एआईएडीएमके के दोनों गुटों का विलय, एनडीए में शामिल होना तय

पूर्व मुख्यमंत्री जे जयललिता की मौत के बाद तमिलनाडु में सत्ताधारी अन्नाद्रमुक (एआईएडीमके) के भीतर मची उठापटक थमती हुई नजर आ रही है. खबरों के मुताबिक सोमवार को मुख्यमंत्री ईके पलानिसामी और दूसरे गुट का नेतृत्व करने वाले ओ पन्नीरसेल्वम के बीच विलय को लेकर समझौता हो गया है. दोनों प्रमुख नेताओं ने चेन्नई स्थित पार्टी मुख्यालय में इसका ऐलान किया. इसके तहत ओ पन्नीरसेल्वम ने उपमुख्यमंत्री पद की शपथ ले ली है. पार्टी चलाने के लिए 11 सदस्यों की एक समिति भी बनाई गई है. इस विलय को लेकर दोनों गुटों के बीच कई दिनों से बातचीत चल रही थी. (विस्तार से)

कर्ज से परेशान एस्सार आॅयल 83 हजार करोड़ रुपये में रूसी कंपनी रोसनेफ्ट की हुई

कर्ज से जूझ रही देश की निजी क्षेत्र की दूसरी सबसे बड़ी पेट्रोलियम कंपनी एस्सार ऑयल अब रूस की हो गई है. कंपनी ने ताजा ऐलान में बताया कि उसने इसे रूस की सरकारी कंपनी रोसनेफ्ट के नेतृत्व वाले समूह को बेच दिया है. इस समूह में रोसनेफ्ट के अलावा ऑइल बिडको और त्राफिगुरा-यूसीपी शामिल है. कंपनी ने सोमवार को कहा कि यह करार 12.9 अरब डॉलर (करीब 83 हजार करोड़ रु) में तय हुआ. यह रूस सहित दुनिया के किसी भी देश से भारत में हुआ अब तक का सबसे बड़ा प्रत्यक्ष विदेशी निवेश है. (विस्तार से)

मैकडोनाल्ड्स ने भारतीय फ्रेंचाइजी से करार खत्म किया, 169 रेस्टोरेंट बंद होंगे

मशहूर अमेरिकी रेस्टोरेंट मैकडोनाल्ड्स ने अपने भारतीय साझेदार कनाट प्लाजा रेस्टोरेंट लिमिटेड (सीपीआरएल) के साथ अपना करार खत्म कर दिया है. कंपनी ने बताया कि सीपीआरएल अब उसके नाम से कारोबार नहीं करेगी. इस घोषणा से दिल्ली समेत देश के उसके 169 रेस्टोरेंट इस महीने के अंत तक बंद हो जाएंगे. अभी तक सीपीआरएल में विक्रम बख्शी और मैकडोनाल्ड्स इंडिया की 50-50 प्रतिशत की हिस्सेदारी थी. (विस्तार से)

449 प्राइवेट स्कूलों के अधिग्रहण का दिल्ली सरकार का प्रस्ताव उपराज्यपाल ने मंजूर किया

दिल्ली की अरविंद केजरीवाल सरकार के 449 निजी स्कूलों का अधिग्रहण करने के प्रस्ताव को उपराज्यपाल अनिल बैजल ने सोमवार को स्वीकार कर लिया. इससे पहले सरकार ने दिल्ली हाई कोर्ट को बताया था कि 449 स्कूल अदालत द्वारा गठित जस्टिस अनिल देव सिंह समिति की ब्याज सहित फीस लौटाने की सिफारिश नहीं मान रहे हैं. इसी दौरान सरकार ने कोर्ट को ऐसे स्कूलों के अधिग्रहण का प्रस्ताव दिया था. (विस्तार से)

बसपा ने विपक्ष की एकता वाले पोस्टर का खंडन किया, कहा – पार्टी का ट्विटर अकाउंट ही नहीं है

बसपा ने सोशल मीडिया के जरिए खबरों में आए ‘विपक्ष की एकता’ के पोस्टर का खंडन किया है. बसपा के महासचिव सतीश मिश्रा ने कहा, ‘बसपा का कोई भी आधिकारिक ट्विटर अकाउंट नहीं है. बसपा ने कोई पोस्टर नहीं जारी किया है.’ रविवार को ट्विटर के जरिए एक पोस्टर सामने आया था. इसमें बसपा प्रमुख मायावती की तस्वीर के साथ सपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष अखिलेश यादव, राजद अध्यक्ष लालू प्रसाद यादव और उनके बेटे तेजस्वी यादव के अलावा कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी और टीएमसी अध्यक्ष ममता बनर्जी की तस्वीरें थीं. (विस्तार से)

पाकिस्तान में आईएस ने ठीक से पैर पसार लिए हैं : रिपोर्ट

मध्य पूर्व में सक्रिय आतंकी संगठन इस्लामिक स्टेट (आईएस) पाकिस्तान के रास्ते दक्षिण एशिया में पैर जमाने में सफल होता दिखाई दे रहा है. वाशिंगटन टाइम्स की रिपोर्ट के मुताबिक जिहादी विचारधारा से प्रेरित पाकिस्तान के समूह और युवा आईएस उस संगठन का हिस्सा बन रहे हैं, जिसे दक्षिण एशिया के लिए वलायत-ए-खुरासान (आईएस-के) नाम से जाना जाता है. इससे निपटने के प्रति पाकिस्तान सरकार और सेना की नीति पर सवाल उठ रहे हैं. (विस्तार से)

बिहार : सृजन घोटाले के 13 आरोपितों में से एक की मौत

बिहार के सृजन घोटाले से जुड़े एक आरोपित की मौत के बाद सियासी बयानबाजी तेज हो गई है. लगभग 1,000 करोड़ रुपये के इस घोटाले में भागलपुर से गिरफ्तार महेश मंडल की रविवार रात अस्पताल में मौत हो गई. भागलपुर के पुलिस अधीक्षक मनोज कुमार ने कहा है कि महेश मंडल की गिरफ्तारी के बाद से उसकी तबीयत ठीक नहीं थी. डॉक्टरों ने जानकारी दी है कि महेश मंडल कैंसर से पीड़ित था और इससे उसकी किडनी खराब हो गई थीं. (विस्तार से)

उत्तर प्रदेश के बाद अब छत्तीसगढ़ में ऑक्सीजन की कमी से तीन बच्चों की मौत

छत्तीसगढ़ की राजधानी रायपुर के बीआर अंबेडकर अस्पताल में ऑक्सीजन की कथित कमी से बच्चों की मौत का मामला सामने आया है. द इंडियन एक्सप्रेस के अनुसार रविवार रात नवजात शिशुओं की स्पेशल केयर यूनिट में ऑक्सीजन का प्रेशर घट गया जिससे तीन बच्चों की मौत हो गई. हालांकि, प्रशासन ने राज्य के इस सबसे बड़े सरकारी अस्पताल में ऑक्सीजन की कमी से इनकार किया है और बच्चों की मौत के लिए उनकी बीमारियों को जिम्मेदार बताया है. (विस्तार से)

क्या शशिकला को बेंगलुरू जेल से बाहर घूमने की आज़ादी भी मिली है?

एआईएडीएमके (अखिल भारतीय अन्ना द्रविड़ मुनेत्र कड़गम) की नेता शशिकला नटराजन से जुड़ा एक और ख़ुलासा हुआ हे. द हिंदू ने बेंगलुरू की केंद्रीय जेल के सीसीटीवी (क्लोज़ सर्किट टेलीविज़न) कैमरों से मिले फुटेज के हवाले से इस बाबत ख़बर दी है. इसके मुताबिक शशिकला को संभवत: जेल से बाहर आने-जाने की सुविधा भी मिली है. अख़बार के मुताबिक जेल की पूर्व डीआईजी (उपमहानिरीक्षक) डी रूपा ने कर्नाटक पुलिस की एसीबी (भ्रष्टाचार निरोधक ब्यूरो) को सीसीटीवी फुटेज उपलब्ध कराए हैं. (विस्तार से)

अमेरिकी नौसेना का जंगी जहाज सिंगापुर के नज़दीक तेल टैंकर से टकराया, 5 नाविक ज़ख्मी, 10 लापता

अमेरिकी नौसेना का एक जंगी जहाज सोमवार को सिंगापुर के नज़दीक तेल टैंकर से टकरा गया. इस दुर्घटना में पांच नाविक ज़ख्मी हो गए. जबकि 10 लापता बताए जा रहे हैं. एशियाई समुद्र में दो महीने के भीतर अमेरिकी नौसेना का दूसरा जंगी जहाज दुर्घटना का शिकार हुआ है. ताज़ा मामले में यूएसएस जॉन एस मैक्केन नाम का जहाज तेल टैंकर आलनिक एमसी से टकराया है. यह जहाज सिंगापुर की तरफ नियमित गश्त पर जा रहा था. (विस्तार से)

मालेगांव ब्लास्ट मामले में लेफ्टिनेंट कर्नल पुरोहित को सुप्रीम कोर्ट ने ज़मानत दे दी है

सुप्रीम कोर्ट ने साल 2008 के मालेगांव ब्लास्ट मामले में लेफ्टिनेंट कर्नल श्रीकांत प्रसाद पुरोहित को ज़मानत दे दी है. जस्टिस आरके अग्रवाल और एएम सप्रे की बेंच ने उनकी ज़मानत मंज़ूर की. अदालत ने पिछले हफ्ते इस मामले में अपना फैसला सुरक्षित रख लिया था. लेफ्टिनेंट कर्नल पुरोहित ने बॉम्बे हाईकोर्ट के फैसले के ख़िलाफ सुप्रीम कोर्ट में अपील की थी. हाईकोर्ट ने उन्हें ज़मानत देने से मना कर दिया था. (विस्तार से)

हैदराबाद : सिनेमा हॉल में राष्ट्रगान बजने पर खड़े नहीं होने वाले तीन कश्मीरी छात्र ग़िरफ्तार

आंध्र प्रदेश और तेलंगाना की संयुक्त राजधानी हैदराबाद में तीन कश्मीरी छात्रों को ग़िरफ्तार किया गया है. इन तीनों पर आरोप है कि ये एक सिनेमा हॉल में राष्ट्रगान बजने पर अपनी कुर्सियों से खड़े नहीं हुए. इसी रविवार को तीनाें छात्रों को ज़मानत पर छोड़ भी दिया गया है. इससे पहले उन्हें रात भर हवालात में रखा गया. उनके ख़िलाफ साइबराबाद के राजेंद्र नगर पुलिस थाने में राष्ट्रीय प्रतीकों के सम्मान से जुड़े कानून की धाराओं के तहत केस दर्ज़ किया गया है. (विस्तार से)