जम्मू-कश्मीर : पुलवामा पुलिस लाइन में आतंकी हमला, आठ जवान शहीद

जम्मू-कश्मीर में पुलवामा की जिला पुलिस लाइन (डीपीएल) में शनिवार को हुए आतंकी हमले में सुरक्षा बलों के आठ जवान शहीद हो गए. इनमें जम्मू-कश्मीर पुलिस के तीन सिपाही और सीआरपीएफ (केंद्रीय आरक्षित पुलिस बल) के पांच जवान शामिल हैं. सुरक्षा बलों की जवाबी कार्रवाई में दो आतंकी भी मारे गए. समाचार एजेंसी एएनआई के अनुसार हमला शनिवार तड़के हुआ. बताया जाता है कि गोलियां चलाते हुए आतंकी सीधे पुलिस लाइन में जा घुसे. (विस्तार से)

अगर पुलिस की इस गोपनीय रिपोर्ट की मानें तो केरल में लव ज़िहाद के आरोप निराधार नहीं कहे जा सकते

लंबे समय तक इंकार करते रहने के बाद अब लगता है कि केरल की पुलिस और राज्य की सरकारी मशीनरी ‘लव ज़िहाद’ के मामलों को गंभीरता से ले रही है. केरल पुलिस ने एक गोपनीय रिपोर्ट में स्वीकार किया है कि उसके सामने ‘पिछले कुछ समय से लव ज़िहाद के मामले लगातार आ रहे हैं.’ इस रिपोर्ट के मुताबिक ‘दावा दस्ता’ नाम का एक कट्‌टरपंथी संगठन राज्यों के युवाओं का धर्म परिवर्तन करा रहा है. (विस्तार से)

डेरे को संरक्षण देने वाले खट्टर इस हिंसा के लिए जिम्मेदार हैं : पंजाब और हरियाणा हाई कोर्ट

डेरा सच्चा सौदा प्रमुख गुरमीत राम रहीम को बलात्कार मामले में दोषी ठहराए जाने के बाद भड़की हिंसा को लेकर पंजाब और हरियाणा हाई कोर्ट ने हरियाणा की मनोहरलाल खट्टर सरकार की जमकर खिंचाई की है. शनिवार को हाई कोर्ट ने कहा कि राज्य सरकार अदालत को गुमराह कर रही है. अदालत ने आगे कहा, ‘राजनीतिक और प्रशासनिक फैसलों में बड़ा अंतर रहा है. राजनीतिक फैसलों की वजह से प्रशासनिक फैसले अपाहिज साबित हुए. आपने (राज्य सरकार) ने एक डीसीपी को निलंबित कर दिया है, क्या केवल वही अकेला व्यक्ति जिम्मेदार है, आप हमें क्या बताना चाहते हैं?’ (विस्तार से)

बिहार बाढ़ : हवाई सर्वे के बाद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 500 करोड़ रु की सहायता का ऐलान किया

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बिहार के बाढ़ पीड़ितों के लिए 500 करोड़ रुपये की सहायता देने का ऐलान किया है. द इंडियन एक्सप्रेस के मुताबिक शनिवार को मुख्यमंत्री नीतीश कुमार के साथ बिहार के बाढ़ प्रभावित इलाकों का हवाई सर्वे करने के बाद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बाढ़ पीड़ितों के लिए राहत और पुनर्वास कार्यों का जायजा लिया. राज्य को हर संभव सहायता देने का वादा करते हुए उन्होंने बाढ़ से नुकसान का आकलन करने के लिए केंद्रीय दल भेजने का भी आश्वासन दिया. (विस्तार से)

अमेरिका ने एक बार फिर पाकिस्तान के खिलाफ कड़े कदम उठाने के संकेत दिए

अमेरिका ने आतंकवाद से निपटने को लेकर पाकिस्तान की ढुलमुल नीति के खिलाफ सख्त कदम उठाने का संकेत दिया है. नाम न जाहिर करने की शर्त पर एक वरिष्ठ अमेरिकी अधिकारी ने कहा, ‘आतंकी समूहों पर कार्रवाई करने के बारे में पाकिस्तानी नेतृत्व को राजी करने के लिए अगर जरूरत पड़ी तो ट्रंप प्रशासन सख्त कदम उठाने से नहीं हिचकेगा.’ अधिकारी ने आगे कहा कि पाकिस्तान, अमेरिका का खास साझेदार है लेकिन इस क्षेत्र में (अफगानिस्तान) अमेरिकी प्राथमिकताओं को पूरा करने के लिए उसे आतंकियों के खिलाफ निर्णायक कार्रवाई करनी ही पड़ेगी. (विस्तार से)

ईडी ने मनी लॉन्डरिंग मामले में मीट कारोबारी मोइन कुरैशी को गिरफ्तार किया

प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) ने विवादित मीट निर्यातक मोइन कुरैशी को गिरफ्तार कर लिया है. द इंडियन एक्सप्रेस के अनुसार ईडी ने शुक्रवार को मनी लॉन्डरिंग मामले में पूछताछ के लिए मोइन कुरैशी को दिल्ली बुलाया था, जिसके बाद देर रात उन्हें गिरफ्तार कर लिया था. उन्हें प्रिवेंशन ऑफ मनी लॉन्डरिंग एक्ट (पीएमएलए) के प्रावधानों के तहत गिरफ्तार किया गया है. अधिकारियों ने उन पर मनी लॉन्डरिंग मामले की जांच में सहयोग न करने का आरोप लगाया है. (विस्तार से)

दार्जिलिंग : गोरखा जनमुक्ति मोर्चा राज्य सरकार के साथ बैठक में शामिल होने के लिए राजी

गोरखा जनमुक्ति मोर्चा (जीजेएम) ने पश्चिम बंगाल सरकार द्वारा बुलाई गई बैठक में शामिल होने के लिए हामी भर दी है. द न्यू इंडियन एक्सप्रेस के मुताबिक जीजेएम ने पश्चिम बंगाल सरकार से आधिकारिक निमंत्रण मिलने के बाद 29 अगस्त की बैठक में शामिल होने का फैसला किया है. जीजेएम के वरिष्ठ नेता और विधायक अमर सिंह राय ने कहा, ‘जीजेएम के वरिष्ठ नेताओं का एक प्रतिनिधि मंडल इसमें शामिल होगा. हालांकि, अभी उनके नामों पर फैसला नहीं किया गया है.’ (विस्तार से)

हाईकोर्ट का आदेश, सीबीआई जज गुरमीत राम रहीम को सजा सुनाने खुद रोहतक जेल जाएंगे

देश के कई राज्यों में कल हुई हिंसा के बाद पंजाब और हरियाणा हाईकोर्ट ने शनिवार को आदेश दिया है कि गुरमीत राम रहीम सिंह को रोहतक जिला जेल में ही सजा सुनाई जाए. हाई कोर्ट ने राज्य सरकार को इसके लिए जेल में ही सीबीआई अदालत लगाने के इंतजाम करने के निर्देश दिए हैं. हाई कोर्ट ने आज के आदेश में जेल को ‘सजा सुनाने के लिए सीबीआई अदालत के बैठने की जगह’ अधिसूचित किया है. अदालत ने कहा कि सीबीआई के अपर जिला और सेशन जज जगदीप सिंह और उनके दो स्टाफ को वहां हवाई रास्ते से भेजा जाए ताकि उनकी सुरक्षा सुनिश्चित की जा सके. (विस्तार से)

विश्व बैडमिंटन चैंपियनशिप के सेमीफाइनल में साइना नेहवाल हारीं, कांस्य पदक से संतोष करना पड़ा

चोट के चलते लंबे समय बाद वापसी करने वाली साइना नेहवाल शनिवार को खेले गए विश्व बैडमिंटन चैंपियनशिप के सेमीफाइनल मुकाबले में हार गई हैं. जापान की नोजोमी ओकुहारा ने उन्हें तीन गेम तक चले मैच में 21-12, 17-21, 10-21 से हराया. इस मैच का पहला गेम जीतने के बाद साइना अपनी लय बरकरार नहीं रख सकीं और ओकुहारा ने बाद के दोनों गेम जीत लिए. हालांकि दूसरे गेम में साइना ने अपनी प्रतिद्वंद्वी को जमकर टक्कर दी. यह टूर्नामेंट स्कॉटलैंड के ग्लासगो में खेला जा रहा है. (विस्तार से)