चीन ने भारतीय सीमा में एक बार फिर घुसपैठ की है. चीन की पीपुल्स लिबरेशन आर्मी ने सिक्किम में 10 दिन पहले भारतीय सेना के दो बंकर तबाह कर दिए थे. इस खबर को आज के कई अखबारों ने पहले पन्ने पर जगह दी है. खबरों के मुताबिक इस दौरान दोनों देशों के सैनिकों के बीच धक्कामुक्की की भी बात सामने आई है. इसके अलावा केंद्र सरकार ने नई राष्ट्रीय शिक्षा नीति को अंतिम रूप देने के लिए के कस्तूरीरंगन की अध्यक्षता में एक समिति गठित की है. अखबारों ने इस खबर को भी प्रमुखता से छापा है.

महाराष्ट्र पुलिस ने मुंबई की भायखला जेल में बंद शीना बोरा हत्याकांड की मुख्य आरोपित इंद्राणी मुखर्जी सहित 200 महिला कैदियों के खिलाफ दंगा करने और आपराधिक साजिश रचने का मामला दर्ज किया है. यह खबर भी आज के अखबारों की प्रमुख सुर्खियों में है. शुक्रवार रात इस जेल में बंद एक 31 वर्षीय महिला कैदी की संदिग्ध परिस्थितियों में मौत हो गई थी. इस मामले को लेकर महिला कैदियों ने शनिवार की सुबह जेल की छत पर चढ़कर प्रदर्शन किया था. इसके अलावा ईद के दिन कश्मीर में स्थानीय लोगों और सुरक्षाबलों के बीच झड़प की खबर को अखबारों ने प्रमुखता से छापा है. इस झड़प में दो जवानों सहित करीब 12 लोगों के घायल होने की खबर है.

गुजरात : आरएसएस की दलित शाखा भारतीय बुद्ध संघ द्वारा चुनाव से पहले रथ यात्रा निकालने की तैयारी

राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ (आरएसएस) की दलित शाखा भारतीय बुद्ध संघ गुजरात में विधानसभा चुनाव से पहले चार महीने की रथ यात्रा निकालने की तैयारी में है. द इंडियन एक्सप्रेस में छपी खबर के मुताबिक मुख्यमंत्री विजय रुपाणी 30 जून को इसे रवाना करेंगे. इस रथयात्रा के बारे में संस्था के अध्यक्ष बीएस राहुल ने बताया कि वे इसके जरिए समुदायों के बीच खाई को खत्म करना चाहते हैं और यह गलत धारणा भी दूर करना चाहते हैं कि संघ और भाजपा दलित विरोधी हैं. उन्होंने बताया कि सोमनाथ में इस यात्रा की समाप्ति प्रधानमंत्री मोदी और उनके जापानी समकक्ष शिंजो आबे की मौजूदगी में होगी.

अमेरिका ने हिजबुल मुजाहिदीन के सरगना सैयद सलाहुद्दीन को वैश्विक आतंकी घोषित किया

अमेरिका ने भारतीय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप की मुलाकात से पहले हिजबुल मुजाहिदीन के सरगना सैयद सलाहुद्दीन को वैश्विक आतंकी घोषित किया है. हिन्दुस्तान ने इस खबर को पहले पन्ने पर जगह दी है. अखबार के मुताबिक अमेरिकी विदेश विभाग ने उसे एक एक्जीक्यूटिव आर्डर के तहत वैश्विक आतंकी करार दिया है. यह कार्रवाई उसके खिलाफ होती है जिसकी आतंकी गतिविधियों से अर्थव्यवस्था, विदेश नीति, देश या नागरिकों की सुरक्षा को खतरा होता है. उधर, भारत ने अमेरिका के इस फैसले का स्वागत किया है.

विपक्ष जीएसटी को लागू करने के लिए आयोजित विशेष बैठक का बहिष्कार कर सकता है

वस्तु एवं सेवा कर (जीएसटी) को पूरे तामझाम से लागू करने में जुटी मोदी सरकार को विपक्ष के बहिष्कार का सामना करना पड़ सकता है. अमर उजाला में छपी खबर के मुताबिक कांग्रेस विपक्षी दलों को इसे लागू करने के लिए संसद में आयोजित विशेष बैठक का बहिष्कार करने के लिए राजी करने में जुटी है. बताया जाता है कि कांग्रेस ने सरकार पर जीएसटी का सारा श्रेय खुद लेने का आरोप लगाया है. साथ ही इससे संबंधित कई प्रावधानों पर अब भी स्थिति साफ नहीं है. उधर, सरकार द्वारा जीएसटी लागू करने को ऐतिहासिक बनाने के लिए संसद में आधी रात को विशेष बैठक प्रस्तावित है. इस बैठक में राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी इसके लागू होने का ऐलान करेंगे.

कलकत्ता हाईकोर्ट के पूर्व न्यायाधीश सीएस कर्णन ने पश्चिम बंगाल सरकार से पैरोल के लिए गुहार लगाई

न्यायिक अवमानना मामले में दोषी कलकत्ता हाईकोर्ट के पूर्व न्यायाधीश सीएस कर्णन के वकील जे नेदुम्पारा ने पश्चिम बंगाल सरकार से मदद की गुहार लगाई है. द हिंदू की रिपोर्ट के मुताबिक उन्होंने तृणमूल कांग्रेस के कुछ सांसदों से मुलाकात की. इस बारे में पार्टी महासचिव सुब्रत बक्शी ने नेदुम्पारा से बातचीत होने की पुष्टि की है. हालांकि, उन्होंने इससे जुड़ी कोई भी जानकारी देने से इनकार कर दिया है. बीते रविवार को पूर्व न्यायाधीश कर्णन ने राज्यपाल केशरी नाथ त्रिपाठी को पत्र लिखकर पैरोल की मांग की थी. पूर्व न्यायाधीश कर्णन 20 जून को गिरफ्तार होने के दो दिन बाद से अस्पताल में भर्ती हैं.

आज का कार्टून

भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के बीच पहली मुलाकात पर द टाइम्स ऑफ इंडिया में प्रकाशित आज का कार्टून :