बीते शनिवार को उत्तर प्रदेश के मुजफ्फरनगर जिले में कलिंग-उत्कल एक्सप्रेस हादसे में 22 लोग मारे गए थे. इसके बाद बुधवार को औरैया के पास कैफियत एक्सप्रेस के पटरी से उतरने के कारण 70 से अधिक लोगों के घायल होने की खबर आई है और सोशल मीडिया पर दोपहर से यह खबर शेयर करते हुए रेल मंत्री सुरेश प्रभु को निशाना बनाया जा रहा है.

वहीं दोपहर में सुरेश प्रभु ने एक के बाद एक पांच ट्वीट करते हुए जानकारी दी कि इन दुर्घटनाओं की नैतिक जिम्मेदारी लेते हुए उन्होंने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से मुलाकात की है. एक ट्वीट में प्रभु ने इशारा किया है कि उन्होंने पद से इस्तीफे की पेशकश की है लेकिन प्रधानमंत्री ने अभी उनसे ‘रुकने’ के लिए कहा है. रेल मंत्री और प्रधानमंत्री की इस मुलाकात पर सोशल मीडिया में कयासबाजी चल रही है और कई लोगों ने उनसे इस्तीफा न देकर हालात सुधारने की दिशा में काम करने के लिए कहा है. सुमन शर्मा का ट्वीट है, ‘नैतिकता के आधार पर इस्तीफा देना अच्छी बात है, लेकिन इससे दुर्घटनाएं नहीं रुकेंगी...’ वहीं ट्विटर पर कौशिक ने चुटकी ली है, ‘सुरेश प्रभु ने कहा है – पीएम मोदी ने मुझसे रुकने और अपना काम करते रहने के लिए कहा है... इसका मतलब है कि प्रभु के ऊपर भी कोई प्रभु है.’

भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) बहुत जल्द 200 रुपये के नए नोट जारी करने जा रहा है. द इंडियन एक्सप्रेस के मुताबिक केंद्र सरकार ने इसकी पुष्टि की है और वित्त मंत्रालय ने इसका नोटिफिकेशन जारी किया है. हालांकि अभी यह पता नहीं चल पाया है कि इसे किस दिन जारी किया जाएगा, लेकिन माना जा रहा है कि यह अगले हफ्ते से एटीएम और बैंकों से मिलना शुरू हो जाएगा. सोशल मीडिया पर आम लोगों ने इस खबर का स्वागत किया है और उम्मीद जताई है कि इससे नोटबंदी के बाद पैदा हुई छुट्टे पैसे की दिक्कत से लोगों को राहत मिल पाएगी. ट्विटर हैंडल‏ @hemantbatra0 पर सरकार के लिए एक दिलचस्प सुझाव आया है, ‘200 रुपये के नोट के बजाय सरकार को 199 रुपये का नोट जारी करना चाहिए ताकि हमें एक्लेयर्स न खरीदनी पड़े.’

आज के इन घटनाक्रमों पर सोशल मीडिया में आई कुछ और प्रतिक्रियाएं :

आदित्य राज कौल | @AdityaRajKaul

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने रेल मंत्री सुरेश प्रभु को वेटिंग लिस्ट में रख दिया है.

क्रिप्टिक माइंड |‏ @Vishj05

मोदी : क्या रेलवे में सबकुछ पटरी पर है.
सुरेश प्रभु : हां, सिर्फ ट्रेनों को छोड़कर.

सतीश आचार्य | @satishacharya

जा सुरेश जा, जी ले अपनी मिनिस्टरी!

रैबीज |‏ @Ra_Bies

सुरेश प्रभु ने नरेंद्र मोदी से मुलाकात की है और उन्हें इस्तीफे की पेशकश की है, हालांकि मोदी ने इस्तीफा स्वीकार नहीं किया. अब सुरेश प्रभु सुरेश भक्त बन गए हैं.

अमित तिवारी | facebook/amit.tiwary

मोदी जी ने सुरेश प्रभु को इस्तीफ़ा देने से मना कर दिया… उन्हें सरकार के काम से ज्यादा लोगों की याददाश्त पर भरोसा है!

लतीव बेग | facebook/lateev.beg

रिजर्व बैंक 200 रुपये का नोट जारी करने की तैयारी कर रहा है... लेकिन सरकार अगर भारत को कैशलेस बनाना चाहती है तो नोटबंदी के बाद इतने सारे नोटों की प्रिंटिंग क्यों हो रही है?

रोहित सरदाना | @sardanarohit

सुना है 200₹ का नोट आ रहा है. बस अब 11₹, 21₹, 51₹ के नोट और निकाल दें, शादी-ब्याह में शगुन का एक रुपया सम्भालने की आफ़त ख़तम हो जाए!