भारत से रोहिंग्या मुस्लिमों को वापस भेजना शरणार्थी सिद्धांतों के खिलाफ होगा : यूएन प्रमुख

संयुक्त राष्ट्र (यूएन) प्रमुख एंटोनियो गुटेरेस ने भारत द्वारा रोहिंग्या मुस्लिम शरणार्थियों को वापस म्यांमार भेजे जाने की संभावना पर चिंता जताई है. एंटोनियो गुटेरेस के उपप्रवक्ता फरहान हक ने कहा है, ‘निश्चित तौर पर हम शरणार्थियों के साथ इस व्यवहार पर चिंतित हैं. किसी शरणार्थी का पंजीकरण होने के बाद उसे जोखिम वाले देश में नहीं भेजा जा सकता.’ उन्होंने आगे कहा कि इस बारे में यूएन हाई कमिश्नर फॉर रिफ्यूजीज (यूएनएचसीआर) भारत सरकार से बात करेगा. (विस्तार से)

फंसे हुए कर्ज की समस्या से जूझ रहे बैंकों को हाल-फिलहाल राहत मिलने की कोई उम्मीद नहीं

नाजुक अर्थव्यवस्था के चलते देश के सरकारी बैंकों को फंसे हुए कर्ज की समस्या से जल्द निजात मिलने की कोई संभावना नजर नहीं आ रही है. वित्त मंत्रालय की एक रिपोर्ट के अनुसार बीते एक साल में सरकारी बैंकों के विलफुल डिफाल्टरों (जानबूझकर कर्ज न चुकाने वाले कर्जदारों) पर बकाया कर्जे में 20 फीसदी से अधिक की बढ़ोतरी हुई है. इसके अलावा बैंकों के बट्टे खाते में डाली गई रकम में भी 40 फीसदी से ज्यादा का इजाफा हो चुका है. (विस्तार से)

मोदी सरकार ने रिलायंस इंडस्ट्रीज और उसके साझेदारों पर 1,700 करोड़ रु जुर्माना लगाया

केंद्र सरकार ने रिलायंस इंडस्ट्रीज और उसके साझेदारों पर लगभग 1,700 करोड़ रुपये का जुर्माना लगाया है. समाचार एजेंसी पीटीआई के मुताबिक केंद्र ने यह जुर्माना पूर्वी अपतटीय केजी-डी6 ब्लॉक से 2015-16 में प्राकृतिक गैस उत्पादन का सालाना लक्ष्य पूरा न करने पर लगाया है. इसमें रिलायंस इंडस्ट्रीज के साथ ब्रिटेन की ब्रिटिश पेट्रोलियम और कनाडा की नीको रिसोर्सेज साझेदार हैं. (विस्तार से)

तेलंगाना : मुख्यमंत्री चंद्रशेखर राव ने एक लाख से ज्यादा सरकारी नौकरियां देेने की घोषणा की

तेलंगाना के मुख्यमंत्री के चंद्रशेखर राव ने स्वतंत्रता दिवस पर ऐतिहासिक गोलकोंडा किले पर लगातार चौथी बार तिरंगा फहराया. डेक्कन हेराल्ड के मुताबिक इस मौके पर उन्होंने विभिन्न सरकारी विभागों में 1,12,536 पदों को भरने की घोषणा की है. मुख्यमंत्री के चंद्रशेखर राव ने कहा कि 26,660 पदों को भरने की प्रक्रिया जारी है, जिसके साथ बहुत जल्द 84,875 पदों को भरा जाएगा. सरकारी नौकरी देना राज्य के युवाओं की प्रमुख मांगों में शामिल होने के अलावा उनका चुनावी वादा भी है. (विस्तार से)

श्रीनगर : पुलिस ने तिरंगा रैली रोकने के लिए भाजयुमो के 250 कार्यकर्ताओं को हिरासत में लिया

जम्मू-कश्मीर पुलिस ने भाजपा के युवा संगठन भारतीय जनता युवा मोर्चा (भाजयुमो) को श्रीनगर में तिरंगा रैली निकालने से रोक दिया है. समाचार एजेंसी एएनआई के मुताबिक पुलिस ने भाजयुमो के राष्ट्रीय उपाध्यक्ष एजाज हुसैन सहित 250 से ज्यादा कार्यकर्ताओं को सोमवार रात को ही हिरासत में ले लिया था. पुलिस ने स्थानीय लोगों के साथ टकराव और कानून-व्यवस्था की चुनौती को ध्यान में रखकर इन्हें हिरासत में लेने का कदम उठाया है. (विस्तार से)

अगर उत्तर कोरिया अमेरिका पर हमला करता है तो तुरंत युद्ध शुरू हो जाएगा : जेम्स मैटिस

अमेरिकी रक्षा मंत्री जेम्स मैटिस ने गुआम द्वीप पर हमले से जुड़ी उत्तर कोरिया की धमकी पर सख्त चेतावनी दी है. समाचार एजेंसी आईएएनएस के मुताबिक उन्होंने कहा, ‘अगर वे (उत्तर कोरिया) अमेरिका पर हमला करते हैं तो यह बहुत जल्दी युद्ध को भड़का सकता है.’ जेम्स मैटिस ने आगे कहा कि अगर उत्तर कोरिया गुआम द्वीप या किसी अन्य अमेरिकी क्षेत्र को निशाना बनाकर मिसाइल दागता है तो अमेरिका को तुरंत पता चल जाएगा और सेना उसे मार गिराएगी. (विस्तार से)

प्रधानमंत्री ने ‘मन की बात’ में किया वादा पूरा किया, इस बार लाल किले से सबसे छोटा भाषण दिया

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अपने ‘मन की बात’ कार्यक्रम में किया वादा पूरा करते हुए इस बार लाल किले से सबसे छोटा भाषण दिया. द टाइम्स ऑफ इंडिया के मुताबिक इस स्वतंत्रता दिवस समारोह में उन्होंने 57 मिनट भाषण दिया. पिछले चार साल में उनके भाषण की यह सबसे छोटी अवधि है. अख़बार के मुताबिक पिछले साल (2016 में) उन्होंने 96 मिनट तक लाल किले से देश को संबाेधित किया था. यह इस जगह से दिया गया सबसे लंबा भाषण था. (विस्तार से)

मोदी सरकार लंबे समय तक टिकी रहे, इसके लिए उसने अपना अंगूठा काटकर भगवान को चढ़ा दिया

ओडिशा में केंद्रपाड़ा जिले के समगुड़िया गांव के रहने वाले एक 45 साल के व्यक्ति ने अपना अंगूठा काटकर भगवान के पैरों पर चढ़ा दिया. इस मन्नत के साथ कि केंद्र की नरेंद्र मोदी सरकार लंबे समय तक टिकी रहे. इस व्यक्ति का नाम शशिकांत साहू है. वह ख़ुद को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का कट्टर समर्थक बताता है. उसने इसी सोमवार की शाम नज़दीकी इच्छापुर गांव के हनुमान मंदिर में इस घटना को अंज़ाम दिया. इससे पहले उसने मोदी सरकार के समर्थन में नारे भी लगाए. (विस्तार से)

‘चलता है’ का ज़माना चला गया, अब ‘बदल रहा है’ और ‘बदल गया’ का समय आ रहा है : प्रधानमंत्री

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने स्वतंत्रता दिवस पर लाल किले की प्राचीर से देश को संबाेधित करते हुए कहा है, ‘अब देश में ‘चलता है’ का जमाना चला गया. उसकी जगह पर ‘बदल रहा है’ और ‘बदल गया’ का ज़माना आ रहा है.’ प्रधानमंत्री ने भाषण में नोटबंदी की कामयाबी भी गिनाई. उन्होंने कहा, ‘नोटबंदी के दौरान बैंकों में ज़माया कराया गया क़रीब 1.75 लाख करोड़ रुपया जांच के दायरे में है. जबकि 18 लाख़ से ज़्यादा लोग सरकार की निगाह मेँ हैं. वे जिन्होंने देश को लूटा है.’ (विस्तार से)

सरकारी आदेश को अनदेखा करते हुए आरएसएस प्रमुख मोहन भागवत ने केरल के स्कूल में तिरंगा फहराया

आज से 15 साल पहले (2002 तक) जो आरएसएस (राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ) अपने नागपुर स्थित मुख्यालय में राष्ट्रीय ध्वज नहीं फहराता था उसी के मौज़ूदा प्रमुख मोहन भागवत मंगलवार को तिरंगे की लड़ाई में उलझ गए. ख़बरों के मुताबिक स्वतंत्रता दिवस के मौके पर उन्होंने केरल में पलक्कड़ के एक स्कूल में सरकारी आदेश का उल्लंघन करते हुए तिरंगा फहराया. मनोरमा में छपी ख़बर के मुताबिक पलक्कड़ के कर्णकियम्मन स्कूल में भागवत को झंडा फहराने के लिए बुलाया गया था. यह स्कूल एक आरएसएस समर्थक का है. (विस्तार से)