भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) ने 25 अगस्त (शुक्रवार) को 200 रुपये का नोट जारी करने का ऐलान किया है. केंद्रीय बैंक ने गुरुवार को प्रेस रिलीज जारी कर इसकी जानकारी दी. इसके मुताबिक महात्मा गांधी (न्यू) सीरीज के तहत इस नोट को जारी किया जाएगा. बताया जाता है कि शुरुआती दिनों में इसे आरबीआई के कुछ चुनिंदा कार्यालयों और बैंकों में ही उपलब्ध होगा.

आरबीआई के मुताबिक 200 के नोट का आकार 66 मिमी x 166 मिमी होगा. इसके पिछले हिस्से में सांची के स्तूप को जगह दी गई है. साथ ही इस नोट का रंग चमकीला पीला रखा गया है. केंद्रीय बैंक द्वारा जारी नमूने में महात्मा गांधी का चित्र नोट के बींचो-बीच है. 2000 और 500 रुपये के नोट की तरह इसके पिछले हिस्से में भी स्वच्छ भारत का लोगो छापा गया है.

इससे पहले बुधवार को केंद्रीय वित्त मंत्रालय के एक अधिकारी ने बताया था कि आरबीआई को 200 रुपये के नोट जारी करने की मंजूरी दे दी गई है. इसके लिए केंद्रीय बैंक के सेंट्रल बोर्ड ऑफ डायरेक्टर्स ने सिफारिश की थी. माना जा रहा है कि इस नोट के बाजार में आने से रोजमर्रा के लेन-देन में सहूलियत होगी और बड़े मूल्य वाले नोटों पर लोगों की निर्भरता भी कम होगी.