मोदी सरकार के तमाम दावों के बीच मौजूदा वित्त वर्ष की पहली तिमाही में देश की विकास दर (जीडीपी) घटकर केवल 5.7 फीसदी रह गई. इस खबर को आज के अखबारों ने पहले पन्ने पर जगह दी है. बताया जाता है कि बीते तीन साल की किसी भी तिमाही का यह सबसे खराब प्रदर्शन है. इसके ठीक पहले यानी 2016-17 की आखिरी तिमाही (जनवरी-मार्च) में विकास दर 6.1 फीसदी थी. इसके अलावा मुंबई में गुरुवार को एक इमारत ढहने से 24 लोगों की मौत और निजी क्षेत्र द्वारा विकसित सेटेलाइट आईआरएनएसएस-1एच का प्रक्षेपण विफल होने की खबर भी अखबारों की प्रमुख सुर्खियों में शामिल है.

मोदी सरकार से आठ मंत्रियों की छुट्टी होने के आसार

केंद्रीय मंत्रिपरिषद में आखिरी बड़े विस्तार से पहले गुरुवार देर रात छह मंत्रियों ने इस्तीफे दे दिए. दैनिक भास्कर ने इसे अपनी पहली खबर के रूप में जगह दी है. अखबार के मुताबिक इनमें उमा भारती, कलराज मिश्र, संजीव बालियान, महेंद्रनाथ पांडेय, राजीव प्रताप रूडी और निर्मला सीतारमण हैं. बताया जाता है कि इस्तीफा देने से पहले ये सभी भाजपा अध्यक्ष अमित शाह से मिले थे. इनके अलावा केंद्रीय कृषि मंत्री राधा मोहन सिंह के साथ फग्गन सिंह कुलस्ते से भी इस्तीफा मांगा गया है. हालांकि देर रात तक यह साफ नहीं हो पाया कि उन्होंने इस्तीफा दिया है या नहीं. साथ ही रेल मंत्री सुरेश प्रभु के बारे में भी अब तक स्थिति साफ नहीं हो पाई है.

जीएसटी लागू होने के बाद 50 हजार में से केवल 15 कंपनियों ने ही दाम कम किए : केंद्र सरकार

वस्तु और सेवा कर (जीएसटी) लागू होने के दो महीने बाद भी आम आदमी तक इसका फायदा नहीं पहुंच रहा है. हिन्दुस्तान की एक विशेष खबर के मुताबिक इस दौरान कई वस्तुओं के दाम कम हुए हैं लेकिन ग्राहक अभी भी पुराने दामों पर चीजें खरीदने को मजबूर हैं. अखबार ने उपभोक्ता मंत्रालय के आंकड़ों के हवाले से कहा है कि जीएसटी लागू होने के बाद 50 हजार में से केवल 15 कंपनियों ने ही उत्पादों के दाम कम किए हैं. मंत्रालय में एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया है कि इन 15 कंपनियों में से भी अधिकतर खेल का सामान बनाने वाली कंपनियां हैं. उन्होंने आगे कहा कि कंपनियों ने उत्पाद कीमत बढ़ने के बाद भी एमआरपी नहीं बदला क्योंकि इसमें पहले से टैक्स शामिल थे.

पूर्व केंद्रीय गृह सचिव राजीव महर्षि अगले सीएजी हो सकते हैं

पूर्व केंद्रीय गृह सचिव राजीव महर्षि देश के अगले नियंत्रक और महालेखा परीक्षक (सीएजी) हो सकते हैं. द एशियन एज ने सूत्रों के हवाले से अपनी एक रिपोर्ट में कहा है कि इस संबंध में जल्द ही औपचारिक ऐलान किया जा सकता है. निवर्तमान सीएजी शशिकांत शर्मा का कार्यकाल अगले महीने पूरा हो रहा है. इससे पहले बीते बुधवार को गृह सचिव के रूप में राजीव महर्षि ने अपना दो साल का कार्यकाल पूरा किया था. इसके बाद राजीव गौबा ने गुरुवार को इस पद की जिम्मेदारी संभाली.

नोटबंदी ‘बड़ा घोटाला’, प्रधानमंत्री को देश से माफी मांगनी चाहिए : कांग्रेस

नोटबंदी पर भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) की रिपोर्ट सामने आने के बाद प्रमुख विपक्षी पार्टी कांग्रेस ने मोदी सरकार पर हमला तेज कर दिया है. द हिंदू में छपी खबर के मुताबिक कांग्रेस ने इसे ‘बड़ा घोटाला’ करार दिया है. साथ प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पर लोगों को बरगलाने का आरोप लगाया है. कांग्रेस के वरिष्ठ नेता आनंद शर्मा ने कहा, ‘उन्हें (प्रधानमंत्री) को नैतिक जिम्मेदारी स्वीकार करनी चाहिए. उन्हें देश से माफी मांगने के साथ ही इस मामले पर जवाबदेही भी तय करनी चाहिए.’ उन्होंने आगे कहा कि नोटबंदी की वजह से देश को 2.25 लाख करोड़ रुपये का नुकसान उठाना पड़ा है. साथ ही 100 से अधिक लोगों को अपनी जान गंवानी पड़ी है.

आज का कार्टून

नोटबंदी के बाद अमान्य नोटों का 99 फीसदी हिस्सा आरबीआई के पास वापस आने पर द इंडियन एक्सप्रेस में प्रकाशित आज का कार्टून :