सांप्रदायिक हिंसा : उत्तर प्रदेश और कर्नाटक लगातार तीसरे साल सबसे ऊपर

सरकारों द्वारा सौहार्द्र और विकास के तमाम दावों के बीच देश में सांप्रदायिक टकराव के मामलों में कोई खास गिरावट नहीं देखी जा रही है. इसी साल के शुरुआती पहले पांच महीने में देशभर में सांप्रदायिक टकराव की 296 घटनाएं हो चुकी हैं. इनमें 44 लोग मारे गए, जबकि 892 घायल हुए हैं. इस अवधि में उत्तर प्रदेश और कर्नाटक में इन घटनाओं की संख्या सबसे ज्यादा रही है. उत्तर प्रदेश में ऐसी 60 घटनाओं में 14 लोग मारे गए और 151 घायल हुए थे. वहीं, कर्नाटक की 36 घटनाओं में तीन की मौत होने के साथ-साथ 93 लोग घायल हुए थे. (विस्तार से)

सिनेमाघरों में राष्ट्रगान अनिवार्य बनाने वाले जस्टिस दीपक मिश्रा अगले मुख्य न्यायाधीश होंगे

जस्टिस दीपक मिश्रा देश के अगले मुख्य न्यायाधीश होंगे. वे मौजूदा मुख्य न्यायाधीश जस्टिस जगदीश सिंह खेहर की जगह लेंगे जो 27 अगस्त को रिटायर हो रहे हैं. केंद्र सरकार ने जस्टिस मिश्रा की नियुक्ति को अपनी मंजूरी दे दी है. वे मूल रूप से ओडिशा के रहने वाले हैं. उनके चाचा जस्टिस रंगनाथ मिश्रा भी सुप्रीम कोर्ट के मुख्य न्यायाधीश रह चुके हैं. जस्टिस दीपक मिश्रा अक्टूबर 2018 तक इस पद रहेंगे. (विस्तार से)

चंडीगढ़ छेड़खानी मामला : पुलिस ने पांच सीसीटीवी कैमरों के फुटेज बरामद किए

चंडीगढ़ छेड़खानी मामले में पुलिस ने मंगलवार को पांच सीसीटीवी कैमरों के फुटेज हासिल कर लिए. मीडिया रिपोर्टों के अनुसार इन फुटेज में हरियाणा भाजपा अध्यक्ष सुभाष बराला के बेटे विकास बराला पीड़िता वर्निका कुंडु का पीछा करते हुए दिखाई दे रहे हैं. दूसरी ओर वर्निका के पिता वीरेंदर कुंडु ने आज पहली बार लोगों के सामने अपनी बात रखी. उन्होंने मांग की कि आरोपित विकास बराला को उसके अपराध के लिए कड़ी सजा मिले. हालांकि उन्होंने उसके परिवार को इसकी सजा देने को उचित नहीं माना है. (विस्तार से)

चीन : भूस्खलन में कम से कम 24 की मौत

चीन में भूस्खलन की एक घटना में कम से कम 24 लोगों की मौत हो गई. यह हादसा देश के दक्षिण-पश्चिम में स्थित सिचुआन प्रांत के एक गांव में हुआ. चीन की समाचार एजेंसी शिन्हुआ के अनुसार इस हादसे में कई लोगों के लापता होने की भी खबर है. अधिकारियों के अनुसार इलाके में राहत और बचाव कार्य जारी है. शिन्हुआ ने बताया कि यह हादसा पिछले कई दिनों से जारी भारी बारिश के चलते हुआ. (विस्तार से)

मस्जिद राम जन्मभूमि से दूर किसी मुस्लिम बहुल इलाके में बन सकती है : शिया वक्फ बोर्ड

अयोध्या में बाबरी मस्जिद-राम जन्मभूमि विवाद में शिया वक्फ बोर्ड ने बीच का रास्ता चुनने की बात कही है. मंगलवार को सुप्रीम कोर्ट में सौंपे एक हलफनामे में शिया वक्फ बोर्ड ने कहा है कि अयोध्या के विवादित स्थल से उचित दूरी पर मुस्लिम बहुल इलाके में मस्जिद का निर्माण किया जा सकता है. शिया वक्फ बोर्ड का यह भी दावा है कि बाबरी मस्जिद शिया वक्फ की संपत्ति थी, इसलिए केवल उसी को बातचीत करने और अन्य पक्षों के साथ किसी शांतिपूर्ण समाधान तक पहुंचने का अधिकार है. (विस्तार से)

केंद्र सरकार एसपीजी सुरक्षा को नेताओं की जासूसी के लिए इस्तेमाल कर रही है : उमर अब्दुल्ला

पिछले हफ्ते गुजरात में कांग्रेस उपाध्यक्ष राहुल गांधी की गाड़ी पर पथराव को लेकर बयानों का सिलसिला जारी है. समाचार एजेंसी एएनआई के मुताबिक मंगलवार को इस मामले में गृहमंत्री राजनाथ सिंह के बयान पर नेशनल कॉन्फ्रेंस के कार्यकारी अध्यक्ष और जम्मू-कश्मीर के पूर्व मुख्यमंत्री उमर अब्दुल्ला ने कहा कि केंद्र सरकार एसपीजी सुरक्षा को नेताओं की जासूसी के लिए इस्तेमाल कर रही है. (विस्तार से)

सुप्रीम कोर्ट : जम्मू-कश्मीर सरकार तीन महीने में गैर-मुस्लिमों के अल्पसंख्यक दर्जे पर फैसला करे

जम्मू-कश्मीर में गैर-मुस्लिमों के अल्पसंख्यक दर्जे को लेकर राज्य सरकार के रुख पर सुप्रीम कोर्ट ने सख्त नाराजगी जताई है. समाचार एजेंसी एएनआई के मुताबिक सुप्रीम कोर्ट ने राज्य सरकार को आखिरी मौका देते हुए इस मामले में तीन महीने में जवाब मांगा है. अदालत ने इससे पहले राज्य सरकार को एक समिति बनाकर अल्पसंख्यक दर्जे से जुड़ी विसंगतियां दूर करने का निर्देश दिया था. लेकिन, राज्य सरकार ने कहा कि कानून-व्यवस्था ठीक न होने की वजह से इस मामले में बैठक ही नहीं हो पाई है. (विस्तार से)

एवरेस्ट फतह का फर्जी दावा करने वाला पुणे का पुलिस दंपति नौकरी से बर्खास्त

महाराष्ट्र में पुणे के पुलिस दंपति को माउंट एवरेस्ट पर चढ़ाई करने का फर्जी दावा करना महंगा पड़ा है. पुलिस प्रशासन ने दिनेश राठौड़ और तारकेश्वरी राठौड़ को विभाग से बर्खास्त कर दिया है. पुलिस दंपति ने पिछले साल एवरेस्ट फतह करने वाला पहला भारतीय दंपति होने का दावा किया था. लेकिन, स्थानीय पर्वतारोहियों ने इसे फर्जी बताया था. उधर, विवाद सामने आने के बाद पुलिस विभाग ने दोनों को निलंबित करने के साथ जांच के लिए एक समिति का गठन कर दिया था. (विस्तार से)

स्कूलों में योग अनिवार्य करने की मांग पर सुप्रीम कोर्ट ने कहा- यह तय करना हमारा काम नहीं है

देश के सभी स्कूलों में पहली से आठवीं कक्षा तक योग अनिवार्य करने की मांग सुप्रीम कोर्ट ने ख़ारिज़ कर दी है. इस संबंध में मंगलवार को जस्टिस एमबी लोकुर की अध्यक्षता वाली बेंच ने कहा, ‘यह तय करना हमारा काम नहीं है कि स्कूलों में क्या पढ़ाया जाए, क्या नहीं. हम इस संबंध में निर्देश कैसे दे सकते हैं.’ (विस्तार से)

त्रिपुरा में भी आख़िरकार बिना चुनाव के ही भाजपा का खाता खुल गया!

देश के अन्य कई राज्यों की तरह त्रिपुरा में भी आख़िरकार बिना चुनाव के ही भाजपा का खाता खुल गया. राज्य में तृणमूल कांग्रेस (टीएमसी) के टिकट पर जीते सभी छह विधायक भाजपा में शामिल हो गए हैं. ख़बर के मुताबिक टीएमसी विधायक- सुदीप रॉय बर्मन, आशीष कुमार साहा, दीबा चंद्र रंगखॉल, बिस्व बंधु सेन, प्रांजित सिंह रॉय और दिलीप सरकार ने केंद्रीय मंत्री धर्मेंद्र प्रधान की मौज़ूदगी में भाजपा की सदस्यता ली. (विस्तार से)

क्या अरविंद पनगढ़िया के बाद अब नीति आयोग से कुछ और लोगों की भी विदाई होने वाली है?

नीति आयोग के पहले उपाध्यक्ष अरविंद पनगढ़िया के बाद इस संस्था या कहें कि आर्थिक नीति-निर्धारण प्रक्रिया से ज़ल्द ही कुछ और आर्थिक विशेषज्ञाें की भी विदाई हो सकती है. द इंडियन एक्सप्रेस के मुताबिक यह अनुमान नीति आयेाग के अगले उपाध्यक्ष बनाए जा रहे अर्थशास्त्री राजीव कुमार ने व्यक्त किया है. (विस्तार से)