मनी लॉन्डरिंग मामला : प्रवर्तन निदेशालय ने मीसा भारती का फॉर्म हाउस जब्त किया

मनी लॉन्डरिंग मामले में राजद अध्यक्ष लालू प्रसाद यादव की बेटी मीसा भारती की मुश्किलें बढ़ती जा रही हैं. समाचार एजेंसी एएनआई के मुताबिक प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) ने मनी लॉन्डरिंग एक्ट के तहत कार्रवाई करते हुए मीसा भारती और उनके पति शैलेश कुमार के फॉर्म हाउस को अस्थायी तौर पर जब्त कर लिया है. यह फॉर्म हाउस दिल्ली के बिजवासन इलाके में है. ईडी के मुताबिक यह फॉर्म हाउस मेसर्स मिशेल पैकर्स एंड प्रिंटर्स प्राइवेट लिमिटेड के नाम पर है, जिसे 2008-09 में मनी लॉन्डरिंग के 1.2 करोड़ रुपयों से खरीदा गया था. (विस्तार से)

डेरा मुख्यालय की तलाशी का रास्ता साफ हुआ, पुलिस के जवान बुलेटप्रूफ गाड़ी में जाएंगे

पंजाब और हरियाणा हाई कोर्ट ने मंगलवार शाम को डेरा सच्‍चा सौदा के सिरसा स्थित मुख्यालय की तलाशी को अपनी मंजूरी दे दी है. इसके बाद अब वहां कभी भी तलाशी अभियान शुरू हो सकता है. हाई कोर्ट ने पूरी कार्रवाई के लिए रिटायर्ड सेशन जज एसके पंवार को आयुक्त नियुक्त किया है. अदालत का यह आदेश हरियाणा सरकार की याचिका पर सुनवाई करते हुए आया. इससे पहले डेरे की प्रमुख विपसना इंसान ने कहा था कि वे डेरे की तलाशी के लिए तैयार हैं. (विस्तार से)

दो लाख संदिग्ध कंपनियों के खातों पर रोक लगाई गई : वित्त मंत्रालय

नोटबंदी के दौरान कालेधन को सफेद बनाने वाली दो लाख से अधिक संदिग्ध मुखौटा (शेल) कंपनियों पर केंद्र सरकार ने चाबुक चलाया है. वित्त मंत्रालय द्वारा मंगलवार को दी हुई जानकारी में बताया गया कि कागजों पर चलने वाली ऐसी 2.1 लाख कंपनियों के बैंक खातों के इस्तेमाल पर रोक लगा दी गई है. बताया जा रहा है कि इन कंपनियों की मान्यता पहले ही निलंबित की जा चुकी है. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी इस साल स्वतंत्रता दिवस के मौके पर कह चुके हैं कि सरकार करीब तीन लाख संदिग्ध कंपनियों की पड़ताल कर रही है. (विस्तार से)

अगर उकसावे और दबाव बनाने की कोशिशें जारी रहीं तो अमेरिका को और भी तोहफे मिलेंगे : उत्तर कोरिया

अपने हालिया परमाणु परीक्षण से पूरी दुनिया को हिलाने वाले उत्तर कोरिया ने दबावों और प्रतिबंधों के सामने झुकने से इनकार कर दिया है. समाचार एजेंसी रॉयटर्स के अनुसार जिनेवा में संयुक्त राष्ट्र के सम्मेलन को संबोधित करते हुए उत्तर कोरिया के राजदूत हान तेई सांग ने कहा, ‘मुझे यह कहते हुए गर्व हो रहा है कि उत्तर कोरिया ने दो दिन पहले ही रणनीतिक परमाणु ताकत हासिल करने की योजना के तहत हाइड्रोजन बम का परीक्षण किया है. यह परीक्षण अंतरमहाद्वीपीय बैलिस्टिक मिसाइल के लिए था.’ उन्होंने आगे कहा कि कोई भी दबाव और प्रतिबंध उत्तर कोरिया पर काम नहीं करेंगे. (विस्तार से)

लखनऊ मेट्रो : पहले चरण का उद्घाटन, बुधवार से आम जनता सफर कर सकेगी

उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ भी अब मेट्रो ट्रेन वाले शहरों में शुमार हो गई है. मंगलवार को केंद्रीय मंत्री राजनाथ सिंह, उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री आदित्यनाथ, राज्यपाल राम नाइक और अन्य लोगों की मौजूदगी में लखनऊ मेट्रो के पहले चरण का उद्घाटन किया गया. लखनऊ मेट्रो को पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी को समर्पित करते हुए गृहमंत्री राजनाथ सिंह ने कहा कि जिस शहर में मेट्रो दौड़ने लगती है, वहां विकास के दरवाजे अपने आप खुल जाते हैं. (विस्तार से)

मुख्यमंत्री आदित्यनाथ सहित पांच अन्य मंत्रियों ने विधान परिषद चुनाव के लिए पर्चा दाखिल किया

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री आदित्यनाथ के साथ दोनों उपमुख्यमंत्रियों - केशव प्रसाद मौर्या और दिनेश शर्मा ने मंगलवार को लखनऊ में विधान परिषद चुनाव के लिए अपना पर्चा दाखिल किया है. मुख्यमंत्री आदित्यनाथ अभी गोरखपुर से लोकसभा सांसद है. फिलहाल वे और दोनों उपमुख्यमंत्री विधानमंडल के किसी भी सदन के सदस्य नहीं हैं. इनके साथ सरकार में दो अन्य मंत्रियों मोहसिन रजा और स्वतंत्र देव सिंह ने भी प्रदेश भाजपा अध्यक्ष महेंद्र नाथ पाण्डेय की मौजूदगी में पर्चा भरा. चुनाव आयोग के मुताबिक विधान परिषद की पांच सीटों के लिए 15 सितंबर को मतदान होना है. इसके नतीजे भी उसी दिन घोषित किए जाएंगे. (विस्तार से)

चीन भारत के साथ अपने रिश्तों को सही दिशा में बनाए रखना चाहता है : शी जिनपिंग

ब्रिक्स सम्मेलन भारत और चीन के बीच डोकलाम विवाद के असर को कम करने में सफल होता दिखाई दे रहा है. समाचार एजेंसी रॉयटर्स के मुताबिक शियामेन में ब्रिक्स सम्मेलन से इतर मुलाकात के दौरान चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से कहा कि चीन, भारत के साथ संबंधों को सही दिशा में रखना चाहता है. उनका यह भी कहना था कि स्वस्थ और स्थिर संबंध ही दोनों देशों के हित में है. ब्रिक्स देशों में ब्राजील, रूस, भारत, चीन और दक्षिण अफ्रीका शामिल हैं. (विस्तार से)

जेयूडी के सरगना का यह बयान बताता है कि पाकिस्तान में आतंकी संगठनों का हौसला कितना बढ़ा हुआ है

पाकिस्तान में मौज़ूद आतंकी संगठन जमात-उद-दावा (जेयूडी) के दूसरे नंबर के सरगना अब्दुल रहमान मक्की ने भारत के ख़िलाफ फिर ज़हर उगला है. समाचार एजेंसी एएनआई के हवाले से ज़ी न्यूज़ में दी गई ख़बर के मुताबिक मक्की ने लाहौर के अल-दावा स्कूल में ‘शोहदा-ए-कश्मीर’ कॉन्फ्रेंस के दौरान जम्मू-कश्मीर में जिहाद तेज करने का आह्वान किया है. यही नहीं उसने पाकिस्तान सरकार को भी चेतावनी दी कि उसके संगठन ने कश्मीर की आज़ादी के लिए जो जंग छेड़ रखी है उसमें वह दख़ल न दे. (विस्तार से)

केरल : एयर इंडिया का विमान नाली में घुसा, 102 यात्रियों को सीढ़ी के सहारे निकाला गया

एयर इंडिया एक्सप्रेस का एक विमान मंगलवार को केरल के कोच्चि हवाई अड्‌डे पर नाली में जा घुसा. इसके बाद उसमें सवार 102 यात्रियों को सीढ़ी के सहारे उतारना पड़ा. तड़के क़रीब 2.40 बजे अबू धाबी-कोच्चि उड़ान का बोइंग 737-800 विमान हवाई अड्‌डे पर पार्किंग की तरफ जा रहा था. तभी एक जगह मोड़ पर उसके पहिए नाली में घुस गए. कोचीन अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्‌डे के प्रवक्ता ने इसकी पुष्टि करते हुए बताया, ‘इस घटना से किसी को कोई दिक्कत नहीं हुई है. सभी यात्री सुरक्षित हैं.’ (विस्तार से)