पतंजलि आयुर्वेद के संस्थापक और योग गुरु रामदेव अब प्राइवेट सिक्योरिटी के कारोबार में भी उतर गए हैं. उन्होंने इसके लिए पराक्रम सुरक्षा प्राइवेट लिमिटेड के नाम से कंपनी बनाई है. रामदेव के सहयोगी और पतंजलि आयुर्वेद के मुख्य कार्यकारी अधिकारी बालकृष्ण के मुताबिक ‘पराक्रम सुरक्षा’ में युवाओं को प्रशिक्षण देने के लिए सेना और पुलिस के रिटायर कर्मचारियों को नियुक्त किया गया है. इस खबर पर सोशल मीडिया में अलग-अलग तरह की टिप्पणियां आई हैं. रामदेव के समर्थकों ने इस फैसले के लिए उनकी भारी तारीफ की है.

वहीं दूसरी तरफ बाबा रामदेव की प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और भाजपा से नजदीकी का जिक्र करते हुए कई टिप्पणियों में उनकी आलोचना की गई है. सीपीआई (एमएल) के महासचिव दीपांकर भट्टाचार्य ने ट्वीट किया है, ‘आयुर्वेद से लेकर प्राइवेट सिक्योरिटी का कारोबार... बाबा रामदेव की अपने कारोबार में विविधता लाने की योजना है... अब क्या भविष्य में वे सरकार से साथ पीपीपी मॉडल पर साझेदारी करने वाले हैं?’

सोशल मीडिया में पतंजलि के उत्पादों को लेकर अक्सर मजेदार टिप्पणियां आती हैं और आज ‘पराक्रम सुरक्षा’ को लेकर भी ऐसा हुआ है. गोपाल पारेख का ट्वीट है, ‘... बाबा रामदेव की पराक्रम सुरक्षा एजेंसी प्राइवेट लिमिटेड पेपर (मिर्च) स्प्रे की जगह गोमूत्र का इस्तेमाल करेगी.’ इस तरह मिहिर पाठक ने चुटकी ली है, ‘बाबा रामदेव की सुरक्षा एजेंसी के बाउंसर जब किसी को मारेंगे तो चोट नहीं लगेगी क्योंकि वे 100 प्रतिशत आयुर्वेदिक होंगे.’

इस खबर पर सोशल मीडिया में आई कुछ और प्रतिक्रियाएं :

किला फतेह आईएनसी | @KilaFateh

बाबा रामदेव ने प्राइवेट सिक्योरिटी फर्म लॉन्च कर दी है... अब उनकी जेड श्रेणी की सुरक्षा हटाई जा सकती है.

शकुनि मामा | Mama‏ @ShakuniUncle

बाबा रामदेव सब कुछ लॉन्च कर सकते हैं बस राजनीतिक पार्टी छोड़कर, क्योंकि वो उनके पास पहले से है.

कार्टूनिस्ट कप्तान | facebook/irshad.kaptan

निखिल उदुपा | facebook/greyoceanblues

बाबा रामदेव ने प्राइवेट सिक्योरिटी के बिजनेस में कदम रख दिया है. अब गोरक्षकों को नौकरी मिल जाएगी और उनकी ऊटपटांग हरकतें बंद हो जाएंगी या फिर हमें किराए पर उपलब्ध दक्षिणपंथियों की एक प्रशिक्षित सेना देखने को मिल सकती है... कुल मिलाकर आने वाला समय काफी दिलचस्प रहने वाला है.

चंद्रभानु मंत्री | facebook/chandra.b.mantri

बाबा रामदेव ने सिक्योरिटी एजेंसी लॉन्च कर दी है. अब हमें पतंजलि ब्रांड के जंगी जहाज, दूसरे हथियार और गोला बारूद देखने को मिल सकते हैं... लेकिन मैं सोच रहा हूं कि आखिर ये बने किस चीज के होंगे!