मालेगांव बम धमाके में आरोपित लेफ्टिनेंट कर्नल श्रीकांत प्रसाद पुरोहित नौ साल बाद जेल से रिहा

महाराष्ट्र के मालेगांव में 2008 में हुए बम धमाके में आरोपित लेफ्टिनेंट कर्नल श्रीकांत प्रसाद पुरोहित की बुधवार को जमानत पर रिहाई हो गई. इस सोमवार को ही सुप्रीम कोर्ट ने नौ साल जेल में बिता चुके पुरोहित की ज़मानत मंज़ूर की थी. लेफ्टिनेंट कर्नल पुरोहित नवी मुंबई की तालोजा जेल से सुबह 10.45 पर कार से बाहर निकले. ज़मानत संबंधी औपचारिकताओं को पूरा करने की प्रक्रिया में वक़्त ज्यादा लगने के कारण पुरोहित को दो दिन बाद रिहा किया जा सका. (विस्तार से)

भाजपा भगाओ महारैली में ममता बनर्जी और शरद यादव भी हिस्सा लेंगे : लालू प्रसाद यादव

राष्ट्रीय जनता दल की 27 अगस्त को पटना में होने वाली ‘भाजपा भगाओ महारैली’ में जदयू के बागी नेता शरद यादव और पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी भी भाग लेंगे. यह जानकारी पार्टी अध्यक्ष लालू प्रसाद यादव ने बुधवार को दी. उन्होंने यह भी कहा कि बहुजन समाज पार्टी की अध्यक्ष मायावती का इस रैली में न आना महारैली के लिए कोई ‘धक्का’ नहीं है क्योंकि उनकी जगह बसपा के सतीश चंद्र मिश्रा शिरकत करेंगे. (विस्तार से)

शशिकला को राहत नहीं, सुप्रीम कोर्ट ने फैसले की समीक्षा करने की मांग करने वाली याचिका ठुकराई

आय से अधिक संपत्ति मामले में दोषी करार दी गई अन्नाद्रमुक नेता वीके शशिकला और दो अन्य की समीक्षा याचिका सुप्रीम कोर्ट ने बुधवार को ठुकरा दी. जस्टिस एसए बोबड़े और अमिताभ रॉय की खंडपीठ ने कहा कि उन्हें तथ्यों में कोई गड़बड़ी नहीं दिखती लिहाजा ये याचिकाएं खारिज की जाती हैं. शीर्ष अदालत ने इस साल 14 फरवरी को शशिकला, उनकी रिश्तेदार इलावरासी ​और ​तमिलनाडु की पूर्व मुख्यमंत्री जय​ललिता के दत्तक पुत्र वीएन सुधाकरन को चार-चार साल की जेल की सजा सुनाई थी. अदालत के इस फैसले के चलते ही शशिकला तमिलनाडु की मुख्यमंत्री नहीं बन सकी थीं. (विस्तार से)

केजरीवाल की मुश्किल बढ़ी, अरुण जेटली ने अब झूठी गवाही की कार्यवाही शुरू करने की अर्जी लगाई

केंद्रीय वित्त मंत्री अरुण जेटली मानहानि के मुकदमे से शुरू हुई लड़ाई में दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल को कोई छूट देते नहीं दिखाई दे रहे हैं. बुधवार को उन्होंने दिल्ली हाई कोर्ट में अरविंद केजरीवाल के खिलाफ झूठी गवाही की कार्यवाही शुरू करने की अर्जी लगाई है. अरुण जेटली ने इसमें अरविंद केजरीवाल पर दिल्ली हाई कोर्ट में झूठा हलफनामा देने का आरोप लगाया है. इस हलफनामे में अरविंद केजरीवाल ने कहा था कि उन्होंने अपने वकील राम जेठमलानी को मानहानि मुकदमे में जिरह के दौरान अरुण जेटली के खिलाफ आपत्तिजनक इस्तेमाल करने का कोई निर्देश नहीं दिया था. (विस्तार से)

केंद्र ने ओबीसी क्रीमी लेयर की सीमा बढ़ाई

केंद्र सरकार ने अन्य पिछड़ा वर्ग (ओबीसी) के लिए क्रीमी लेयर की सीमा को बढ़ा दिया है. द टाइम्स ऑफ इंडिया के मुताबिक बुधवार को केंद्रीय वित्त मंत्री अरुण जेटली ने इसकी घोषणा की. उन्होंने बताया कि ओबीसी क्रीमी लेयर की मौजूदा छह लाख रुपये की सीमा को बढ़ाकर आठ लाख रुपये कर दिया गया है. केंद्र के इस फैसले से अब आठ लाख रुपये तक की आय वाले ओबीसी परिवारों के बच्चों को आरक्षण का लाभ मिल सकेगा. (विस्तार से)

200 रुपये के नए नोट अगले हफ्ते तक आ सकते हैं

भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) बहुत जल्द 200 रुपये के नए नोट जारी करने जा रहा है. केंद्र सरकार ने इसकी पुष्टि की है. हालांकि अभी यह पता नहीं चल पाया है कि इसे किस दिन जारी किया जाएगा, लेकिन माना जा रहा है कि यह अगले हफ्ते से एटीएम और बैंकों से मिलना शुरू हो जाएगा. रिपोर्ट के मुताबिक वित्त मंत्रालय के एक अधिकारी ने बताया है कि केंद्र ने आरबीआई अधिनियम-1934 की धारा-24 के उपबंध-1 के तहत मिले अधिकारों का इस्तेमाल करते हुए आरबीआई को 200 रुपये के नए नोटों को लाने की मंजूरी दे दी है. (विस्तार से)

क्या जल्दी ही सुरेश प्रभु की रेल मंत्रालय से विदाई होने जा रही है?

बीते दिनों से लगातार हो रहे रेल हादसों के बाद रेल मंत्री सुरेश प्रभु ने इनकी नैतिक जिम्मेदारी लेने की बात कही है. बुधवार को उन्होंने ट्वीट कर इसकी जानकारी दी. इसके साथ उन्होंने कहा है, ‘बतौर मंत्री तीन साल से कम वक्त में मैंने रेलवे की बेहतरी के लिए अपना खून-पसीना एक किया है.’ उन्होंने रेल हादसों के बारे में लिखा है, ‘इन दुर्घटनाओं में यात्रियों के घायल होने, कीमती जिंदगियों के जाने से मुझे बहुत तकलीफ पहुंची है...’ प्रभु ने आगे जानकारी दी है, ‘मैं प्रधानमंत्री से मिला हूं और पूरी नैतिक जिम्मेदारी लेता हूं. माननीय प्रधानमंत्री ने मुझे रुकने के लिए कहा है.’ (विस्तार से)

चार दिन में दो रेल हादसों के बाद रेलवे बोर्ड के चेयरमैन ने इस्तीफा दिया

बीते चार दिन में दो रेल हादसों के बाद रेलवे बोर्ड के चेयरमैन एके मित्तल ने इस्तीफा दे दिया है. एके मित्तल को प्रधानमंत्री कार्यालय की मंजूरी से नियुक्त किया गया था और उनका कार्यकाल जुलाई 2018 तक था. उन्हें पिछले महीने दो साल का कार्यकाल विस्तार भी दिया गया था. रेलवे के प्रवक्ता ने बताया कि एके मित्तल का इस्तीफा स्वीकार कर लिया गया है. इस बीच मंत्रिमंडल की नियुक्ति समिति ने एयर इंडिया के प्रमुख अश्विनी लोहानी की रेलवे बोर्ड के चेयरमैन पद पर नियुक्ति को मंजूरी दे दी है. (विस्तार से)

पाकिस्तान आतंकियों की मदद करने के लिए भारत का बहाना बना रहा है : अमेरिका

अमेरिका ने अफगानिस्तान में भारत की मौजूदगी से जुड़ी पाकिस्तान की चिंताओं को बेबुनियाद बताया है. द टाइम्स ऑफ इंडिया के मुताबिक अमेरिका की राष्ट्रीय सुरक्षा परिषद के प्रवक्ता माइकल एंटोन ने कहा, ‘भारत अफगानिस्तान में जो कुछ कर रहा है, उससे पाकिस्तान को कोई खतरा नहीं है. भारत न तो वहां सैन्य अड्डा बना रहा है और न ही अपने सैनिक तैनात कर रहा है.’ उन्होंने कहा कि पाकिस्तानी सरकार आतंकियों को सीधे और सक्रिय मदद पहुंचाने की दोषी है. (विस्तार से)

तीन विधानसभा उपचुनावों में से दो में मौज़ूदा मुख्यमंत्रियों की प्रतिष्ठा दांव पर लगी

गोवा, दिल्ली और आंध्र प्रदेश की तीन विधानसभा सीटों पर उपचुनाव के लिए बुधवार को मतदान हुआ. इन तीन में दो सीटें तो ऐसी हैं, जिन पर सीधे गोवा और दिल्ली के मुख्यमंत्रियों- मनोहर पर्रिकर और अरविंद केजरीवाल की प्रतिष्ठा ही दांव पर लगी हुई है. इन सीटों के नतीजे 28 अगस्त को घोषित होंगे. गोवा की पणजी सीट पर ख़ुद पर्रिकर सत्ताधारी भारतीय जनता पार्टी के उम्मीदवार हैं. उनके ख़िलाफ कांग्रेस के गिरीश चोडनकर और गोवा सुरक्षा मंच के आनंद शिरोडकर किस्मत आजमा रहे हैं. (विस्तार से)

उत्तर प्रदेश में एक और रेल हादसा, कैफियत एक्सप्रेस के नौ डिब्बे पटरी से उतरे, 70 घायल

उत्तर प्रदेश में चार दिन के भीतर दूसरा रेल हादसा हुआ है. इस बार औरैया के पास मंगलवार-बुधवार की दरम्यानी रात आजमगढ़ से दिल्ली जा रही कैफियत एक्सप्रेस के नौ डिब्बे पटरी से उतर गए. हिंदुस्तान टाइम्स के मुताबिक इस दुर्घटना में 70 लोगों के घायल होने की ख़बर है. उत्तर मध्य रेलवे (एनसीआर) के प्रवक्ता ने बताया कि ट्रेन तड़के क़रीब 2.50 पर जब पाटा और अछलदा स्टेशनों के बीच से गुजर रह थी तभी उसकी एक डंपर से टक्कर हो गई. टक्कर इतनी तेज थी कि ट्रेन के डिब्बे पटरी से उतर गए.. (विस्तार से)