सुप्रीम कोर्ट के पांच न्यायाधीशों की संवैधानिक पीठ ने 3-2 के मत से एक बार में तीन तलाक पर छह महीने के लिए रोक लगा दी है. उसने केंद्र सरकार को यह निर्देश भी दिया कि वह इस दौरान मुस्लिम समुदाय में विवाह और तलाक आदि की व्यवस्था संचालित करने के लिए कानून बनाए. इस खबर को आज के सभी अखबारों ने पहली खबर के रूप में दिलचस्प शीर्षक देकर छापा है. अमर उजाला लिखता है, ‘अगस्त में मिली दूसरी आजादी’. जबकि हिन्दुस्तान ने इस खबर को ‘तलाक-तलाक-तलाक खत्म’ और जनसत्ता ने ‘तीन तलाक नाकुबूल’ शीर्षक दिया है. इनके अलावा द टाइम्स ऑफ इंडिया ने इसे ‘इंस्टेंट तलाक- अनलॉफुल, अनलॉफुल, अनलॉफुल’ शीर्षक के साथ छापा है.

बहुराष्ट्रीय सहित कई कंपनियों ने बीते तीन साल में देश को 1.52 लाख करोड़ रुपये का चूना लगाया

देश में बहुराष्ट्रीय सहित कई कंपनियों ने बीते तीन साल में सरकार को 1.52 लाख करोड़ रुपये का चूना लगाया है. केंद्रीय वित्त मंत्रालय ने इस संबंध में जानकारी सार्वजनिक की है. राजस्थान पत्रिका की एक रिपोर्ट में मंत्रालय के हवाले से कहा गया है कि अप्रैल, 2014 से जून, 2017 के बीच 76,239.22 करोड़ रु प्रत्यक्ष कर और 76,535.42 करोड़ रु के अप्रत्यक्ष कर की चोरी की गई है. इनमें सर्विस टैक्स (47,189 करोड़ रु), सेंट्रल एक्साइज (18,954 करोड़ रु) और कस्टम (10,393 करोड़ रु) की चोरी शामिल है. वित्त मंत्रालय का कहना है कि टैक्स चोरी में शामिल कंपनियों के खिलाफ कार्रवाई शुरू की जा चुकी है.

झारखंड : बीफ ले जाने के शक में पीटे गए एक व्यक्ति की जेल में मौत

झारखंड में बीफ ले जाने के शक में स्थानीय लोगों द्वारा मारपीट के बाद जेल भेजे गए एक शख्स की जेल में मौत हो गई. दैनिक भास्कर की एक रिपोर्ट के मुताबिक मृतक रमेश मिंज के पैर में जख्म था और उसका जेल में ही इलाज चल रहा था. बीते रविवार को गढ़वा में भीड़ ने बीफ ले जाने के शक में 10 लोगों को पकड़ने की बाद उनकी पिटाई की थी. बताया जाता है कि इसके बाद पुलिस ने उन्हें गिरफ्तार कर जेल भेज दिया था.

आयात सीमा तय होने के बाद दालों की कीमतों में तेजी

दालों की आयात सीमा तय होने के बाद घरेलू बाजार में इनकी कीमतों में बढ़ोतरी शुरू हो गई है. बिजनेस स्टैंडर्ड के पहले पन्ने पर छपी खबर के मुताबिक सरकार के इस फैसले से पहले दालों की कीमत न्यूनतम समर्थन मूल्य (एमएसपी) से भी नीचे थी. इस महीने से अरहर, उड़द और मूंग की कीमतें महाराष्ट्र के नवी मुंबई स्थित थोक बाजार में पांच से 10 फीसदी अधिक हो गई हैं. हालांकि कुछ मंडियों में इनकी कीमतें अब भी एमएसपी से ऊपर नहीं पहुंच पाई हैं. केंद्र सरकार ने पांच अगस्त को अरहर की आयात सीमा सालाना दो लाख टन तय कर दी थी. इसके बाद बीते सोमवार को उड़द और मूंग दालों के लिए भी यह सीमा तीन लाख टन तक सीमित कर दी गई. भारत दलहन का सबसे बड़ा आयातक है.

पश्चिम बंगाल : ममता बनर्जी ने बातचीत के लिए पहाड़ की पार्टियों को कोलकाता बुलाया

पश्चिम बंगाल के दार्जिलिंग पहाड़ी क्षेत्र में दो महीने बाद स्थिति सामान्य होने के संकेत सामने आने लगे हैं. द हिंदू की रिपोर्ट के मुताबिक गोरखा जनमुक्ति मोर्चा (जीजेएम) द्वारा हड़ताल खत्म किए जाने के बाद मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने 29 अगस्त को बातचीत के लिए पहाड़ी क्षेत्र की पार्टियों को कोलकाता बुलाया है. उन्होंने मंगलवार को कहा कि गोरखा नेशनल लिबरेशन फ्रंट (जीएनएलएफ) की ओर से इस संबंध में पत्र मिला है. ममता बनर्जी ने आगे कहा कि वैसी पार्टियां जो जीएनएलएफ की बातों से सहमत हैं, वे बैठक में शामिल हो सकती हैं. इस दौरान उन्होंने पहाड़ की सबसे बड़ी पार्टी जीजेएम का सीधे तौर पर कोई जिक्र नहीं किया.

आज का कार्टून

एक बार में तीन तलाक पर सुप्रीम कोर्ट के फैसले पर द टाइम्स ऑफ इंडिया में प्रकाशित आज का कार्टून :