प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने रविवार को ‘मन की बात’ कार्यक्रम में भगवान जगन्नाथ की रथ यात्रा और ईद के अवसर पर देशवासियों को शुभकामनाएं दी. इस दौरान उन्होंने आपातकाल (1975) को लोकतंत्र के इतिहास में एक काला अध्याय भी बताया. इस खबर को आज के कई अखबारों ने पहले पन्ने पर जगह दी है. प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि आपातकाल के वक्त अटल जी भी जेल में थे और बाद में उन्होंने इस पर एक कविता लिखी, ‘झुलसाता जेठ मास, शरद चांदनी उदास, सिसकी भरते सावन का, अंतरघट रीत गया, एक बरस बीत गया.’

जम्मू-कश्मीर के मशहूर पर्यटन स्थल गुलमर्ग में रोपवे टूटने से सात पर्यटकों की मौत की खबर भी आज के अखबारों की प्रमुख सुर्खियों में है. इन मृतकों में चार दिल्ली के एक ही परिवार के थे जबकि, तीन गाइड थे. पुलिस ने बताया कि तेज हवाओं की वजह से एक पेड़ उखड़कर रोपवे पर गिरने की वजह से तार टूट गया और इसके बाद केबल कार जमीन पर गिर गई. इसके अलावा पाकिस्तान के पंजाब प्रांत में एक पेट्रोल टैंकर में धमाके से कम से कम 151 लोगों की मौत हो गई. बताया जाता है कि टैंकर पलटने के बाद पेट्रोल लूटने के लिए बड़ी संख्या में लोग वहां जुटे थे और उसी दौरान यह भयावह हादसा हुआ. इस खबर को भी अखबारों ने प्रमुखता से छापा है.

भाजपा ने राष्ट्रपति उम्मीदवार मीरा कुमार पर पहली बार निशाना साधा

भाजपा ने राष्ट्रपति पद के लिए विपक्ष की उम्मीदवार मीरा कुमार पर पहली बार निशाना साधा है. द इंडियन एक्सप्रेस की एक रिपोर्ट के मुताबिक सुषमा स्वराज ने 30 अप्रैल, 2013 की लोकसभा की कार्यवाही का एक वीडियो भाजपा यूट्यूब चैनल के हवाले से ट्वीटर पर पोस्ट किया है. उन्होंने इसके साथ लिखा है, ‘लोकसभा अध्यक्ष मीरा कुमार कैसे नेता विपक्ष के साथ व्यवहार करती हैं.’ इस वीडियो में सुषमा स्वराज तत्कालीन सरकार पर भ्रष्टाचार को लेकर हमला करती हुई नजर आ रही हैं. इस बीच, मीरा कुमार उनसे लगातार रह रही हैं, ‘ठीक है...बहुत-बहुत धन्यवाद....हां..ठीक है..धन्यवाद...मुझे कार्यवाही आगे बढ़ानी है, सुषमा जी.’ इसके बाद मीरा कुमार तत्कालीन संसदीय कार्य मंत्री कमलनाथ से कहती हैं कि क्या वे बोलना चाहते हैं.

केंद्र ने दिल्ली और पुडुचेरी में उपराज्यपाल और मुख्यमंत्री के बीच विवाद को लेकर स्थिति साफ की

केंद्र सरकार ने दिल्ली और पुडुचेरी में उपराज्यपाल और मुख्यमंत्री के बीच विवाद को लेकर स्थिति साफ की है. केंद्र ने दिल्ली हाईकोर्ट के एक फैसले के हवाले से इन दोनों राज्यों में उपराज्यपाल को ही सरकारी कामकाज में सर्वाधिकार संपन्न बताया है. जनसत्ता ने इस खबर को पहले पन्ने पर जगह दी है. अखबार के मुताबिक गृह मंत्रालय ने पुडुचेरी में उपराज्यपाल किरण बेदी और नारायणसामी सरकार के बीच विवाद पर एक स्पष्टीकरण जारी कर कानूनी स्थिति साफ की है. मुख्यमंत्री नारायणसामी ने उपराज्यपाल की कार्यशैली पर केंद्र सरकार से स्पष्टीकरण की मांग की थी.

कश्मीर : स्कूल में छिपे दो आतंकी ढेर

जम्मू-कश्मीर के श्रीनगर स्थित दिल्ली पब्लिक स्कूल में छिपे दो आतंकियों को सुरक्षा बलों ने रविवार को मार गिराया. आतंकियों और सुरक्षाबलों के बीच चली 14 घंटे की मुठभेड़ में सेना के दो जवानों के भी घायल होने की खबर है. हिन्दुस्तान ने इसे मुख्य पृष्ठ पर जगह दी है. अखबार के मुताबिक बीते शनिवार को सीआरपीएफ के काफिले पर हमले के बाद आतंकी स्कूल में छिप गए थे. इस हमले में सीआरपीएफ का एक जवान शहीद हुआ था जबकि, दो अन्य घायल हो गए थे.

बैडमिंटन खिलाड़ी किदाम्बी श्रीकांत ने ऑस्ट्रेलिया ओपन सुपर सीरीज का खिताब अपने नाम किया

भारतीय बैडमिंटन खिलाड़ी किदाम्बी श्रीकांत ने सिडनी में ऑस्ट्रेलिया ओपन सुपर सीरीज का खिताब अपने नाम कर लिया है. द टाइम्स ऑफ इंडिया की एक रिपोर्ट के मुताबिक उन्होंने फाइनल में मौजूदा ओलंपिक और विश्व चैम्पियन चीन के चेन लॉन्ग को 22-20, 21-16 से मात दी. इससे पहले उन्होंने इंडोनेशिया ओपन सुपर सीरीज खिताब भी जीता था. इस तरह विश्व स्तर पर 11वीं रैंकिंग वाले श्रीकांत लगातार दो सुपर सीरीज खिताब जीतने वाले पहले भारतीय हो गए हैं. बताया जाता है कि कई कंपनियों ने उन्हें अपना ब्रांड अंबेसडर बनाने के लिए संपर्क साधा है.

आज का कार्टून

प्रधानमंत्री मोदी की अमेरिका यात्रा पर द हिंदू में प्रकाशित आज का कार्टून :