म्यांमार : रोहिंग्या विद्रोहियों के हमले में कम से कम 71 की मौत

म्यांमार में रोहिंग्या विद्रोहियों के एक हमले में कम से कम 71 लोगों की मौत हो गई है. समाचार एजेंसी रॉयटर्स के अनुसार यह बड़ा हमला देश के पश्चिम में स्थित रखाइन प्रांत में हुआ. सुरक्षा अधिकारियों के मुताबिक रोहिंग्या विद्रोहियों ने शुक्रवार को 30 पुलिस चौकियों और एक सैन्य अड्डे को निशाना बनाया. इसके बाद हुई जवाबी कार्रवाई में 59 विद्रोही और 12 सुरक्षाकर्मी मारे गए हैं. सेना के सूत्रों का कहना है कि इस हमले में 1000 से ज्यादा रोहिंग्या विद्रोही शामिल हो सकते हैं. (विस्तार से)

केजरीवाल की मुश्किलें बढ़ीं, मनी लॉ​न्डरिंग मामले में मंत्री सत्येंद्र जैन के खिलाफ केस दर्ज

दिल्ली के स्वास्थ्य मंत्री सत्येंद्र जैन के खिलाफ केंद्रीय जांच ब्यूरो यानी सीबीआई ने शुक्रवार को कथित मनी लॉन्डरिंग के मामले में प्राथमिकी दर्ज की है. सीबीआई अभी तक इस मामले में उनके खिलाफ शुरुआती जांच कर रही थी. सूत्रों के अनुसार इस मामले में गड़बड़ी के कई प्रमाण मिलने के बाद यह प्राथमिकी दर्ज की गई है. सीबीआई अब इस मामले की विस्तार से छानबीन करेगी. इस बीच सीबीआई ने सबूतों की खोज में आज सत्येंद्र जैन के घर की तलाशी ली. जैन ने खुद ट्वीट करके इस बात की जानकारी दी है. (विस्तार से)

बैडमिंटन वर्ल्ड चैंपियनशिप के सेमीफाइनल में पहुंचकर पीवी सिंधु ने कांस्य पदक पक्का कर लिया है

रियो ओलंपिक की रजत पदक विजेता पीवी सिंधु ने बैडमिंटन वर्ल्ड चैंपियनशिप में अपना कांस्य पदक पक्का कर लिया है. शुक्रवार को खेले गए क्वार्टर फाइनल मुकाबले में वे चीन की सुन यू को लगातार गेमों में 21-14, 21-9 से हराने में सफल रहीं. दुनिया की नंबर चार खिलाड़ी सिंधु ने केवल 39 मिनट में छठे नंबर की इस चीनी खिलाड़ी को परास्त कर दिया. सिंधु इससे पहले भी दो बार इस टूर्नामेंट में कांस्य पदक जीत चुकी हैं. (विस्तार से)

पाकिस्तान : नवाज शरीफ की अयोग्यता के फैसले को उनके परिवार ने भी चुनौती दी

पाकिस्तान के पूर्व प्रधानमंत्री नवाज शरीफ को उनके पद के लिए अयोग्य ठहराए जाने के फैसले के बाद शुक्रवार को उनके बच्चों ने सुप्रीम कोर्ट से इसकी समीक्षा की मांग की है. उनके दोनों बेटों हुसैन नवाज और हसन नवाज, बेटी मरियम नवाज और दामाद मुहम्मद सफदर ने शीर्ष अदालत में इस बाबत समीक्षा याचिका दायर की है. नवाज शरीफ पहले ही इस फैसले पर पुनर्विचार के लिए तीन समीक्षा याचिकाएं दायर कर चुके हैं. (विस्तार से)

दक्षिण कोरिया : भ्रष्टाचार के मामले में सैमसंग के उत्तराधिकारी को पांच साल की सजा

एशिया के सबसे बड़े औद्योगिक समूह सैमसंग के उपाध्यक्ष और उत्तराधिकारी ली जे यंग को भ्रष्टाचार के मामले में अदालत ने पांच साल की सजा सुनाई है. ली जे यंग के पिता ली कुन फिलहाल सैमसंग ग्रुप के अध्यक्ष हैं, इसलिए उन्हें इसका उत्तराधिकारी माना जा रहा है. समाचार एजेंसी रॉयटर्स के मुताबिक इस मामले में छह महीने तक सुनवाई करने के बाद शुक्रवार को सियोल की एक जिला अदालत ने कहा कि ली जे यंग ने तत्कालीन राष्ट्रपति पार्क ग्वेन हे का समर्थन पाने के लिए पैसे दिए थे. (विस्तार से)

नुकसान की भरपाई के लिए डेरा प्रमुख की सारी संपत्ति जब्त कर ली जाए : पंजाब और हरियाणा हाई कोर्ट

डेरा सच्चा सौदा प्रमुख गुरमीत राम रहीम को यौन शोषण के मामले में सीबीआई की विशेष अदालत द्वारा दोषी करार दिए जाने के बाद हरियाणा सहित कई राज्यों में हिंसा की घटनाओं की खबर है. अदालत के फैसले के बाद राम रहीम के समर्थकों ने उग्र रूप अपना लिया. खबरों के मुताबिक अलग-अलग जगहों पर हुई हिंसा में अब तक 28 लोगों की मौत की खबर है जबकि 100 से ज्यादा लोग घायल हो गए हैं. पंचकुला, जहां स्थित सीबीआई अदालत से यह फैसला आया, में मारे गए लोगों का आंकड़ा 30 पहुंच गया है. (विस्तार से)

भारतीय उद्योगपति श्रमिकों की जरूरत वाले क्षेत्रों में निवेश नहीं कर रहे हैं : अरविंद पनगढ़िया

नीति आयोग के उपाध्यक्ष अरविंद पनगढ़िया ने रोजगार के अवसरों में कमी के लिए भारतीय उद्यमियों के रवैए को बड़ी बाधा बताया है. समाचार एजेंसी आईएएनएस के मुताबिक उन्होंने कहा है, ‘रोजगार सृजन में सबसे बड़ी बाधा यह है कि हमारे उद्यमी श्रमिकों की ज्यादा जरूरत वाले क्षेत्रों में निवेश ही नहीं कर रहे हैं.’ गुरुवार को नीति आयोग की ‘तीन वर्षीय कार्य योजना 2017-20’ को जारी करते हुए अरविंद पनगढ़िया ने कहा, ‘श्रमिकों की सघनता वाले क्षेत्रों में निवेश करने वाला कोई नहीं है.’ (विस्तार से)

यौन शोषण मामले में सीबीआई की विशेष अदालत ने गुरमीत राम रहीम को दोषी ठहराया

डेरा सच्चा सौदा के प्रमुख गुरमीत राम रहीम के खिलाफ यौन शोषण के मामले में सीबीआई की विशेष अदालत का फैसला आ गया है. दो साध्वियों के यौन शोषण के मामले में पंचकूला स्थित सीबीआई की विशेष अदालत ने गुरमीत राम रहीम को दोषी ठहराया है. उन्हें अदालत में ही गिरफ्तार कर अंबाला जेल भेज दिया गया है. उनकी सजा पर 28 अगस्त को फैसला किया जाएगा. वहीं पंचकूला में कानून-व्यवस्था की किसी भी चुनौती से निपटने के लिए सेना ने मोर्चा संभाल लिया है. (विस्तार से)

गुरमीत राम रहीम के समर्थकों पर हाई कोर्ट सख्त, स्थिति नियंत्रित करने के लिए बल प्रयोग की छूट दी

पंजाब और हरियाणा हाई कोर्ट ने हरियाणा सरकार के अधिकारियों को डेरा सच्चा सौदा के प्रमुख गुरमीत राम रहीम के समर्थकों से सख्ती से निपटने का निर्देश दिया है. समाचार एजेंसी पीटीआई के मुताबिक अदालत ने कहा है कि अगर पंचकूला स्थित सीबीआई की विशेष अदालत का फैसला आने के बाद राम रहीम के समर्थक उपद्रव करते हैं तो जरूरत पड़ने पर ताकत और हथियार का इस्तेमाल किया जा सकता है. (विस्तार से)

एक और रेल हादसा, मुंबई में हार्बर लाइन की लोकल पटरी से उतरी, पांच घायल

एक सप्ताह के भीतर देश में तीसरा रेल हादसा हुआ है. शुक्रवार की सुबह मुंबई में हार्बर लाइन की एक लोकल ट्रेन के चार डिब्बे से पटरी से उतर गए. इस दुर्घटना में पांच लोग घायल बताए जा रहे हैं. हादसा सुबह 9.45 पर हुआ. इसमें पांच लोगों के घायल होने की पुष्टि रेलवे ने भी की है. रेल अधिकारियों के अनुसार इस दुर्घटना की वज़ह से वडाला-अंधेरी के बीच रेल यातायात प्रभावित हुआ. रेलवे एक अन्य वरिष्ठ अधिकारी के मुताबिक, ‘सीएसएमटी-अंधेरी लोकल ट्रेन के डिब्बे पटरी से उतरे हैं. (विस्तार से)

जहां तक जरूरी होगा इन्फोसिस में रहूंगा, जब जरूरत नहीं रहेगी चला जाऊंगा : नंदन निलेकणी

सूचना-तकनीक के क्षेत्र में देश की अग्रणी कंपनियों में शुमार इन्फोसिस के नए गैर-कार्यकारी अध्यक्ष नंदन निलेकणी ने शुक्रवार को निवेशकों को संबोधित किया. इस दौरान उन्होंने कहा, ‘मैं कंपनी के साथ तब तक ही रहूंगा जब तक मेरी जरूरत रहेगी. जब जरूरत नहीं होगी मैं चला जाऊंगा.’ नंदन ने कहा है कि उनका पहला काम कंपनी में स्थिरता लाने का है. (विस्तार से)

अमित शाह राज्य सभा में अहमद पटेल के साथ बैठना नहीं चाहते थे लेकिन अब वे यही करने जा रहे हैं

पिछले दिनों जब गुजरात में राज्य सभा के लिए चुनाव हो रहे थे तो सुनी-सुनाई सी एक ख़बर आई थी. गुजरात के एक विधायक के हवाले से आई इस ख़बर में बताया गया था कि भारतीय जनता पार्टी के अध्यक्ष अमित शाह ने तब तक राज्य सभा में प्रवेश नहीं करने का फैसला किया था जब तक कांग्रेस के अहमद पटेल वहां हैं. लेकिन अब ख़बर आई है कि शाह अपने इस निश्चय से पलट रहे हैं. उन्होंने शुक्रवार को राज्य सभा सदस्यता की शपथ ले ली है. बावज़ूद इसके कि उच्च सदन में उनके प्रतिद्वंद्वी अहमद पटेल अब भी मौज़ूद हैं. (विस्तार से)