राजस्थान में राज्य सरकार द्वारा संचालित सभी विश्वविद्यालयों में गांधी जयंती पर दो अक्टबूर की छुट्टी को खत्म कर दिया गया है. समाचार एजेंसी एएनआई के मुताबिक राज्यपाल कल्याण सिंह द्वारा जारी कैलेंडर में शैक्षणिक वर्ष 2017-18 के तहत कुल 24 अवकाश घोषित किए गए हैं. इनमें दो अक्टूबर का अवकाश शामिल नहीं है. हालांकि, अक्टूबर महीने में एक अक्टूबर को मुहर्रम जबकि 13 से 21 अक्टूबर तक दीपावली का अवकाश घोषित किया गया है.

रिपोर्ट के मुताबिक इस सूची में राजस्थान के लोक देवता रामदेव के अलावा गुरू नानक देव, डॉ भीम राव अंबेडकर, महावीर जयंती और महाराणा प्रताप जयंती पर अवकाश को शामिल किया गया है. राजभवन से जारी सर्कुलर में कहा गया है, ‘सभी विश्वविद्यालयों और राज्य सरकार से बातचीत करने के बाद 2017-18 के लिए अवकाशों का यह मॉडल कैलेंडर तैयार किया गया है.’ विश्वविद्यालयों को इसका सख्ती से पालन करने का भी निर्देश दिया गया है.

गांधी जयंती पर अवकाश खत्म करने के राज्यपाल के फैसले पर राज्य के मुख्य विपक्षी दल कांग्रेस की तीखी प्रतिक्रिया आई है. कांग्रेस नेता और प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने कहा, ‘केवल गांधी जयंती की छुट्टी खत्म करने के फैसले को किसी भी लिहाज से सही नहीं ठहराया जा सकता.’ उधर, आधिकारिक सूत्रों ने इसके लिए राज्य सरकार द्वारा जारी अवकाशों की सूची में दो अक्टूबर को राजपत्रित अवकाश नहीं बताए जाने को जिम्मेदार ठहराया है. उनका यह भी कहना है कि यह कैलेंडर केवल राज्य सरकार द्वारा संचालित 12 विश्वविद्यालयों के लिए है.