चंडीगढ़ छेड़खानी मामला : हरियाणा भाजपा अध्यक्ष के बेटे विकास बराला को गिरफ्तार किया गया

चंडीगढ़ छेड़खानी मामले में पुलिस ने अपहरण की कोशिश के आरोप में विकास बराला को गिरफ्तार कर लिया है. चंडीगढ़ पुलिस के अनुसार सीसीटीवी कैमरों के फुटेज में उसे पीड़िता वर्णिका कुंडु की कार का पीछा करते हुए पाया गया. पुलिस ने बुधवार को प्राथमिकी में अपहरण की कोशिश का आरोप जोड़ा है जो पहले नहीं था. दोनों आरोपितों को गुरूवार को अदालत में पेश किया जाएगा. (विस्तार से)

अहमद पटेल के खिलाफ वोटिंग करने वाले आठ विधायकों पर गाज, कांग्रेस ने छह साल के लिए निकाला

गुजरात राज्यसभा चुनाव में क्रॉस वोटिंग करने वाले कांग्रेस के आठ विधायकों पर गाज गिर गई है. पार्टी ने उन्हें छह साल के लिए निष्कासित कर दिया है. ये सभी वो विधायक हैं जिन्होंने मंगलवार को हुई वोटिंग में पार्टी व्हिप से अलग जाकर अहमद पटेल के खिलाफ वोटिंग की थी. इनमें राज्य के पूर्व मुख्यमंत्री शंकर सिंह वाघेला और उनके बेटे महेंद्र सिंह वाघेला भी शामिल हैं. पार्टी के गुजरात प्रभारी अशोक गहलोत के अनुसार उन छह विधायकों पर भी कार्रवाई की गई है, जिन्होंने कुछ दिनों पहले कांग्रेस छोड़कर भाजपा का दामन थाम लिया था. (विस्तार से)

जम्मू-कश्मीर : अलकायदा से जुड़े तीन आतंकी मारे गए, चौथे की तलाश जारी

दक्षिणी कश्मीर के पुलवामा में सुरक्षाबलों ने बुधवार को अलकायदा के सहयोगी संगठन अंसार-गजवाह-उल-हिंद के तीन आतंकियों को मार गिराया. वहीं चौथे आतंकी की तलाश अभी जारी है. मारे गए आतंकियों के पास से भारी मात्रा में ​हथियार भी बरामद हुए हैं. इस बीच, इस घटना के चलते हिंसा भड़कने के बाद सरकार ने पुलवामा, त्राल और उसके आस-पास के इलाकों में इंटरनेट सेवाएं बंद कर दी हैं. (विस्तार से)

क्या अहमद पटेल को जीत की बधाई शरद यादव के जदयू से अलग जाने का संकेत है?

जदयू के राज्य सभा सांसद शरद यादव ने अहमद पटेल को राज्य सभा का चुनाव जीतने की बधाई देकर पार्टी से अलग जाने की अटकलों को फिर तेज कर दिया है. अहमद पटेल के साथ अपनी तस्वीर साझा करते हुए शरद यादव ने ट्विटर पर लिखा है, ‘तमाम मुश्किल बाधाओं के बावजूद चुनाव जीतने पर आपको हार्दिक बधाई! करियर में सभी सफलता के लिए शुभकामनाएं.’ (विस्तार से)

भारतीय सेना पूर्वी या पश्चिमी सीमा पर किसी भी चुनौती से निपटने में सक्षम है : अरुण जेटली

चीन के साथ जारी सीमा विवाद के बीच रक्षा मंत्री अरुण जेटली ने भारतीय सेना को किसी भी चुनौती का सामना करने में सक्षम बताया है. भारत छोड़ो आंदोलन की 75वीं वर्षगांठ पर बुधवार को राज्य सभा में उन्होंने कहा कि भारत को 1962 के युद्ध से अपनी सेनाओं को तैयार करने का सबक मिल गया था. अरुण जेटली ने आगे कहा, ‘इसी तैयारी का असर था कि हम अपनी सेना को 1962 के मुकाबले 1965 में और 1965 के मुकाबले 1971 में ज्यादा मजबूत कर पाए.’ (विस्तार से)

सहारा समूह ने एंबी वैली की नीलामी रुकवाने के लिए सुप्रीम कोर्ट का दरवाजा खटखटाया

सहारा समूह ने एंबी वैली को नीलामी से बचाने के लिए अदालत का दरवाजा खटखटाया है. द इंडियन एक्सप्रेस के मुताबिक बुधवार को समूह ने सुप्रीम कोर्ट की जस्टिस दीपक मिश्रा की अध्यक्षता वाली बेंच से एंबी वैली के नीलामी नोटिस का प्रकाशन टालने और भुगतान योजना की समीक्षा के लिए अतिरिक्त समय देने की मांग की है. इससे पहले 25 जुलाई को शीर्ष अदालत ने एंबी वैली की नीलामी के लिए ग्लोबल टेंडर निकालने की शर्तों और नियमों को मंजूरी दे दी थी. (विस्तार से)

दलाई लामा ने चीन पर निशाना साधते हुए कहा है- मुझे ऐसी जगह पसंद नहीं जहां आज़ादी न हो

बौद्ध धर्मगुरु दलाई लामा ने बुधवार को चीन का नाम लिए बग़ैर उस पर निशाना साधा. उन्होंने एडीटर्स गिल्ड की ओर से आयोजित राजेंद्र माथुर स्मृति व्याख्यान के दौरान कहा, ‘मुझे ऐसी जगह पसंद नहीं जहां आज़ादी न हो. भारत में काफी आज़ादी है. यहां मेरे लिए कुछ करने और बांटने के ज़्यादा अवसर हैं.’ (विस्तार से)

एक और सपा एमएलसी का इस्तीफा, मुख्यमंत्री योगी और मंत्रियों के विधान परिषद पहुंचने का रास्ता साफ

उत्तर प्रदेश में विपक्षी दलों के विधान परिषद सदस्यों (एमएलसी) के इस्तीफों का सिलसिला जारी है. समाचार एजेंसी एएनआई के मुताबिक बुधवार को सपा एमएलसी अशोक वाजपेयी ने विधान परिषद की सदस्यता से इस्तीफा दे दिया. इसके बाद उन्होंने कहा, ‘जिन लोगों ने पार्टी बनाई थी, अब उनकी कोई भूमिका नहीं बची है. मैं नेताजी (मुलायम सिंह यादव) के साथ किए जा रहे व्यवहार से दुखी होकर खुद इस्तीफा दे रहा हूं.’ (विस्तार से)

सोनिया गांधी का संघ पर हमला, कहा - न भूलें कि कुछ संगठनों ने भारत छोड़ो आंदोलन का विरोध किया था

भारत छोड़ो आंदोलन की 75वीं वर्षगांठ के मौके पर कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी ने अपरोक्ष तरीके से भाजपा और राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ (आरएसएस) पर जमकर निशाना साधा. समाचार एजेंसी एएनआई के अनुसार बुधवार को संसद के विशेष सत्र में उन्होंने कहा, ‘हमें नहीं भूलना चाहिए कि कुछ संगठनों ने भारत छोड़ो आंदोलन का विरोध किया था. ऐसे संगठनों की आजादी के आंदोलन में कोई भूमिका नहीं थी.’ आरएसएस के विरोधी अक्सर यह आरोप लगाते हैं कि आजादी के आंदोलन में संघ अंग्रेजों के साथ था. (विस्तार से)

आईएस के सबसे अहम ठिकाने रक़्क़ा पर अमेरिका की अगुवाई वाली सेना का हमला, 30 नागरिक मारे गए

अमेरिका की अगुवाई वाली गठबंधन सेनाओं ने अब आईएस (इस्लामिक स्टेट) के सबसे बड़े गढ़ कहे जाने वाले सीरिया के रक़्क़ा शहर पर हमले तेज कर दिए है. बिजनेस स्टैंडर्ड ने अंतर्राष्ट्रीय समाचार एजेंसियों के हवाले से बताया है कि ऐसे ही एक हमले में 30 आम नागरिकों की मौत हो गई है. (विस्तार से)

किसानों के बाद मराठा आंदोलन को समर्थन देकर शिवसेना ने फडणवीस सरकार के लिए नई चुनौती पेश की है

महाराष्ट्र की देवेंद्र फडणवीस सरकार के सामने अब नई चुनौती पेश आई है. मराठा आंदोलन की शक्ल में. और दिलचस्प बात ये है कि इस आंदोलन को भी फडणवीस सरकार के साथ सत्ता में साझेदारी कर रही शिवसेना ने पूरा समर्थन देने की घोषणा की है. ठीक उसी तरह जैसे उसने मई-जून में हुए किसान आंदोलन को सक्रिय समर्थन दिया था. (विस्तार से)

चीन में भूकंप से 13 लोगों की मौत, 175 से ज़्यादा जख़्मी

चीन में आए शक्तिशाली भूकंप से मरने वालों की संख्या अब तक 13 हो चुकी है. जबकि 175 के क़रीब लोग घायल बताए जा रहे हैं. घायलों में फ्रांस का एक नागरिक और कनाडा की महिला भी है. राहत और बचाव के काम में लगे अधिकारियों ने आशंका ज़ताई है कि मरने वालों की संख्या अभी और बढ़ सकती है. (विस्तार से)

मोदी सरकार के महात्वाकांक्षी गंगा पुनरुद्धार मंत्रालय में मंत्री रहे सांवरलाल जाट का निधन

केंद्र की नरेंद्र मोदी सरकार के महात्वाकांक्षी गंगा पुनरुद्धार मंत्रालय में राज्य मंत्री रहे राजस्थान के सांसद सांवरलाल जाट का बुधवार सुबह निधन हो गया. वे 62 साल के थे. उनका बीते कुछ समय से एम्स दिल्ली में इलाज चल रहा था. इसी 22 जुलाई को जयपुर में भाजपा अध्यक्ष अमित शाह के एक कार्यक्रम के दौरान जाट बेहोश होकर गिर पड़े थे. इसके बाद उन्हें तुरंत पहले जयपुर के सवाई मानसिंह (एसएमएस) अस्पताल ले जाया गया था. (विस्तार से)