भारतीय क्रिकेट टीम के कोच के पद पर रवि शास्त्री की नियुक्ति को लेकर आज एक नया खुलासा हुआ है. मीडिया में आई खबरों के मुताबिक पूर्व कप्तान और बीसीसीआई की सलाहकार समिति (सीएसी) के सदस्य सौरव गांगुली शास्त्री को कोच चुने जाने पर आख़िरी मौके तक तैयार नहीं थे. वे इस बार वीरेंद्र सहवाग को मुख्य कोच के तौर पर मौका देना चाहते थे. हालांकि सीएसी के दूसरे सदस्य सचिन तेंदुलकर पूरी तरह शास्त्री के पक्ष में थे. सूत्रों की मानें तो आख़िरी मौके पर तेंदुलकर ने ही गांगुली को शास्त्री के नाम पर राज़ी किया. सोशल मीडिया में शास्त्री के कोच बनने की खबर के साथ इस पूरे घटनाक्रम की भी खूब चर्चा है. यहां कई लोगों ने रवि शास्त्री के चयन पर सवाल भी उठाए हैं. फेसबुक पोस्ट के जरिए सूर्य प्रकाश अवस्थी ने गांगुली से पूछा है, ‘अगर रवि शास्त्री इतने अच्छे कोच थे तो उनका कार्यकाल पहले ही क्यों नहीं बढ़ाया गया और अगर खराब थे तो उन्हें दोबारा कोच क्यों चुना गया?’

कहा जा रहा है कि इस मसले पर सीएसी के तीनों सदस्यों ने टीम के कप्तान विराट कोहली से मशविरा किया था और कप्तान ने शास्त्री के पक्ष में अपनी राय दी थी. हालांकि यह पहले से तय था कि कोहली शास्त्री के पक्ष में हैं. पूर्व कोच अनिल कुंबले के साथ उनकी मतभेद की खबरों के बीच भी यह चर्चा चलती रही है. आज इस मुद्दे पर जहां कुछ लोगों ने कोहली की आलोचना की है तो वहीं कुछ दिलचस्प टिप्पणियां भी आई हैं. इंजीनर्ड‏ का ट्वीट है, ‘विराट कोहली को टीम इंडिया के लिए अपना मनमोहन सिंह मिल गया है.’ सीएसी ने भारतीय टीम के बॉलिंग कोच के लिए जहीर खान और विदेशी दौरों पर बैटिंग कोच के लिए राहुल द्रविड़ के नाम पर मोहर लगाई है. इस फैसले की सोशल मीडिया पर खूब तारीफ हुई है.

भारतीय महिला क्रिकेट टीम की कप्‍तान मिताली राज भी आज सोशल मीडिया पर ट्रेंड कर रही हैं. वे आज महिला क्रिकेट के इतिहास में सबसे अधिक रन बनाने वाली खिलाड़ी बन गई हैं. पिछले 18 साल से अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट खेल रही मिताली बुधवार को 6,000 रन बनाने वाली दुनिया की पहली खिलाड़ी भी बन गईं. सोशल मीडिया में इस उपलब्धि पर उन्हें बधाई देते हुए कई संदेश आए हैं. भारतीय पुरुष क्रिकेट टीम के कप्तान विराट कोहली ने ट्वीट करके इसे भारतीय क्रिकेट के लिए महान क्षण बताया है.

क्रिकेट से जुड़े इन दोनों घटनाक्रमों पर आई कुछ और प्रतिक्रियाएं :

गिरीश मालवीय | facebook/girish.malviya.16

जहीर खान टीम के नए बॉलिंग कोच हैं, राहुल द्रविड़ विदेशी दौरों के लिए टीम के नए बैटिंग कोच हैं. संजय बांगर पहले से फील्डिंग कोच हैं. तो क्या रवि शास्त्री को भटे बघारने के लिए मुख्य कोच बनाया गया है?

कह के पहनो |‏ @coolfunnytshirt

ऐसा लग रहा है जैसे कोहली कहना चाह रहे हैं : बोल ये रहे हैं... पर शब्द मेरे हैं...

अफवाह‏ | @fakeafwah

जहीर खान को गेंदबाजी और द्रविड़ को बल्लेबाजी कोच बनाकर यह साफ कर दिया गया है कि रवि शास्त्री का काम सिर्फ हार की जिम्मेदारी लेना होगा.

गब्बर |‏ @GabbbarSingh

अगर विराट कोहली कपिल शर्मा हैं तो उन्हें नवजोत सिंह सिद्धू की जरूरत होगी और इस लिहाज से रवि शास्त्री का चयन बिल्कुल सही है.

विनेश प्रभु | facebook/vinesh.prabhu.92

मिताली राज पहले से ही महिला क्रिकेट पर राज कर रही थीं और अब वे एक दिवसीय मैचों में सबसे ज्यादा रन बनाने वाली खिलाड़ी भी बन गई हैं.