भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) बहुत जल्द 200 रुपये के नए नोट जारी करने जा रहा है. द इंडियन एक्सप्रेस के मुताबिक केंद्र सरकार ने इसकी पुष्टि की है. हालांकि अभी यह पता नहीं चल पाया है कि इसे किस दिन जारी किया जाएगा, लेकिन माना जा रहा है कि यह अगले हफ्ते से एटीएम और बैंकों से मिलना शुरू हो जाएगा.

रिपोर्ट के मुताबिक वित्त मंत्रालय के एक अधिकारी ने बताया है कि केंद्र ने आरबीआई अधिनियम-1934 की धारा-24 के उपबंध-1 के तहत मिले अधिकारों का इस्तेमाल करते हुए आरबीआई को 200 रुपये के नए नोटों को लाने की मंजूरी दे दी है. इसके लिए आरबीआई के सेंट्रल बोर्ड ऑफ डायरेक्टर्स ने सिफारिश की थी. 200 रुपये के नए नोटों की तस्वीरें पिछले महीने ही सोशल मीडिया पर आ गई थी. नोटों के छपाई की जानकारी रखने वाले एक अधिकारी के मुताबिक इनमें सुरक्षा के अतिरिक्त उपाय किए गए हैं.

बीते हफ्ते आरबीआई ने 50 रुपये के नए नोटों का सैंपल जारी किया था. इसके साथ आरबीआई ने स्पष्ट किया था कि 50 रुपये के पुराने नोट भी चलते रहेंगे. पिछले साल आठ नवंबर को नोटबंदी के फैसले के बाद आरबीआई ने 500 रुपये और 2,000 रुपये के नए नोट जारी किए थे. लेकिन, इसके बाद खुदरा नोटों की समस्या देखी जा रही थी. 200 रुपये के नए नोट आने से माना जा रहा है कि अब रोजमर्रा के लेन-देन में सहूलियत होगी और 500 रुपये के नोटों पर निर्भरता में भी कमी आएगी.