर के नौहट्‌टा में जामा मस्जिद के पास हुई. भीड़ ने पुलिस अधिकारी की हत्या के बाद मस्जिद के बाहर काफी तोड़-फोड़ भी मचाई. मारे गए पुलिस अधिकारी की पहचान उपपुलिस अधीक्षक (डीएसपी) मोहम्मद अयूब पंडित के रूप में हुई है. (विस्तार से)