प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी की जमकर तारीफ की है. मुखर्जी का कार्यकाल इसी महीने की 24 तारीख को खत्म होने वाला है. प्रधानमंत्री ने कहा, ‘राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी ने मुझे पिता की तरह रास्ता दिखाया. मेरे जीवन का बड़ा सौभाग्य रहा कि मुझे उनकी उंगली पकड़कर दिल्ली की जिंदगी में खुद को स्थापित करने की सुविधा मिली.’ इस खबर को आज के करीब सभी प्रमुख अखबारों ने पहले पन्ने पर जगह दी है. प्रधानमंत्री मोदी प्रणब मुखर्जी के राष्ट्रपति के रूप में कार्यकाल पर आधारित एक किताब ‘प्रेसीडेंट प्रणब मुखर्जी-अ स्टेट्समैन’ के लोकार्पण के मौके पर बोल रहे थे.

भारत ने आईसीसी महिला क्रिकेट विश्व कप के राउंड रोबिन मैच में पाकिस्तान को 95 रनों से करारी मात दी है. यह खबर भी आज के अखबारों की प्रमुख सुर्खियों में शामिल है. खबरों के मुताबिक फिरकी गेंदबाज एकता बिष्ट की घूमती गेंदों के सामने 170 रनों के लक्ष्य का पीछा करने उतरी पाकिस्तान की पूरी टीम 48.1 ओवर में 74 रनों पर ही ढेर हो गई. बिष्ट ने 18 रन पर पांच विकेट झटके. भारत अपने तीनों मैच जीतकर छह अंकों के साथ अंक तालिका में पहले पायदान पर है.

देवेंद्र फड़णवीस और विजय रुपाणी ने कृषि संकट और किसानों की खुदकुशी की वजह गायों की गिरती संख्या को बताया

महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री देवेंद्र फड़णवीस ने कृषि संकट और किसानों की खुदकुशी की बड़ी वजह गायों की घटती हुई संख्या को बताया है. द हिंदू में प्रकाशित एक खबर के मुताबिक मुंबई में एक कार्यक्रम के दौरान उन्होंने कहा, ‘गाय भविष्य के लिए जरुरी है. ऐसे गांव जहां गायों की संख्या में कमी आई है, वहां अनाज उत्पादन में भी गिरावट देखी गई है.’ मुख्यमंत्री फड़णवीस ने आगे कहा कि इन्हीं इलाकों में किसानों की खुदकुशी के मामले में भी बढ़ोतरी दर्ज की गई. इस कार्यक्रम में मौजूद गुजरात के मुख्यमंत्री विजय रुपाणी ने भी लगभग यही बात कही. उन्होंने कहा, ‘जहां गायों को सुरक्षित नहीं रखा गया उन इलाकों में खेतों की उर्वरता में काफी कमी आई है.’

पाकिस्तान ने एक बार फिर कुलभूषण जाधव से राजनयिक संपर्क की भारत की मांग को ठुकराया

पाकिस्तान ने रविवार को एक बार फिर कुलभूषण जाधव से राजनयिक संपर्क की भारत की मांग को ठुकरा दिया है. हिन्दुस्तान ने इस खबर को पहले पन्ने पर जगह दी है. अखबार के मुताबिक पिछले एक साल में 18वीं बार उसने यह कदम उठाया है. पाकिस्तान के विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता नफीस जकारिया ने कहा कि सैन्य कैदी की किसी नागरिक बंदी से तुलना नहीं की जा सकती और ऐसे में काउंसलर पहुंच देने का सवाल ही नहीं है. उन्होंने आगे कहा कि भारत रॉ के जासूस (जाधव) और साधारण कैदियों के मामलों की तुलना कर रहा है, जो न्याय का मजाक है.

उत्तर प्रदेश : सामूहिक दुष्कर्म की पीड़िता पर पांचवीं बार हमला, मुख्यमंत्री ने हमले पर सवाल उठाया

उत्तर प्रदेश के लखनऊ में सामूहिक दुष्कर्म की पीड़िता पर लगातार पांचवीं बार हमला हुआ है. इनमें चार बार एसिड हमला शामिल है. दैनिक भास्कर ने इसे मुख्य पृष्ठ पर जगह दी है. अखबार ने पुलिस के हवाले से कहा है कि शनिवार रात को महिला पर उस वक्त एसिड फेंका गया जब वह अपने कमरे से बाहर पानी लेने गई थी. हालांकि, मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने इस घटना पर सवाल उठाते हुए कहा है कि वास्तव में यह घटना हुई है या कुछ लोग केवल बदनाम करने की साजिश कर रहे हैं. बताया जाता है कि पीड़िता लखनऊ स्थित शीरोज हैंगआउट कैफे में काम करती है जिसे एसिड हमले की शिकार महिलाएं चलाती हैं.

नीतीश कुमार ने विपक्ष में फूट के लिए कांग्रेस को जिम्मेदार बताया

बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने विपक्ष में संकट को लेकर कांग्रेस पर निशाना साधा है. द इंडियन एक्सप्रेस की एक रिपोर्ट के मुताबिक उन्होंने रविवार को जनता दल (यूनाइटेड) की कार्यकारिणी की बैठक में कहा कि सभी विपक्षी पार्टियों को विश्वास में लिए बिना संघ मुक्त भारत का विचार सच नहीं हो सकता. नीतीश कुमार ने राष्ट्रपति चुनाव में उन्हें विश्वास में न लेने के लिए भी कांग्रेस को जिम्मेदार ठहराया. साथ ही उनका मानना था कि कांग्रेस की वजह से ही उत्तर प्रदेश और असम में भाजपा के खिलाफ गठबंधन नहीं हो पाया. नीतीश कुमार ने राज्य में सत्ताधारी महागठबंधन को आखिर समय तक बनाए रखने की बात कही है. इसके अलावा उन्होंने पटना में राष्ट्रीय जनता दल (राजद) की रैली में शामिल होने पर कहा कि अगर उन्हें बुलाया जाएगा, तो जरूर जाएंगे.

आज का कार्टून

जम्मू-कश्मीर को छोड़कर पूरे देश में लागू जीएसटी पर द एशियन एज में प्रकाशित आज का कार्टून :