राजस्थान के सभी विश्वविद्यालयों में गांधी जयंती की छुट्टी खत्म की गई

राजस्थान में राज्य सरकार द्वारा संचालित सभी विश्वविद्यालयों में गांधी जयंती पर दो अक्टबूर की छुट्टी को खत्म कर दिया गया है. समाचार एजेंसी एएनआई के मुताबिक राज्यपाल कल्याण सिंह द्वारा जारी कैलेंडर में शैक्षणिक वर्ष 2017-18 के तहत कुल 24 अवकाश घोषित किए गए हैं. इनमें दो अक्टूबर का अवकाश शामिल नहीं है. हालांकि, अक्टूबर महीने में एक अक्टूबर को मुहर्रम जबकि 13 से 21 अक्टूबर तक दीपावली का अवकाश घोषित किया गया है. (विस्तार से)

केन्या : राष्ट्रपति चुनाव के बाद भड़की हिंसा में 11 लोगों की मौत

केन्या में उहरू केन्याता के शुक्रवार को दोबारा राष्ट्रपति चुने जाने के बाद हिंसा भड़क गई है. हालात को नियंत्रित करने के लिए पुलिस ने गोलियां चलाईं जिसमें कम से कम 11 लोग मारे गए. विपक्षी दलोंं का आरोप है कि केन्याता ने चुनाव में धांधली करवाई, इसलिए वे इसके परिणाम को स्वीकार नहीं करेंगे. इसके परिणाम के विरोध में तमाम विपक्षी पार्टियां एकजुट होकर प्रदर्शन कर रही हैं. (विस्तार से)

उत्तर कोरिया संकट : डोनाल्ड ट्रंप की धमकी के बाद चीनी राष्ट्रपति ने संयम बरतने की अपील की

चीनी राष्ट्रपति शी जिनपिंग ने अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप से फोन पर बात कर उत्तर कोरिया के संकट पर दोनों पक्षों से शांति बनाए रखने की अपील की है. उनका कहना है कि कोई भी अनुचित शब्द या कदम इलाके में माहौल को बहुत खराब कर सकते हैं. दोनों राष्ट्राध्यक्षों के बीच यह बातचीत डोनाल्ड ट्रंप द्वारा उत्तर कोरिया को धमकी देने के बाद हुई है. चीन के सरकारी टेलीविजन चीन सेंट्रल टीवी ने अपने राष्ट्रपति जिनपिंग के हवाले से कहा है कि दोनों पक्षों का इस मसले पर संयम बरतना बहुत जरूरी है. (विस्तार से)

मनी लॉन्डरिंग मामले में फंसे पूर्व आईपीएल कमिश्नर ललित मोदी ने क्रिकेट प्रशासन को अलविदा कहा

इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) के पूर्व कमिश्नर ललित मोदी ने आखिरकार क्रिकेट प्रशासन से अपना नाता तोड़ लिया है. डेक्कन हेराल्ड के अनुसार शनिवार को उन्होंने नागौर जिला क्रिकेट संघ के अध्यक्ष पद से इस्तीफा दे दिया. राजस्थान क्रिकेट संघ (आरसीए) और बीसीसीआई के मुख्य कार्यकारी अधिकारी राहुल जौहरी को भेजे इस्तीफे में ललित मोदी ने लिखा है, ‘अब अगली पीढ़ी को जिम्मेदारी सौंपने का समय आ गया है, इसलिए आज और अभी से क्रिकेट प्रशासन को अलविदा कहना चाहता हूं.’ (विस्तार से)

गोरखपुर : बच्चों की मौत पर विपक्ष ने योगी सरकार को घेरा, मेडिकल कॉलेज के प्रिंसिपल निलंबित

गोरखपुर के बाबा राघव दास (बीआरडी) मेडिकल कॉलेज में छह दिनों के भीतर 60 से ज्यादा बच्चों की मौत ने प्रदेश की योगी सरकार को विपक्ष के निशाने पर ला दिया है. समाचार एजेंसी एएनआई के मुताबिक शनिवार को मेडिकल कॉलेज का दौरा करने के बाद कांग्रेस के वरिष्ठ नेता गुलाम नबी आजाद ने इसे उत्तर प्रदेश सरकार की लापरवाही का परिणाम बताया. उन्होंने कहा कि गोरखपुर मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ का निर्वाचन क्षेत्र है, इसलिए उन्हें नैतिक जिम्मेदारी लेते हुए इस्तीफा दे देना चाहिए. (विस्तार से)

उत्तर कोरिया ने अपने 35 लाख नागरिकों को सेना में शामिल होने का निर्देश दिया

अमेरिका के साथ जारी तनाव के बीच उत्तर कोरिया ने अपनी सैन्य क्षमता बढ़ानी शुरू कर दी है. समाचार एजेंसी आईएएनएस के मुताबिक शनिवार को उत्तर कोरिया के सरकारी मीडिया ने बताया कि प्रशासन ने 34.7 लाख नागरिकों को सात अगस्त से अगले तीन दिन में सुरक्षा बलों में शामिल होने का निर्देश दिया था. और इस आदेश के बाद तकरीबन 35 लाख लोगों ने सेना में शामिल होने वालों की सूची में अपना नाम दर्ज करवाया है. इनमें छात्र, युवा कामगार और रिटायर सैनिक शामिल हैं. (विस्तार से)

जम्मू-कश्मीर : अनुच्छेद-35ए के समर्थन में अलगाववादियों ने बंद बुलाया, घाटी का जनजीवन ठप

जम्मू-कश्मीर को विशेष अधिकार देने वाले संविधान के अनुच्छेद-35ए पर सियासी माहौल गर्म होता जा रहा है. समाचार एजेंसी आईएएनएस के मुताबिक शनिवार को अलगाववादियों द्वारा बंद की अपील पर कश्मीर घाटी और जम्मू के कुछ हिस्सों में जनजीवन पूरी तरह ठप हो गया. यह अपील सैयद अली शाह गिलानी, मीरवाइज उमर फारुक और मोहम्मद यासीन मलिक की अध्यक्षता वाले संयुक्त मोर्चे ने की थी. (विस्तार से)

शरद यादव अब तक बयानबाज़ी ही कर रहे थे और नीतीश ने उनके ख़िलाफ सीधे कार्रवाई कर दी है

बिहार में भारतीय जनता पार्टी के साथ सरकार बनाने के नीतीश कुमार के फैसले के ख़िलाफ जनता दल-यूनाइटेड (जद-यू) के वरिष्ठ नेता शरद यादव अब तक बयानबाज़ी ही कर रहे थे. लेकिन नीतीश ने उनके ख़िलाफ सीधे कार्रवाई कर दी है. नीतीश ने शरद को राज्य सभा में जद-यू के नेता के पद से हटा दिया है. उनकी जगह रामचंद्र प्रसाद सिंह को यह ज़िम्मेदारी सौंपी गई है. (विस्तार से)

रेलवे दो दिन में नौ राज्यों को आधा दर्जन से ज्यादा ट्रेनों की सौगात देने जा रहा है

रेलवे दो दिन के भीतर नौ राज्यों को आधा दर्जन से ज्यादा ट्रेनों की सौगात देने जा रहा है. इन ट्रेनों को 12-13 अगस्त को अलग-अलग जगहों से हरी झंडी दिखाई जा रही है. ज़ी न्यूज़ के मुताबिक रेलवे की ओर से ज़ारी बयान में बताया गया है इन नई ट्रेनों से दिल्ली, उत्तर प्रदेश, बिहार, ओडिशा, मध्य प्रदेश, महाराष्ट्र, गुजरात, पंजाब और जम्मू-कश्मीर के मुसाफिरों को फायदा होगा. (विस्तार से)

मिस्र में दो ट्रेनों की टक्कर में 44 लोगों की मौत, 180 घायल

मिस्र में दो ट्रेनों की टक्कर में 44 लोगों की मौत हो गई है. जबकि 180 लोग घायल बताए जा रहे हैं. मिस्र की सरकार की ओर से ज़ारी बयान में आशंका ज़ताई गई है कि मरने वालों की संख्या अभी बढ़ सकती है. मिस्र रेलवे के बयान में बताया गया है कि तटवर्ती शहर अलेक्जेंड्रिया के पास शुक्रवार देर रात यह हादसा हुआ है. राजधानी काहिरा से अलेक्जेंड्रिया आ रही ट्रेन ने खोर्शीद जिले के छोटे से स्टेशन पर खड़ी दूसरी ट्रेन को पीछे से टक्कर मार दी. (विस्तार से)