डेरा सच्चा सौदा प्रमुख गुरमीत राम रहीम को बलात्कार मामले में दोषी ठहराए जाने के बाद भड़की हिंसा को लेकर पंजाब और हरियाणा हाई कोर्ट ने हरियाणा की मनोहरलाल खट्टर सरकार की जमकर खिंचाई की है. द इंडियन एक्सप्रेस के मुताबिक शनिवार को हाई कोर्ट ने कहा कि राज्य सरकार अदालत को गुमराह कर रही है. अदालत ने आगे कहा, ‘राजनीतिक और प्रशासनिक फैसलों में बड़ा अंतर रहा है. राजनीतिक फैसलों की वजह से प्रशासनिक फैसले अपाहिज साबित हुए. आपने (राज्य सरकार) ने एक डीसीपी को निलंबित कर दिया है, क्या केवल वही अकेला व्यक्ति जिम्मेदार है, आप हमें क्या बताना चाहते हैं?’ पंजाब और हरियाणा हाई कोर्ट ने आगे कहा, ‘मुख्यमंत्री (मनोहर लाल खट्टर) गृहमंत्री हैं. आपने लोगों को सात दिन तक इकट्ठा क्यों होने दिया? मुख्यमंत्री उन्हें संरक्षण दे रहे हैं.’

इस बीच गुरमीत राम रहीम को बलात्कार के मामले में दोषी ठहराए जाने के बाद भड़की हिंसा थम गई है. लेकिन, हरियाणा और पंजाब में स्थिति तनावपूर्ण बनी हुई है. समाचार एजेंसी एएनआई के मुताबिक हिंसक डेरा समर्थकों पर पुलिस प्रशासन की कार्रवाई जारी है. हरियाणा में कुरुक्षेत्र जिला प्रशासन ने गुरमीत राम रहीम के दो आश्रमों को सील कर दिया है. हरियाणा के अन्य जिलों में भी प्रशासन ने डेरा सच्चा सौदा के आश्रमों को सील किया है.वहीं, डेरा सच्चा सौदा के मुख्यालय सिरसा में शुक्रवार रात से हिंसा की कोई घटना सामने नहीं आई है. यहां सेना की दो और अर्द्धसैनिक बलों की 10 कंपनियाों को तैनात किया गया है. उधर, पड़ोसी राज्य पंजाब के संगरूर, मोंगा और पटियाला में कर्फ्यू लगाया गया है. इसके अलावा उत्तराखंड के नैनीताल और उत्तर प्रदेश के नोएडा, गाजियाबाद और मेरठ जिलों में धारा-144 लगाकर लोगों को इकट्ठा होने से रोका गया है.

पूरे घटनाक्रम का सीधा असर ट्रेनों के संचालन पर भी पड़ा है. उत्तर रेलवे के प्रमुख जनसंपर्क अधिकारी नीरज शर्मा ने बताया कि शनिवार को पंजाब और हरियाणा जाने वाली या यहां से गुजरने वाली 340 ट्रेनें प्रभावित हुई हैं. उन्होंने आगे बतााया कि 27 अगस्त तक इससे प्रभावित ट्रेनों का आंकड़ा 650 तक पहुंच जाएगा. नीरज शर्मा के मुताबिक रेलवे प्रशासन राज्य प्रशासन के संपर्क में है और उसकी इजाजत मिलते ही ट्रेनों का संचालन शुरू कर दिया जाएगा.

उधर, हरियाणा के जेल प्रशासन ने राम रहीम को जेल में विशेष सुविधा देने की खबरों का खंडन किया है. समाचार एजेंसी एएनआई के मुताबिक शनिवार को पुलिस महानिदेशक (जेल) केपी सिंह ने कहा, ‘डेरा प्रमुख को रोहतक के जिला कारागार में रखा गया है. हरियाणा जेल मैन्युअल के मुताबिक उनके साथ साधारण कैदियों जैसा व्यवहार किया जा रहा है.’ सीबीआई की विशेष अदालत बलात्कार के मामले में दोषी गुरमीत राम रहीम की सजा पर 28 अगस्त को फैसला सुनाएगी. उस दिन भी डेरा समर्थकों द्वारा उग्र प्रदर्शन की आशंका जताई जा रही है.