पंजाब और हरियाणा हाई कोर्ट ने मंगलवार शाम को डेरा सच्‍चा सौदा के सिरसा स्थित मुख्यालय की तलाशी को अपनी मंजूरी दे दी है. इसके बाद अब वहां कभी भी तलाशी अभियान शुरू हो सकता है. हाई कोर्ट ने पूरी कार्रवाई के लिए रिटायर्ड सेशन जज एसके पंवार को आयुक्त नियुक्त किया है. अदालत का यह आदेश हरियाणा सरकार की याचिका पर सुनवाई करते हुए आया. इससे पहले डेरे की प्रमुख विपसना इंसान ने कहा था कि वे डेरे की तलाशी के लिए तैयार हैं.

राज्य पुलिस के अनुसार हरियाणा पुलिस ने इस अभियान के लिए अपनी तैयारी पूरी कर ली है. डेरे के इलाके में सुरक्षा कड़ी करते हुए चप्‍पे-चप्‍पे पर पुलिस और अर्द्ध सैनिक बलों के जवानों को तैनात कर दिया गया है. विशेष अभियान के लिए कमांडो और बम निरोधक दस्ते को तैयार रखते हुए पूरे क्षेत्र को सील कर दिया गया है. पुलिस ने बताया है कि इस कार्रवाई की हेलीकॉप्टर से हवाई निगरानी भी की जाएगी.

उधर सूत्रों के अनुसार पुलिस और अर्द्ध सैनिक बलों के जवानों को तलाशी के ​लिए बुलेटप्रूफ गाड़ियों में भेजने की योजना है. ऐसा इसलिए कि जवानों की बम या बारुदी सुरंग से रक्षा की जा सके. पुलिस का मानना है कि डेरे के भीतर खोजी अभियान चलाने पर पेट्रोल बम या अन्य विस्फोटक से हमला हो सकता है. उसे जमीन के भीतर बारुदी सुरंग बीछे होने की भी आशंका है. हालांकि डेरे के भीतर किसी उकसावे की कार्रवाई के कोई संकेत नहीं हैं लेकिन पुलिस अपनी सतर्कता में कोई कमी नहीं रखना चाहती.