‘लालू प्रसाद यादव की भाजपा विरोधी रैली अपने बेटों को लॉन्च करने के लिए थी.’

— केसी त्यागी, जदयू के राज्यसभा सांसद

सांसद केसी त्यागी का यह बयान राजद अध्यक्ष लालू प्रसाद यादव की रविवार को पटना में हुई ‘भाजपा भगाओ-देश बचाओ’ रैली को लेकर आया. उन्होंने कहा कि यह दिशाहीन रैली थी, इसलिए इसमें कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी, बसपा प्रमुख मायावती जैसे कई नेता शामिल नहीं हुए. केसी त्यागी ने कहा कि यह रैली जिस मकसद से हुई है, वह बहुत लंबे समय तक नहीं टिकेगा. उन्होंने आगे कहा कि भीड़ के आधार पर सब कुछ तय नहीं किया जा सकता. केसी त्यागी के मुताबिक अगर ऐसा होगा तो कल गुरमीत राम रहीम के बलात्कार को सही ठहराया जा सकता है क्योंकि अदालत के बाहर दो लाख से ज्यादा लोग उनके समर्थन में खड़े थे.

‘प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का डंका पूरी दुनिया में बज रहा है.’

— केशव प्रसाद मौर्य, उत्तर प्रदेश के उपमुख्यमंत्री

उपमुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य ने यह बात प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के रूप में भारत के पास दुनिया का सबसे ताकतवर नेतृत्व होने का दावा करते हुए कही. डोकलाम से सेना हटाने पर भारत और चीन के बीत सहमति बनने की खबर पर मौर्य ने यह टिप्पणी की है. लखनऊ में राम मनोहर लोहिया आयुर्विज्ञान संस्थान में मेडिकल छात्रों को संबोधित करते हुए केशव प्रसाद मौर्या ने कहा कि डॉक्टरों को उत्तर प्रदेश और देश को बीमारी से मुक्त बनाने की शपथ लेनी होगी. वहीं, मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि स्वाइन फ्लू के नाम पर प्रदेश में शिगूफा खड़ा किया जा रहा है.


‘आप के विधायक जिस मिट्टी के बने हैं, इन्हें खरीदा नहीं जा सकता है.’

— अरविंद केजरीवाल, दिल्ली के मुख्यमंत्री

मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल का यह बयान दिल्ली के विधानसभा उपचुनाव में अपनी पार्टी की जीत के बाद भाजपा पर निशाना साधते हुए आया. उन्होंने आम आदमी पार्टी की स्वच्छ राजनीति का समर्थन करने के लिए मतदाताओं का आभार भी जताया. अरविंद केजरीवाल ने आगे कहा कि पार्टी को मिली यह जीत बीते ढाई साल में उसके काम पर जनता की मुहर है. आप प्रत्याशी रामचंद्र ने भाजपा के प्रत्याशी वेद प्रकाश को 24 हजार वोटों से हराया जो पहले यहीं से आम आदमी पार्टी के विधायक थे. हालांकि, दिल्ली नगर निगम चुनाव से पहले वे विधानसभा से इस्तीफा देकर भाजपा में शामिल हो गए थे.


‘धर्म के नाम पर अधर्म नहीं होना चाहिए, धर्म तो जीवन का श्रेष्ठ आचरण है.’

— रामदेव, योग गुरु

योगगुरु रामदेव का यह बयान डेरा सच्चा सौदा के प्रमुख गुरमीत राम रहीम को बलात्कार के दो मामलों में 10-10 साल (20 साल) की सजा मिलने पर आया. उन्होंने आगे कहा, ‘ढोंग, आडंबर, पाखंड, हिंसा, क्रूरता, हत्या और बलात्कार को धर्म नहीं कहा जा सकता.’ रामदेव ने आगे कहा, ‘देर हो सकती है, मगर अंधेर नहीं है. न्याय व्यवस्था आज इतनी मजबूत हो चुकी है कि कोई भी अपराध करके बच नहीं सकता.’ उन्होंने यह भी कहा कि लोगों को गुरमीत राम रहीम पर आए अदालत के फैसले से सबक लेना चाहिए और पाप करने से बचना चाहिए.


‘ईरान, सीरिया और लेबनान में मिसाइल बनाने की सुविधा विकसित कर रहा है.’

— बेंजामिन नेतन्याहू, इजराइल के प्रधानमंत्री

बेंजामिन नेतन्याहू का यह बयान ईरान पर इजराइल के खात्मे की तैयारी करने का आरोप लगाते हुए आया. उन्होंने कहा, ‘ईरान सीरिया को सैन्य नाकेबंदी के ठिकाने के तौर पर विकसित कर रहा है.’ बेंजामिन नेतन्याहू ने आगे कहा कि इजराइल इसे बर्दाश्त नहीं करेगा और संयुक्त राष्ट्र को भी इसे स्वीकार नहीं करना चाहिए. बीते बुधवार को रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन के साथ बैठक में बेंजामिन नेतन्याहू ने कहा था कि इजराइल सीरिया में ईरानी सेना का विस्तार रोकने के लिए एकतरफा कार्रवाई करने के लिए तैयार है. इजराइल का धुर विरोधी ईरान सीरिया के गृहयुद्ध में राष्ट्रपति बशर अल-असद की मदद कर रहा है.