सेंसर बोर्ड ने अमर्त्य सेन पर डाक्यूमेंट्री से गुजरात, गाय और हिंदुत्व जैसे शब्द हटाने को कहा

केंद्रीय फिल्म प्रमाणन बोर्ड (सेंसर बोर्ड) ने नोबेल पुरस्कार विजेता प्रोफेसर अमर्त्य सेन के ऊपर बनी डाक्यूमेंट्री ‘द आर्ग्यूमेंटेटिव इंडियन’ को रिलीज होने से रोक दिया है. बोर्ड ने इसमें इस्तेमाल किए गए कुछ शब्दों पर आपत्ति जताई है. खबर के मुताबिक बोर्ड ने कहा है कि इस डॉक्यूमेंटरी से ‘गुजरात’, ‘गाय’ और ‘भारत का हिंदुत्व विचार’ जैसे शब्दों को हटाने के बाद ही इसे यू/ए सर्टिफिकेट के साथ रिलीज किया जा सकेगा. कोलकाता में डॉक्यूमेंटरी की स्पेशल स्क्रीनिंग के बाद इसके निर्माता सुमन घोष ने यह जानकारी दी है. (विस्तार से)

महंगाई के मोर्चे पर अच्छी खबर, खुदरा महंगाई दर पिछले 18 सालों के सबसे कम स्तर तक पहुंची

देश की खुदरा महंगाई दर जून में गिरकर 1.54 फीसदी पर आ गई. यह बीते 18 साल में इसका सबसे निचला स्तर है. मई में यह 2.18 फीसदी थी. खाने-पीने के सामानों के मामले में तो खुदरा महंगाई दर लगातार नकारात्मक जोन में (-2.12 फीसदी) बनी हुई है. हालांकि, दूसरी तरफ चिंता की बात यह है कि इस बीच मई में उद्योगों की विकास दर घटते हुए 1.7 प्रतिशत तक जा पहुंची है. (विस्तार से)

जम्मू और कश्मीर : पाकिस्तानी गोलाबारी में दो जवान शहीद

जम्मू और कश्मीर में नियंत्रण रेखा के पास पाकिस्तान की गोलीबारी में सेना के दो जवान शहीद हो गए. यह घटना कुपवाड़ा जिले में पड़ने वाले केरन सेक्टर में हुई. उधर, राज्य में ही पुंछ के बालाकोट सेक्टर से भी गोलीबारी की खबर आई है. भारतीय सेना के मुताबिक बुधवार को दोपहर दो बजे पाकिस्तान ने बिना किसी उकसावे के केरन सेक्टर में फायरिंग की और मोर्टार के गोले दागे. सेना ने दावा किया कि पाकिस्तान की गोलाबारी के बाद उसने भी जवाबी कार्रवाई की. (विस्तार से)

मिताली राज वनडे मैचों में सबसे ज्यादा रन बनाने वाली महिला बल्लेबाज बन गई हैं

भारतीय महिला क्रिकेट टीम की कप्‍तान मिताली राज महिला क्रिकेट के इतिहास में सबसे अधिक रन बनाने वाली खिलाड़ी बन गई हैं. पिछले 18 साल से अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट खेल रही मिताली बुधवार को 6,000 रन बनाने वाली दुनिया की पहली खिलाड़ी भी बन गईं. उन्होंने इंग्‍लैंड की खिलाड़ी चार्लोट एडवर्ड्स के 191 मैचों की 180 पारियों में 5992 रन के रिकॉर्ड को पीछे छोड़ा. भारतीय क्रिकेट टीम के कप्तान विराट कोहली ने मिताली की इस उपलब्धि पर उन्हें बधाई दी है. (विस्तार से)

चीन का यह कदम हिंद महासागर में भारत की चिंता को बढ़ाने वाला है

चीन दुनिया में अपनी सैन्य शक्ति का तेजी से विस्तार करने में लगा है. समाचार एजेंसी रॉयटर्स के अनुसार उसने अफ्रीकी देश जिबूती में अपना पहला नौसैनिक अड्डा चालू करने के लिए सैनिकों को रवाना कर दिया है. हिंद महासागर के उत्तर-पश्चिम किनारे पर बसे जिबूती में चीन के सैन्य ठिकाने को भारत को घेरने की ‘स्टिंग ऑफ पर्ल्स’ नाम की रणनीति से जोड़कर देखा जा रहा है. इसके तहत चीन बांग्लादेश, म्यांमार और श्रीलंका सहित अन्य देशों में सैन्य ठिकाने और संपत्तियां विकसित कर भारत को घेरना चाहता है. (विस्तार से)

दोषी नेताओं पर आजीवन प्रतिबंध के मामले में चुनाव आयोग का यू-टर्न, सुप्रीम कोर्ट ने खिंचाई की

चुनाव आयोग दोषी जनप्रतिनिधियों के चुनाव लड़ने पर आजीवन पाबंदी लगाने के मामले में अपने पहले के रुख से पलट गया है. हिंदुस्तान टाइम्स के मुताबिक सुप्रीम कोर्ट में दाखिल अपने हलफनामे में चुनाव आयोग ने कहा कि वह इस मामले में कोई राय व्यक्त नहीं कर सकता, क्योंकि यह विधायिका के अधिकार क्षेत्र का मामला है. इससे पहले अप्रैल में चुनाव आयोग दोषी जनप्रतिनिधियों पर आजीवन प्रतिबंध का समर्थन कर चुका है. इस मामले में सुप्रीम कोर्ट भाजपा नेता अश्विनी कुमार उपाध्याय की एक जनहित याचिका पर सुनवाई कर रहा है. (विस्तार से)

सुप्रीम कोर्ट ने आधार संबंधी मामलों पर सुनवाई के लिए संवैधानिक पीठ का गठन किया

सुप्रीम कोर्ट ने आधार की वैधता और इससे जुड़े अन्य सभी मामलों की सुनवाई के लिए संवैधानिक पीठ बनाने की मांग मान ली है. द इंडियन एक्सप्रेस के मुताबिक बुधवार को अटॉर्नी जनरल केके वेणुगोपाल और याचिकाकर्ताओं के अधिवक्ता श्याम दीवान ने चीफ जस्टिस जेएस खेहर और जस्टिस डीवाई चंद्रचूड़ की बेंच से आधार को चुनौती देने वाली सभी याचिकाओं पर सुनवाई करने के लिए संवैधानिक पीठ बनाने की मांग की थी. इसे मानते हुए अदालत ने इसके लिए पांच सदस्यीय संवैधानिक पीठ का गठन कर दिया है. (विस्तार से)

उपमुख्यमंत्री बनकर घोटाला नहीं किया तो 14-15 साल की उम्र में कैसे कर सकता हूं? : तेजस्वी यादव

बिहार के उपमुख्यमंत्री और राजद अध्यक्ष लालू प्रसाद यादव के बेटे तेजस्वी यादव ने केंद्रीय जांच ब्यूरो (सीबीआई) की एफआईआर में उन पर लगे भ्रष्टाचार के आरोपों को बेबुनियाद बताया है. समाचार एजेंसी एएनआई के मुताबिक उन्होंने कहा, ‘ जब उपमुख्यमंत्री बनने के बाद कोई भ्रष्टाचार नहीं किया. 2004 में तो मेरे मूंछ भी नहीं आई थी, क्या 13-14 साल का कोई बच्चा यह सब कर सकता है?’ इस एफआईआर को राजनीतिक बदले की कार्रवाई बताते हुए तेजस्वी यादव ने कहा, ‘यह अमित शाह और प्रधानमंत्री मोदी की साजिश है. वे पहले दिन से बिहार के महागठबंधन को तोड़ने की कोशिश कर रहे हैं.’ (विस्तार से)

क्या रवि शास्त्री के नाम का ऐलान होने में देर सौरव गांगुली की वजह से हुई?

भारतीय क्रिकेट टीम के मुख्य कोच के रूप में मंगलवार को रवि शास्त्री की नियुक्ति तो हो गई लेकिन जैसा कि सूत्र बता रहे हैं उनके नाम पर पूर्व कप्तान सौरव गांगुली आख़िर मौके तक तैयार नहीं थे. संभवत: इसीलिए उनके नाम का ऐलान होने में भी देर हुई. बल्कि देर क्या गफलत ही हुई क्योंकि पहले ख़बर आई कि शास्त्री के नाम को हरी झंडी दे दी गई है. फिर कुछ देर बार ख़ुद बीसीसीआई (भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड) ने इसका खंडन कर दिया. और अंत में शास्त्री के ही नाम की घोषणा कर दी गई. (विस्तार से)

कश्मीर : मुठभेड़ में तीन आतंकी ढेर, अमरनाथ यात्रियाें पर आतंकी हमले के मास्टरमाइंड की तलाश

जम्मू-कश्मीर में सुरक्षा बलों ने मुठभेड़ में तीन आतंकियों को मार गिराया है. सेना की उत्तरी कमान की ओर से बुधवार को जारी किए गए ट्वीट में यह जानकारी दी गई. सेना के एक अधिकारी ने बताया है कि यह मुठभेड़ मध्य कश्मीर में बड़गाम जिले के रेडबग गांव में मंगलवार की शाम को शुरू हुई. इसमें तीनों आतंकियों को देर रात मार गिराया गया. तीन असॉल्ट राइफलों के साथ इनके शव भी बरामद कर लिए गए हैं. इनकी शिनाख़्त करने की कोशिश की जा रही है. इलाके में तलाशी अभियान अब भी ज़ारी है. (विस्तार से)

दिल्ली के अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्‌डे से फर्जी पासपोर्ट के साथ एक संदिग्ध गिरफ्तार

दिल्‍ली के इंदिरा गांधी अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्‌डे से बुधवार को फर्जी पासपोर्ट के साथ एक संदिग्‍ध को गिरफ्तार किए जाने की ख़बर है. ख़बरों के मुताबिक गिरफ्तार किए गए शख़्स का नाम शाहजहां कांडी है. समाचार एजेंसी एएनआई के मुताबिक दिल्ली पुलिस की स्पेशल सेल ने कांडी काे गिरफ्तार किया है. वह केरल के कन्नूर का रहने वाला है. उसे तुर्की से भारत भेजा गया है. कांडी ने चेन्नई से फर्जी पासपोर्ट हासिल किया था. इसके सहारे वह देश से बाहर चला गया. (विस्तार से)