‘सरकार में जवाबदेही का होना एक अच्छी व्यवस्था है.’

— अरुण जेटली, केंद्रीय वित्त मंत्री

केंद्रीय मंत्री अरुण जेटली का यह बयान रेल मंत्री सुरेश प्रभु द्वारा रेल हादसों की नैतिक जिम्मेदारी लेते हुए इस्तीफा देने की पेशकश पर आया. उन्होंने कहा, ‘रेल मंत्री के निवेदन पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी फैसला करेंगे.’ चार दिन में लगातार दो रेल हादसों के बाद सुरेश प्रभु ने बुधवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से मुलाकात की थी और इस्तीफे की पेशकश की थी. बुधवार को कैबिनेट की बैठक में लिए गए फैसलों की जानकारी देते हुए अरुण जेटली ने 2,000 रुपये के नोटों को बंद करने की संभावना से इनकार किया. इस दौरान केंद्रीय मंत्री ने ओबीसी क्रीमी लेयर की सीमा छह लाख रुपये से बढ़ाकर आठ लाख रुपये किए जाने की भी जानकारी दी.

‘तीन तलाक महिलाओं और पुरुषों के बीच स्वीकृत व्यवहार नहीं है.’  

— सलमान खुर्शीद, कांग्रेस नेता और वरिष्ठ अधिवक्ता

सलमान खुर्शीद का यह बयान सुप्रीम कोर्ट द्वारा तीन तलाक को खारिज करने के फैसले का जिक्र करते हुए आया. एमिटी लॉ स्कूल में छात्रों को संबोधित करते हुए उन्होंने कहा कि इस फैसले के लिए कुछ लोग जजों की सोच को औपनिवेशिक दौर की शिक्षा व्यवस्था से प्रभावित बता सकते हैं, लेकिन हर बात के लिए औपनिवेशिक दौर को दोषी ठहराना आत्मघाती तरीका है. सलमान खुर्शीद ने आगे कहा कि इसे कुछ लोग मानेंगे और कुछ नहीं मानेंगे, इस पर लोगों की अलग-अलग प्रतिक्रियाएं हो सकती हैं, क्योंकि वे अलग-अलग पृष्ठभूमि से आते हैं. पूर्व केंद्रीय मंत्री ने आगे कहा कि सुप्रीम कोर्ट के इस फैसले पर लोगों की प्रतिक्रिया में अंतर की वजह जानना बहुत दिलचस्प है.


‘कथित जैन मुनि नयपद्मसागर जाकिर नाइक की तरह धर्म के नाम पर हिंसा फैला रहे हैं.’

— संजय राउत, शिवसेना सांसद

सांसद संजय राउत ने यह बात जैन मुनि नयपद्मसागर पर मुंबई के नजदीक मीरा भायंदर में सांप्रदायिकता फैलाने का आरोप लगाते हुए कही. उन्होंने कहा, ‘नयपद्मसागर आतंकियों की भाषा बोल रहे हैं. ऐसा व्यक्ति धर्मोपदेशक नहीं हो सकता.’ संजय राउत ने आगे कहा कि शिवसेना ने जाकिर नाइक के खिलाफ आवाज उठाई थी, क्योंकि वे समाज को बांट रहे थे और मुस्लिमों को आतंकी बनाने की कोशिश कर रहे थे. शिवसेना सांसद ने यह भी सफाई दी कि वे जैन धर्म को लेकर गलत धारणा नहीं बना रहे हैं क्योंकि यह शांति और संतोष का संदेश देता है, लेकिन नयपद्मसागर इसकी परिभाषा को बदलना चाहते हैं.


‘अगर अखिलेश या गोपाल किसी से गठबंधन करते हैं तो हमें कोई और फैसला करना पड़ेगा.’

— मुलायम सिंह यादव, सपा के संरक्षक

मुलायम सिंह यादव का यह बयान सपा द्वारा विपक्षी दलों के साथ गठबंधन की संभावना पर आया. उन्होंने कहा, ‘मैं गठबंधन के पक्ष में नहीं हूं,’ मुलायम सिंह यादव ने उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनाव में पार्टी की हार के लिए कांग्रेस से गठबंधन को जिम्मेदार ठहराया है. वहीं, उत्तर प्रदेश की योगी सरकार पर निशाना साधते हुए सपा के पूर्व राष्ट्रीय अध्यक्ष ने कहा कि भाजपा अपराध को नियंत्रित करने के अपने चुनावी वादे को पूरा करने में विफल रही है. तीन तलाक पर सुप्रीम कोर्ट के फैसले पर मुलायम सिंह यादव ने कहा कि यह काफी अच्छा फैसला है और मुस्लिम समाज ने भी इसे स्वीकार कर लिया है.


‘सुरेश प्रभु रेल मंत्री के लायक नहीं हैं, रेलवे की बहुत बुरी स्थिति है.’

— लालू प्रसाद यादव, राजद अध्यक्ष और पूर्व रेल मंत्री

लालू प्रसाद यादव का यह बयान चार दिन के भीतर दो रेल हादसों पर आया. उन्होंने कहा कि सुरेश प्रभु ने इन हादसों की नैतिक जिम्मेदारी लेकर अच्छा काम किया है. लालू प्रसाद यादव ने बिहार के सृजन घोटाले के बहाने मुख्यमंत्री नीतीश कुमार पर भी निशाना साधा. उन्होंने कहा कि सीबीआई ने अभी तक इसकी जांच शुरू नहीं की है जिससे लीपापोती की आशंका बढ़ गई है. उन्होंने यह भी पूछा कि 2013 में क्राइम ब्रांच इस मामले की जांच कर रही थी, उसकी रिपोर्ट का क्या हुआ? सृजन घोटाला लगभग 700 करोड़ रुपये का बताया जा रहा है. मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने इसकी सीबीआई से जांच कराने की सिफारिश की है.


‘अमेरिका अफगानिस्तान में अपनी विफलता छिपाने के लिए पाकिस्तान को बलि का बकरा न बनाए.’

— ख्वाजा आसिफ, पाकिस्तान के विदेश मंत्री

ख्वाजा आसिफ का यह बयान अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप द्वारा आतंकवाद को लेकर पाकिस्तान को कटघरे में खड़ा करने पर आया. सोमवार को नई अफगान नीति घोषित करते हुए डोनाल्ड ट्रंप ने कहा था कि अगर पाकिस्तान आतंकियों को पनाह देता रहेगा तो अमेरिका भी शांत नहीं बैठेगा. इस पर ख्वाजा आसिफ ने कहा, ‘आतंकवाद के खिलाफ लड़ाई को लेकर हमारी प्रतिबद्धता बेजोड़ और अडिग है.’ उन्होंने कहा कि 2001 में आतंक के खिलाफ अमेरिका की लड़ाई का हिस्सा बनने के बाद पाकिस्तान को काफी नुकसान उठाना पड़ा है. पाकिस्तानी विदेश मंत्री ने इस बात को खारिज किया कि अमेरिका पाकिस्तान को नजरअंदाज करके या धमकी देकर आतंकवाद के खिलाफ लड़ाई जीत सकता है.