केंद्र ने कर्नाटक को सूखा राहत के लिए करीब 800 करोड़ रुपये की मदद को मंजूरी दी

केंद्र सरकार ने कर्नाटक की सूखा प्रभावित किसानों के लिए आर्थिक सहायता की मांग मान ली है. डेक्कन हेराल्ड के मुताबिक गुरुवार को गृहमंत्री राजनाथ सिंह की अध्यक्षता वाली एक उच्चस्तरीय समिति की बैठक में कर्नाटक को 795 करोड़ रु की सहायता देने का फैसला किया गया. इसमें वित्त मंत्री अरुण जेटली और कृषि मंत्री राधा मोहन सिंह भी शामिल थे. इस राशि के जरिए पिछले वित्त वर्ष में सूखा प्रभावित रबी की फसल के लिए किसानों को आर्थिक सहायता दी जाएगी. (विस्तार से)

छत्तीसगढ़ : सुरक्षाबलों ने दस नक्सलियों को मारा, सुकमा हमले के मास्टर माइंड को भी गोली लगी

बीते अप्रैल के दौरान सुकमा में हुए नक्सली हमले के मास्टरमाइंड हिडमा के सुरक्षा बलों की कार्रवाई में घायल होने की खबर है. छत्तीसगढ़ पुलिस ने दावा किया है कि उसके और सीआरपीएफ के करीब 1,500 जवानों द्वारा जंगल में चलाए गए ‘ऑपरेशन प्रहार’ के दौरान उसे गोली लगी है. पुलिस ने यह भी दावा किया कि इस अभियान में पिछले हफ्ते 10 से ज्यादा नक्सली मारे गए है. नक्सलवादियों के खिलाफ सुरक्षाबलों का यह विशेष संयुक्त अभियान पिछले हफ्ते शुरू हुआ था और आज इसका आखिरी दिन था. (विस्तार से)

अब वेंकटेश प्रसाद भी भारतीय क्रिकेट टीम के मुख्य कोच की दौड़ में शामिल हो गए हैं

भारत के पूर्व तेज गेंदबाज वेंकटेश प्रसाद भी भारतीय क्रिकेट टीम के कोच पद की दौड़ में शामिल हो गए हैं. एक अंग्रेजी अखबार के मुताबिक उन्होंने इसके लिए आवेदन किया है. हालांकि खुद प्रसाद ने इसकी पुष्टि नहीं की है. इस तरह वेंकटेश प्रसाद अब रवि शास्त्री, वीरेंद्र सहवाग, लालचंद राजपूत, टॉम मूडी और रिचर्ड पायबस जैसे दावेदारों की सूची में शामिल हो गए हैं. ऐसे में देखना दिलचस्प होगा कि मुख्य कोच पद की बाजी किसके हाथ लगती है. (विस्तार से)

टाटा के बाद इंडिगो ने भी एयर इंडिया को खरीदने का आॅफर दिया

एयर इंडिया का विनिवेश करने के सरकार के फैसले के बाद देश की प्रमुख निजी कंपनी इंडिगो ने भी उसे खरीदने की इच्छा व्यक्त की है. नागर विमानन मंत्रालय को भेजे पत्र में कंपनी ने यह बात कही है. उधर मंत्रालय के सचिव आरएन चौबे ने बताया है कि उन्हें इंडिगो के अलावा अन्य घरेलू और अंतरराष्ट्रीय कंपनियों से भी एयर इंडिया को खरीदने का आॅफर मिला है. टाटा समूह भी इसे खरीदने की इच्छा व्यक्त कर चुका है. एयर इंडिया का गठन टाटा ने ही टाटा एयरलाइंस के रूप में 1932 में किया था. आजादी के बाद सरकार ने इसका राष्ट्रीयकरण कर दिया था. (विस्तार से)

भारतीय सेना को इतिहास से मिला सबक याद रखना चाहिए : चीन

सिक्किम में अंतरराष्ट्रीय सीमा के पास लगातार गहरा रहे तनाव के बीच चीन ने भारत को चेतावनी दी है. उसने कहा है कि भारतीय सेना को इतिहास से मिले सबक से सीख लेनी चाहिए. माना जा रहा है कि उसका इशारा 1962 की लड़ाई की तरफ है जिसमें भारत को पराजय का सामना करना पड़ा था. चीन ने यह भी कहा है कि भारत सिक्किम सेक्टर के डोंगलोंग क्षेत्र से अपने सैनिकों को वापस बुलाए. उसने इसे सीमा विवाद सुलझाने की दिशा में ‘अर्थपूर्ण बातचीत’ के लिए पूर्व शर्त बताया है. (विस्तार से)

रिटायर्ड स्टाफ को एयर इंडिया ने चेताया, नकारात्मक टिप्पणी की तो सुविधाओं से हाथ धोना पड़ेगा

सरकारी विमानन कंपनी एयर इंडिया ने अपने सेवानिवृत्त कर्मचारियों को सोशल मीडिया पर कंपनी के खिलाफ टिप्पणी के लिए धमकी दी है. बिजनेस स्टैंडर्ड के मुताबिक पिछले हफ्ते जारी एक आंतरिक आदेश में एयर इंडिया ने कहा है, ‘यह अस्वीकार्य है कि एयर इंडिया से मुफ्त पास और चिकित्सा जैसी सुविधाएं लेने वाले रिटायर कर्मचारी कंपनी के खिलाफ बातें करें. कंपनी की छवि खराब करने वाली नकारात्मक टिप्पणी करने वाले रिटायर्ड कर्मचारी रिटायरमेंट के बाद मिलने वाले लाभ बंद होने के लिए स्वयं जिम्मेदार होंगे.’ (विस्तार से)

अब कांग्रेस भी जीएसटी पर संसद के विशेष सत्र का बहिष्कार करेगी

पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी के बाद अब कांग्रेस ने भी एक जुलाई से वस्तु और सेवा कर (जीएसटी) लागू करने के लिए बुलाए गए संसद के विशेष सत्र से दूर रहने का फैसला किया है. द इंडियन एक्सप्रेस के अनुसार कांग्रेस नेता सत्यव्रत चतुर्वेदी ने इस फैसले की पुष्टि की है. संसद का यह विशेष सत्र 30 जून को रात 11 बजे बुलाया गया है. हालांकि रिपोर्ट के मुताबिक इस मुद्दे पर कांग्रेस नेता बंटे हुए नजर आ रहे हैं. (विस्तार से)

अमेरिका ने छह मुस्लिम देशों के वीजा आवेदकों के लिए नई शर्तें लगाईं

अमेरिका ने छह मुस्लिम देशों के नागरिकों और शरणार्थियों के लिए वीजा आवेदन के साथ नई शर्तें लगा दी हैं. डेक्कन हेरल्ड के अनुसार इन देशों के नागरिकों को अमेरिकी वीजा के लिए आवेदन करते समय साबित करना होगा कि उनके परिवार का कोई करीबी सदस्य पहले से अमेरिका में रहता है या वे किसी कारोबारी काम के सिलसिले में वहां आ रहे हैं. सुप्रीम कोर्ट द्वारा छह मुस्लिम देशों के नागरिकों पर अमेरिका आने पर पाबंदी लगाने वाले आदेश को आंशिक रूप से बहाल किए जाने के बाद ट्रंप प्रशासन ने यह कदम उठाया है. इनमें सीरिया, सूडान, सोमालिया, लीबिया, ईरान और यमन शामिल हैं. (विस्तार से)

क्या गोरक्षा के नाम पर इंसान को मार देंगे? : नरेंद्र मोदी

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने गोरक्षा के नाम पर हो रही हिंसा की निंदा की है. गुजरात में साबरमती आश्रम के शताब्दी समारोह में प्रधानमंत्री ने कहा, ‘गोरक्षा के नाम पर क्या किसी को मारने का हक मिल जाता है?’ उनका यह भी कहना था कि गोरक्षा के नाम पर कानून हाथ में लेने और लोगों की हत्या को स्वीकार नहीं किया जा सकता. साबरमती आश्रम आज अपनी 100वीं वर्षगांठ मना रहा है. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने इस मौके पर भीड़ की हिंसा पर गंभीर सवाल उठाए. (विस्तार से)

उपराष्ट्रपति चुनाव का ऐलान, चार जुलाई को ​अधिसूचना जारी होगी

चुनाव आयोग ने गुरुवार को उपराष्ट्रपति चुनाव की तारीखों का ऐलान कर दिया. मुख्य चुनाव आयुक्त नसीम जैदी के अनुसार उपराष्ट्रपति के चुनाव के लिए अधिसूचना चार जुलाई को जारी होगी. नामांकन दाखिल करने की आखिरी तारीख 18 जुलाई होगी जबकि उनकी जांच 19 जुलाई को होगी. उम्मीदवार 21 जुलाई को अपना नाम वापस ले सकते हैं. नसीम जैदी ने बताया कि जरूरत पड़ने पर पांच अगस्त को सुबह 10 बजे से शाम पांच बजे तक मतदान होगा और मतदान के बाद इसी दिन मतों की गिनती हो जाएगी. (विस्तार से)

भारत-चीन सीमा पर तनाव के बीच सेना प्रमुख जनरल बिपिन रावत का सिक्किम दौरा

सेना प्रमुख जनरल बिपिन सिंह रावत आज सिक्किम के दौरे पर हैं. उनका यह दो दिवसीय दौरा सिक्किम में अंतरराष्ट्रीय सीमा पर भारत औऱ चीन के सैनिकों के बीच उपजे तनाव के बाद हो रहा है. माना जा रहा है कि इस दौरान वे इस तनाव से उपजे हालात का जायजा लेंगे. इस दौरान जनरल रावत शीर्ष कमांडरों के साथ एक बैठक भी करेंगे. हालांकि सरकारी सूत्रों ने इसे सामान्य दौरा बताया है. (विस्तार से)

किसान आंदोलन के अगले चरण में अब मध्य प्रदेश के मंदसौर से बड़ी रैली की तैयारी की जा रही है

मध्य प्रदेश में किसान आंदोलन शांत भले हो लेकिन थमा नहीं है. इसके तहत अब छह जुलाई को मंदसौर से करीब 150-200 किसान संगठनों के हजारों कार्यकर्ता वाहन रैली निकालने वाले हैं. अखिल भारतीय किसान संघर्ष समन्वय समिति (एबीकेएसएसएस) इस रैली का आयोजन कर रही है. एबीकेएसएसएस सदस्य और मध्य प्रदेश के विधायक पारस सकलेचा ने बताया है, ‘किसान रैली मंदसौर से शुरू होकर प्रदेश के पांच जिलों- रतलाम, उज्जैन, इंदौर, देवास और बड़वानी को कवर करेगी.’ (विस्तार से)