पाकिस्तान ने हाफिज सईद के नए संगठन पर प्रतिबंध लगाया

पाकिस्तान ने कश्मीर की आजादी का समर्थन कर चर्चा में आए तहरीक-ए-आजादी जम्मू-कश्मीर (टीएजेके) नाम के संगठन पर प्रतिबंध लगा दिया है. बिजनेस स्टैंडर्ड के मुताबिक अंतरराष्ट्रीय स्तर पर आतंकवादी गतिविधियों और ऐसे संगठनों को मिलने वाली आर्थिक मदद पर बढ़ती निगरानी को देखते हुए पाकिस्तान ने यह कदम उठाया है. यह संगठन पांच फरवरी को कश्मीर दिवस के मौके पर कश्मीर की आजादी के समर्थन में रैलियां निकालने और पोस्टर-बैनर लगाने के बाद चर्चा में आया था. (विस्तार से)

अमेरिका : नाइटक्लब में गोलीबारी, 17 घायल

अमेरिका में गोलीबारी की एक घटना में कम से कम 17 लोग घायल हो गए हैं. पुलिस के अनुसार यह वारदात अरकंसा प्रांत में स्थित लिटिल रॉक शहर के एक नाइटक्लब में हुई. उसने दावा किया कि हमलावर कोई आतंकवादी या पेशेवर अपराधी नहीं है और यह घटना किसी कंसर्ट के दौरान हुए मामूली विवाद के तूल पकड़ लेने के बाद घटी. पुलिस के अनुसार हमले में घायल एक व्यक्ति की हालत नाजुक बनी हुई है. (विस्तार से)

अनंतनाग में मुठभेड़ खत्म, छह पुलिसकर्मियों की हत्या में शामिल रहा लश्कर का आतंकी ढेर

जम्मू-कश्मीर के अनंतनाग में आतंकियों के खिलाफ संयुक्त कार्रवाई में लश्कर-ए-तैयबा के दो आतंकी मारे गए हैं. समाचार एजेंसी एएनआई के मुताबिक शनिवार सुबह दियालगाम इलाके के एक गांव में सुरक्षाबलों ने तलाशी अभियान चलाया था. इस दौरान एक घर में छिपे आतंकियों ने सुरक्षाबलों पर गोलीबारी शुरू कर दी. इसके बाद सुरक्षाबलों ने जवाबी कार्रवाई की, जिसमें दो आतंकी मारे गए. (विस्तार से)

बीते छह महीनों के दौरान पाकिस्तान की जेलों में भारतीयों की संख्या बढ़ी

इस समय पाकिस्तान की जेलों में कैद भारतीयों की कुल संख्या 546 है. इनमें 494 मछुआरे और 52 आम नागरिक हैं. पाकिस्तान के विदेश विभाग ने शनिवार को यह जानकारी दी है. खबर के मुताबिक पाकिस्तान ने कैदियों की यह सूची इस्लामाबाद स्थित भारतीय उच्चायुक्त गौतम बंबावले को सौंपी है. इससे पहले एक जनवरी को पाकिस्तान ने जो सूचना मुहैया करवाई थी उसके मुताबिक वहां की जेलों में कुल 351 भारतीय बंद थे. उधर, भारत ने भी नई दिल्ली में पाकिस्तानी उच्चायुक्त को इस तरह की सूची सौंपी है. (विस्तार से)

एक टीवी एंकर के अपमानजनक सवाल ने सर्जिकल स्ट्राइक के लिए प्रेरित किया था : मनोहर पर्रिकर

गोवा के मुख्यमंत्री और पूर्व रक्षा मंत्री मनोहर पर्रिकर ने पाकिस्तान अधिकृत कश्मीर (पीओके) में आतंकियों के खिलाफ सर्जिकल स्ट्राइक से जुड़ा एक दिलचस्प खुलासा किया है. उन्होंने बताया है कि एक टीवी एंकर का अपमानजनक सवाल इस कार्रवाई के पीछे की प्रेरणा था. द इंडियन एक्सप्रेस के मुताबिक उन्होंने कहा है, ‘2015 में भारत-म्यांमार सीमा पर आतंकियों के खिलाफ भारतीय सेना की कार्रवाई के बाद एक एंकर ने राज्यवर्धन सिंह राठौड़ से पूछा था कि क्या आप में पश्चिमी सीमा पर इस तरह की कार्रवाई करने का साहस और क्षमता है?’ (विस्तार से)

जम्मू-कश्मीर भी छह जुलाई तक जीएसटी को हरी झंडी दे सकता है : हसीब द्राबू

अब तक वस्तु एवं सेवा कर (जीएसटी) के दायरे से बाहर जम्मू-कश्मीर भी इस व्यवस्था को अपनाने के लिए राज़ी हो गया है. टाइम्स नाउ के मुताबिक राज्य के वित्त मंत्री हसीब द्राबू ने कहा है, ‘जम्मू-कश्मीर विधानसभा भी छह जुलाई तक जीएसटी बिल को पारित कर देगी. इस बात की काफी संभावना है.’ द्राबू ने कहा, ‘जीएसटी को लेकर राज्य के राजनीतिक दलों में कुछ चिंताएं हैं. लिहाज़ा राज्य सरकार ने सभी दलों की एक सलाहकार समिति बनाई है, जो आम सहमति के बिंदु तलाशेगी. इस समिति के सुझाव मिलने के बाद ही राज्य सरकार जीएसटी पर कोई अंतिम फैसला करेगी.’ (विस्तार से)

भारतीय सेना पर आपत्तिजनक टिप्पणी के मामले में आजम खान के ख़िलाफ देशद्रोह का मामला दर्ज़

भारतीय सेना पर आपत्तिजनक टिप्पणी करने वाले समाजवादी पार्टी (सपा) के नेता आज़म खान के ख़िलाफ देशद्रोह का मामला दर्ज़ कराया गया है. द टाइम्स ऑफ इंडिया के मुताबिक उत्तर प्रदेश में बिजनौर के चांदपुर पुलिस थाने में आज़म के ख़िलाफ एफआईआर दर्ज़ कराई गई. चांदपुर पुलिस थाने के प्रभारी अजय कुमार सिंह ने बताया, ‘बजरंग दल और विश्व हिंदू परिषद (विहिप) के प्रांत मंत्री अनिल पांडे ने आज़म के ख़िलाफ एफआईआर दर्ज़ कराई है. (विस्तार से)

फुटबॉल की दुनिया के सुपरस्टार लियोनेल मेसी बचपन की मित्र के साथ विवाह बंधन में बंधे

फुटबॉल की दुनिया के सुपरस्टार लियोनेल मेसी बचपन की मित्र एंटोनेला रॉकूज़ो के साथ शुक्रवार को विवाह बंधन में बंध गए. विवाह समारोह अर्जेंटीना के रोज़ारियो शहर के आलीशान होटल में हुआ. मेसी इसी शहर में पले-बढ़े हैं. द इंडियन एक्सप्रेस के मुताबिक इस समारोह में दुनिया की कई नामी हस्तियों ने भाग लिया. इनमें कोलंबिया की पॉप स्टार शकीरा और उनके पति गेरार्ड पिक़, बार्सिलोना में मेसी के साथ खेलने वाले नेमार और लुइस सुआरेज़ प्रमुख थे. (विस्तार से)

अमेरिका : अस्पताल में गोलीबारी, एक की मौत, छह घायल

अमेरिका में न्यूयॉर्क शहर के व्यस्ततम ब्रोंक्स-लेबनॉन अस्पताल में शुक्रवार को हुई गोलीबारी की घटना में एक महिला डॉक्टर की मौत हो गई. जबकि छह अन्य घायल हो गए. न्यूयॉर्क के पुलिस आयुक्त जेम्स ओ’नील ने बताया, ‘घटना दोपहर बाद क़रीब तीन बजे के आसपास हुई. पुलिस को फोन पर सूचना मिली थी कि लैबकोट पहने हुए और असॉल्ट राइफल से लैस एक बंदूकधारी अस्पताल में घुस गया है. इस सूचना के बाद जब तक पुलिस मौके पर पहुंची वह हमलावर अस्पताल की 16वीं मंज़िल पर छह लोगों को घायल कर चुका था. इनमें पांच की हालत गंभीर है. (विस्तार से)