आतंकी फंडिंग मामले में कश्मीर के प्रमुख अलगाववादी नेता सैयद अली शाह गिलानी के खिलाफ नए सबूत मिलने के बाद उनकी मुश्किलें बढ़ती नजर आ रही हैं. रविवार को राष्ट्रीय जांच एजेंसी (एनआईए) की छापामारी में गिलानी का दस्तखत किया हुआ एक कैलेंडर मिला, जिसमें हिंसा फैलाने का पूरा खाका तैयार किया गया है. इस खबर को आज के अखबारों ने पहले पन्ने पर जगह दी है. एनआईए ने गिलानी के करीबी वकील देविंदर सिंह बहल के जम्मू स्थित कई ठिकानों पर भी छापामारी की है. इसके अलावा प्रधानमंत्री मोदी के ‘मन की बात’ को भी अखबारों ने सुर्खियों में शामिल किया है. अपने इस रेडियो कार्यक्रम में उन्होंने बाढ़, जीएसटी सहित कई अहम मुद्दों पर बात की.

अन्नाद्रमुक के एनडीए में शामिल होने के आसार

जनता दल (यूनाइटेड) को एनडीए में शामिल करने के बाद अब तमिलनाडु की सत्ताधारी पार्टी अन्नाद्रमुक (एआईएडीएमके) को साथ लाने की तैयारी में है. द एशियन एज ने इसे पहली खबर के रूप में जगह दी है. अखबार ने सूत्रों के हवाले से कहा है कि एआईएडीएमके अगस्त के पहले हफ्ते में एनडीए में शामिल हो सकती है. इसके बदले पार्टी को केंद्रीय मंत्रिपरिषद में जगह दी जाएगी. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और भाजपा अध्यक्ष अमित शाह का मानना है कि दक्षिण भारत की सबसे बड़ी क्षेत्रीय पार्टी के साथ आने से संसद में सरकार की स्थिति और मजबूत हो सकती है. साथ ही भाजपा की नजर साल 2019 के आम चुनाव पर भी है. फिलहाल संसद के दोनों सदनों में अन्नाद्रमुक के कुल 50 सांसद हैं.

जीएसटी लागू होने के बाद उपभोक्ता फर्जीवाड़े के शिकार

वस्तु और सेवा कर (जीएसटी) लागू होने के बाद ग्राहकों के साथ फर्जीवाड़े के कई मामले सामने आ रहे हैं. हिन्दुस्तान की एक एक्सक्लूसिव रिपोर्ट के मुताबिक कुछ दुकानदार और कंपनियां ग्राहकों को छूट का लालच दे रहे हैं, लेकिन दूसरी ओर घटी कीमत पर जीएसटी वसूल रहे हैं. इस तरह के कई मामलों में ग्राहकों को एमआरपी से भी अधिक कीमत देनी पड़ रही है. बताया जाता है कि एमआरपी में सभी तरह के टैक्स शामिल हैं, उपभोक्ता को अलग से कोई कर देना नहीं पड़ता है. अखबार ने उपभोक्ता मंत्रालय के एक अधिकारी के हवाले से कहा है कि जीएसटी से जुड़ी शिकायतों में 55 फीसदी अधिक कीमत वसूलने को लेकर हैं.

पंजाब : बीते आठ वर्षों में साढ़े पांच लाख टन से अधिक गेहूं बर्बाद

पंजाब में बीते आठ वर्षों में साढ़े पांच लाख टन से अधिक गेहूं सही रख-रखाव के अभाव में बर्बाद हो चुका है. बताया जाता है कि इस अनाज से गोवा की पूरी आबादी का चार साल तक पेट भरा जा सकता था. दैनिक जागरण ने इस खबर को पहले पन्ने पर जगह दी है. अखबार ने आधिकारिक सूत्रों के हवाले से कहा है कि भारतीय खाद्य निगम (एफसीआई) को पंजाब के गोदामों से छह महीने के अंदर गेहूं उठाना होता है, लेकिन ऐसा नहीं हो रहा है. राज्य में अधिकतर गोदाम खुले क्षेत्र में हैं, जिस वजह से वहां रखा अनाज जल्दी खराब हो जाता है. साथ ही भ्रष्टाचार भी इसके पीछे की एक बड़ी वजह है. उधर, खाद्य और नागरिक आपूर्ति विभाग के सचिव केएपी सिन्हा का कहना है कि सूबे में 40 लाख मीट्रिक टन अनाज का भंडारण करने के लिए जगह कम है.

गुजरात कांग्रेस का भाजपा पर विधायकों की खरीद-फरोख्त का आरोप

गुजरात कांग्रेस ने भाजपा पर हॉर्स ट्रेडिंग (विधायकों को खरीदने) का आरोप लगाया है. द टाइम्स ऑफ इंडिया ने इस खबर को मुख्य पृष्ठ पर जगह दी है. कांग्रेस के राष्ट्रीय प्रवक्ता और गुजरात से विधायक शक्तिसिंह गोहिल ने रविवार को कहा कि भाजपा ने प्रत्येक कांग्रेसी विधायक को 15 करोड़ रु, विधानसभा चुनाव में पार्टी टिकट और चुनावी अभियान के लिए पैसे देने की पेशकश की है. उनका कहना था, ‘भाजपा चुनाव जीतने के लिए पैसे, बाहुबल और सरकारी मशीनरी का इस्तेमाल कर निचले दर्जे की राजनीति कर रही है.’ शक्तिसिंह गोहिल ने कर्नाटक के बेंगलुरू में 42 पार्टी विधायकों के साथ कहा कि वे कांग्रेस के साथ खड़े हैं और भाजपा को लोकतंत्र की हत्या करने की छूट नहीं दे सकते. बीते हफ्ते छह विधायकों ने कांग्रेस से इस्तीफा दे दिया था.

आज का कार्टून

बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार द्वारा चार साल पहले भाजपा छोड़ने और फिर साथ आने पर द हिंदू में प्रकाशित आज का कार्टून :