मणिपुर : कांग्रेस के दो और विधायक भाजपा में शामिल

मणिपुर विधानसभा में भाजपा का संख्या बल लगातार मजबूत होता जा रहा है. समाचार एजेंसी पीटीआई के अनुसार कांग्रेस के दो और विधायकों ने पार्टी का दामन थाम लिया है. राज्य के सूचना और जनसंपर्क मंत्री तोंगलाम विश्वजीत सिंह ने बताया कि कांग्रेस विधायक क्षेत्रीमायुम बीरेन सिंह और पायोनाम ब्रोजेन शनिवार को भाजपा में शामिल हो गए. यानी अब 60 सदस्यों वाली मणिपुर विधानसभा में मुख्यमंत्री एन बीरेन सिंह की अध्यक्षता वाले भाजपानीत गठबंधन की सदस्य संख्या 40 हो गई है. (विस्तार से)

क्यों गुजरात हाईकोर्ट का यह फैसला ​फंसे कर्ज की वसूली में लगे बैंकों के लिए बड़ी राहत है

गुजरात उच्च न्यायालय ने एस्सार स्टील की भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) के खिलाफ दायर याचिका खारिज कर दी है. मार्च 2019 तक फंसा हुआ कर्ज (एनपीए) वसूलने की कोशिश में जुटे बैंकों के लिए इस फैसले को काफी राहत देने वाला माना जा रहा है. अभी देश के सभी बैंकों का विभिन्न कंपनियों पर करीब आठ लाख करोड़ का बकाया है. इससे बैंकिंग सेक्टर की हालत बहुत खराब हो गई है. (विस्तार से)

उपराष्ट्रपति पद के लिए एनडीए के उम्मीदवार वेंकैया नायडू होंगे

भारतीय जनता पार्टी के संसदीय दल की बैठक में उप राष्ट्रपति पद के लिए एनडीए उम्मीदवार के रूप में वेंकैया नायडू के नाम पर मुहर लग गई है. आज की बैठक में उनके नाम का प्रस्ताव केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री जयप्रकाश नड्डा ने किया. माना जा रहा है कि उन्हें उम्मीदवार बनाकर भाजपा ने दक्षिण भारत के मतदाताओं को साधने की कोशिश की है जहां उसका आधार बाकी जगहों के मुकाबले कमजोर है. (विस्तार से)

अब प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का स्वागत गुलदस्ते से नहीं किया जा सकेगा

देश में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का स्वागत अब गुलदस्ता (बुके) देकर नहीं किया जाएगा. इस बारे में केंद्रीय गृह मंत्रालय ने एक आदेश जारी किया है. सभी राज्यों के लिए जारी इस आदेश में कहा गया है कि प्रधानमंत्री के स्वागत में एक फूल, कोई किताब या खादी का रुमाल भेंट किया जाए तो बेहतर होगा. गृह मंत्रालय ने इस बारे में एक पत्र सभी राज्यों के मुख्य सचिव और केंद्र शासित राज्यों के प्रशासकों को भेजा है. (विस्तार से)

श्रीलंका दौरे के पहले मैच से पहले ही भारतीय टीम को एक बड़ा झटका लग गया है

श्रीलंका के साथ तीन टेस्ट मैचों की सीरीज के पहले टीम इंडिया को बड़ा झटका लगा है. खबर के मुताबिक सलामी बल्लेबाज मुरली विजय चोटिल होने के कारण सीरीज से बाहर हो गए हैं. यह जानकारी भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) के सचिव अमिताभ चौधरी ने दी. उन्होंने बताया, ‘मुरली विजय ऑस्ट्रेलिया दौरे के दौरान से ही कलाई की चोट से जूझ रहे हैं. इसके बाद बोर्ड की मेडिकल टीम ने उन्हें आराम करने की सलाह दी है.’ मुरली विजय ने 51 टेस्ट मैचों की 87 पारियों में 39.62 की औसत से कुल 3408 रन बनाए हैं. (विस्तार से)

फंसा हुआ कर्ज वसूलने के लिए आरबीआई अब कई कड़े कदम उठा सकता है : एसोचैम

फंसे हुए कर्ज (एनपीए) पर नया अध्यादेश लाने के बाद भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) मार्च 2019 तक आठ लाख करोड़ रुपये का एनपीए वसूलने के लिए सख्त कदम उठा सकता है. इसके तहत आरबीआई पूरे एनपीए को दिवालिया और शोधन अक्षमता संहिता के तहत ला सकता है. एसोसिएटेड चैंबर्स आॅफ कॉमर्स एंड इंडस्ट्री (एसोचैम) ने एनपीए पर जारी एक रिपोर्ट में यह बात कही है. (विस्तार से)

क्या धुर विरोधी उत्तर और दक्षिण कोरिया एक बार फिर बातचीत की मेज तक आएंगे?

उत्तर कोरिया के साथ बातचीत के हिमायती दक्षिण कोरिया के नए राष्ट्रपति मून जो-इन ने इस दिशा में औपचारिक कदम बढ़ा दिया है. समाचार एजेंसी रॉयटर्स के अनुसार दक्षिण कोरिया ने उत्तर कोरिया के सामने सैन्य वार्ता का प्रस्ताव रखा है. इसका मकसद अत्यधिक सैन्यीकृत सीमा के नजदीक तनाव बढ़ाने वाली गतिविधियों को रोकने के तौर-तरीकों पर विचार करना है. (विस्तार से)

भारत के पास अक्साई चिन को चीन से वापस लेने की ताकत नहीं है : फारूक अब्दुल्ला

जम्मू-कश्मीर के पूर्व मुख्यमंत्री और नेशनल कान्फ्रेंस के अध्यक्ष फारूक अब्दुल्ला ने चीन के कब्जे से अपने क्षेत्रों को वापस लेने के मामले में भारत को कमजोर बताया है. समाचार एजेंसी एएनआई के अनुसार चीन के साथ सीमा विवाद में उलझने से बचने की सलाह देते हुए उन्होंने कहा, ‘लद्दाख में चीन ने अक्साई चिन पर कब्जा कर लिया. हम इसको लेकर बहुत चिल्लाए, लेकिन हमारे पास इसे वापस लेने की ताकत नहीं है.’ (विस्तार से)

कर्नाटक: शशिकला द्वारा जेल अफसरों काे रिश्वत देने का आरोप लगाने वाली डीआईजी का तबादला

एआईएडीएमके (अखिल भारतीय अन्ना द्रविड़ मुनेत्र कड़गम) की नेता वीके शशिकला द्वारा बेंगलुरू जेल के अफसरों को रिश्वत देने का आराेप लगाने वाली कर्नाटक पुलिस की डीआईजी डी रूपा का तबादला कर दिया गया है. उन्हें जेल से यातायात विभाग में तैनात कर दिया गया है. एएनआई ने सोमवार को बताया कि रूपा के साथ चार अन्य अफसरों का भी तबादला किया गया है. (विस्तार से)

दो महीने में तो बलात्कार पीड़ितों का बयान ही दर्ज नहीं हो पाता!

बलात्कार पीड़ितों को त्वरित न्याय दिलाने के लिए कानून में किया गया सुधार संस्थागत खामियों का शिकार होता दिख रहा है. द टाइम्स ऑफ इंडिया के अनुसार कानून मंत्रालय द्वारा कराए गए एक अध्ययन में बलात्कार संबंधी मामलों की सुनवाई के लिए अपराध प्रक्रिया संहिता (सीआरपीसी) में निर्धारित समय सीमा को अव्यावहारिक बताया गया है. सीआरपीसी की धारा-309 में यह संशोधन 2013 में किया गया था. इसके तहत ऐसे मामलों में चार्जशीट पेश होने के बाद रोजाना सुनवाई करते हुए दो महीने में ट्रायल पूरा करने का प्रावधान है. (विस्तार से)

क्या वज़ह है कि दिल्ली में सेक्स चेंज सर्जरी की संख्या दिनों-दिन बढ़ती जा रही है?

दिल्ली में सेक्स चेंज सर्जरी (महिला से पुरुष या पुरुष से महिला बनने के लिए) की तादाद बढ़ रही है. वह भी इस तरह कि लोक नायक अस्पताल जैसे बड़े चिकित्सा संस्थानों में तो सेक्स बदलवाने के इच्छुक मरीजों को अपनी बारी का इंतजार करना पड़ रहा है. प्रतीक्षा सूची में ऐसे मरीजों की तादाद हालांकि चार-पांच ही होती है लेकिन यह संख्या भी ज़्यादा मानी जा रही है. ख़ास तौर पर ऑपरेशन की प्रकृति को देखते हुए. (विस्तार से)

भारत के हाथ से 2019 में होने वाले जी-20 सम्मेलन की मेज़बानी क्यों छूट गई है?

भारत 2019 में जी-20 सम्मेलन की मेज़बानी नहीं कर सकेगा. द हिंदू बिजनेस लाइन की एक खबर मुताबिक केंद्र की नरेंद्र मोदी सरकार ने इससे पीछे हटने का फैसला किया है. अख़बार के मुताबिक 2019 में लोक सभा चुनाव के मद्देनज़र मोदी सरकार जी-20 सम्मेलन की मेज़बानी से पीछे हटी है. इस फैसले से जुड़े एक सूत्र का कहना है, ‘इस बाबत राजनीतिक स्तर पर फैसला किया गया है. अब हम देखते हैं कि अगली बार कब भारत इस सम्मेलन की मेज़बानी के लिए दावा कर सकता है.’ (विस्तार से)