तमिलनाडु : आख़िर शशिकला को भी एआईएडीएमके से बाहर का रास्ता दिखा ही दिया गया

बिहार की जद-यू (जनता दल-यूनाइटेड) की तरह तमिलनाडु की सत्ताधारी पार्टी एआईएडीएमके (अखिल भारतीय अन्ना द्रविड़ मुनेत्र कड़गम) में भी वर्चस्व की लड़ाई निर्णायक मोड़ पर पहुंच गई है. यहां बीते दिसंबर में पार्टी की अंतरिम महासचिव बनाई गई शशिकला नटराजन के ख़िलाफ अब तक मुख्यमंत्री ईके पलानिसामी (ईपीएस) कार्रवाई करने से हिचक रहे थे. लेकिन सोमवार को उन्होंने निर्णायक कदम उठा ही लिया. खबरों के मुताबिक मुख्यमंत्री की अध्यक्षता वाली एक बैठक में पार्टी के वरिष्ठ नेताओं ने शशिकला और उनके भतीजे दिनाकरन को एआईएडीएमके से निष्कासित करने का संकल्प पारित कर दिया. (विस्तार से)

बलात्कार के दोषी गुरमीत राम रहीम को 20 साल जेल में गुजारने होंगे

बलात्कार के दोषी डेरा सच्चा सौदा के प्रमुख गुरमीत राम रहीम को अदालत ने 10 साल की सजा सुनाई है. सीबीआई के जज जगदीप सिंह ने रोहतक जेल की अस्थायी अदालत में सुनवाई करने के बाद सजा का ऐलान किया है. डेरा समर्थकों की उग्र प्रतिक्रिया की आशंका देखते हुए पंजाब और हरियाणा हाई कोर्ट ने शनिवार को सीबीआई के विशेष जज को रोहतक जेल जाकर सजा सुनाने का आदेश दिया था. खबरों के मुताबिक सीबीआई की विशेष अदालत ने कहा है कि बलात्कार के दोनों मामलों की सजाएं अलग-अलग चलेंगी. यानी हर मामले में 10 साल की सजा पाने वाले डेरा प्रमुख को 20 साल जेल में गुजारने होंगे. (विस्तार से)

इराक : कार बम धमाके में 12 लोगों की मौत, 28 घायल

इराक में एक कार बम धमाके में आठ लोग मारे गए हैं, साथ ही 28 घायल हुए हैं. सोमवार सुबह यह धमाका बगदाद के एक शिया बहुल जिले के भीड़भाड़ वाले बाजार में हुआ है. अमाक न्यूज एजेंसी के मुताबिक इस्लामिक स्टेट (आईएस) ने ऑनलाइन बयान जारी कर इस हमले की जिम्मेदारी ली है. समाचार एजेंसी रॉयटर्स के मुताबिक अभी तक यह साफ नहीं हो पाया है कि यह आत्मघाती हमला था या खड़ी गाड़ी के जरिए धमाका किया गया था. (विस्तार से)

सबसे तेज ट्रेन गतिमान एक्सप्रेस अपने साल भर के सफर में एक तिहाई मौकों पर मंजिल तक देर से पहुंची

देश में सबसे तेज गति वाली गतिमान एक्सप्रेस भी यात्रियों को तय वक्त पर मंजिल पर नहीं पहुंचा पा रही है. एक रिपोर्ट के मुताबिक 160 किमी प्रति घंटा अधिकतम गति वाली यह ट्रेन हर 10 में से तीन यात्राओं में लेट हुई है. दिल्ली के निजामुद्दीन रेलवे स्टेशन से आगरा छावनी के बीच (188 किमी) चलने वाली इस ट्रेन की शुरूआत पांच अप्रैल, 2016 को हुई थी. गतिमान एक्सप्रेस को अपनी इस यात्रा के दौरान कहीं भी रुके बिना एक घंटे और 40 मिनट में अपनी दूरी तय करनी होती है. (विस्तार से)

आसाराम के खिलाफ बलात्कार मामले की धीमी सुनवाई पर सुप्रीम कोर्ट सख्त, गुजरात सरकार से जवाब मांगा

सुप्रीम कोर्ट ने आसाराम बापू के खिलाफ गुजरात में दर्ज बलात्कार मामले की धीमी सुनवाई के लिए गुजरात सरकार को फटकार लगाई है. आसाराम बापू की जमानत याचिका पर सुनवाई करते हुए जस्टिस एनवी रमन्ना और जस्टिस अमिताव रॉय ने राज्य सरकार से पूछा कि अभी तक पीड़ित का बयान क्यों नहीं दर्ज हो पाया है. सुप्रीम कोर्ट ने राज्य सरकार से इस पर हलफनामा मांगा है. इसके साथ अदालत ने आसाराम बापू को मामले की धीमी सुनवाई के आधार पर जमानत देने से इनकार कर दिया. अदालत ने इस मामले की सुनवाई दीवाली तक स्थगित कर दी है. (विस्तार से)

विधानसभा उपचुनाव : दिल्ली में आप, गोवा में भाजपा और आंध्र प्रदेश में टीडीपी का कब्जा

दिल्ली की बवाना विधानसभा सीट सत्तारूढ़ आम आदमी पार्टी (आप), जबकि गोवा की पणजी और वालपोई सीट पर भाजपा जीतने में सफल रही है. दिल्ली की बवाना सीट पर ‘आप’ के प्रत्याशी रामचंद्र ने भाजपा के प्रत्याशी वेद प्रकाश को 24 हजार वोटों से हराया. वेद प्रकाश को 35,934 वोट मिले जो आम आदमी पार्टी को छोड़कर भाजपा में आए थे. कांग्रेस प्रत्याशी सुरेंद्र कुमार 31,919 वोट के साथ तीसरे स्थान पर रहे. उधर, गोवा की पणजी विधानसभा सीट पर मुख्यमंत्री मनोहर पर्रिकर ने उपचुनाव जीत लिया है. (विस्तार से)

डोकलाम विवाद : भारत सैनिकों को हटाने के लिए राजी, चीन का बयान, हमारे सैनिक गश्त करते रहेंगे

भारत और चीन के बीच बीते दो महीने से जारी डोकलाम विवाद पर विरोधाभास जारी है. भारतीय विदेेश मंत्रालय के मुताबिक डोकलाम से सैनिकों को वापस हटाने पर दोनो पक्षों में सहमति बन गई है. उधर, चीन ने ऐसा कोई स्पष्ट संकेत नहीं दिया. बल्कि उसका तो कहना है कि उसके सैनिक इलाके में गश्त जारी रखेंगे. भारतीय विदेश मंत्रालय ने सोमवार को अपने एक ट्वीट में कहा, ‘बीते हफ्तों में डोकलाम विवाद पर भारत और चीन के बीच कूटनीतिक बातचीत जारी थी. इस बातचीत के दौरान हम (भारत) अपने नजरिए, हितों और चिंताओं को दूसरे पक्ष के सामने रखने में सक्षम रहे. (विस्तार से)

सिनेमाघरों में राष्ट्रगान अनिवार्य करने वाले जस्टिस दीपक मिश्रा देश के मुख्य न्यायाधीश बन गए हैं

सिनेमाघरों में फिल्म दिखाए जाने से पहले अनिवार्य रूप से राष्ट्रगान बजाने का फैसला देने वाले जस्टिस दीपक मिश्रा अब देश के अगले मुख्य न्यायाधीश बन गए हैं. राष्ट्रपति रामनाथ काेविंद ने सुप्रीम कोर्ट के 45वें मुख्य न्यायाधीश के तौर पर सोमवार को जस्टिस मिश्रा को पद एवं गोपनीयता की शपथ दिलाई. इस दौरान राष्ट्रपति भवन के दरबार हॉल में उपराष्ट्रपति एम वेंकैया नायडू, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और अन्य गणमान्य अतिथि मौज़ूद थे. (विस्तार से)

क्या नीतीश कुमार अब शरद यादव की राज्य सभा सदस्यता रद्द कराने की तैयारी में हैं?

जनता दल-यूनाइटेड (जद-यू) में नीतीश कुमार और शरद यादव के बीच चल रही वर्चस्व की लड़ाई अब निर्णायक मोड़ पर पहुंचने वाली है. शरद ने इस रविवार को नीतीश के निर्देश का उल्लंघन करते हुए पटना में लालू प्रसाद यादव की ‘भाजपा भगाओ, देश बचाओ’ रैली में हिस्सा लिया. हिंदुस्तान टाइम्स के मुताबिक इसके बाद अब नीतीश गुट शरद की राज्य सभा सदस्यता रद्द कराने पर विचार कर रहा है. वैसे ख़बरों की मानें तो शरद यादव का गुट भी इसी तरह की कोशिश राज्य सभा के नीतीश समर्थक सदस्यों के मामले में कर सकता है. (विस्तार से)