‘लोकसभा की तरह राज्यसभा और मंत्रिमंडल में भी एससी और एसटी को आरक्षण मिलना चाहिए.’ 

— रामदास अठावले, केंद्रीय सामाजिक न्याय और अधिकारिता मंत्री

केंद्रीय मंत्री रामदास अठावले का यह बयान संसद और सरकार में अनुसूचित जाति (एससी) और अनुसूचित जनजाति (एसटी) का प्रतिनिधित्व कमजोर होने पर आया. उन्होंने कहा, ‘पहले प्रधानमंत्री अपनी मर्जी से जितने चाहे उतने मंत्री बना सकते थे, लेकिन अब कानूनी सीमा है, इसलिए केंद्रीय मंत्रिमंडल में भी आरक्षण लागू करना चाहिए. फिर देखते हैं कि आगे क्या होता है.’ रामदास अठावले ने सभी वर्गों के आर्थिक रूप से कमजोर लोगों के लिए 25 फीसदी अतिरिक्त आरक्षण की अपनी पुरानी मांग भी दोहराई. वे पहले सेना में एससी और एसटी के लिए आरक्षण की मांग भी कर चुके हैं.

‘10 साल तक 8-10 फीसदी विकास दर के बाद सबसे तेजी से वृद्धि करने वाली अर्थव्यवस्था का दम भरना चाहिए.’

— रघुराम राजन, भारतीय रिजर्व बैंक के पूर्व गवर्नर

पूर्व गवर्नर रघुराम राजन का यह बयान नोटबंदी के बाद भारतीय अर्थव्यवस्था की धीमी रफ्तार पर आया. उन्होंने कहा, ‘सांस्कृतिक और ऐतिहासिक उपलब्धियों जैसी बहुत सी बातें हैं, जिन पर हम पूरी दुनिया को उपदेश दे सकते हैं, लेकिन आर्थिक विकास पर नहीं.’ 2008 के वैश्विक वित्तीय संकट का सटीक पूर्वानुमान लगाने वाले रघुराम राजन ने कहा, ‘2.5 खरब डॉलर वाली भारतीय अर्थव्यवस्था बहुत छोटी है, लेकिन हम समझते हैं कि हम बहुत बड़े देश हैं.’ उन्होंने कहा कि भारत और चीन की तुलना तभी हो सकती है जब चीन की आर्थिक विकास की रफ्तार धीमी पड़े और भारत तेज दर से आगे बढ़े. चीन की अर्थव्यवस्था भारत से पांच गुना बड़ी है.


‘अनुदान डेरा सच्चा सौदा को दिया गया था, न कि गुरमीत राम रहीम को.’

— अनिल विज, हरियाणा के कैबिनेट मंत्री

हरियाणा के मंत्री अनिल विज का यह बयान डेरा सच्चा सौदा के प्रमुख गुरमीत राम रहीम को 50 लाख रुपये का अनुदान देने के आरोपों पर आया. उन्होंने आगे कहा कि खेल मंत्री होने के नाते उन्होंने डेरा मुख्यालय में एक कार्यक्रम का उद्धाटन किया था और राष्ट्रीय खेल के विजेता बच्चों को पुरस्कार दिया था. चुनाव से पहले डेरा सच्चा सौदा मुख्यालय जाने के सवाल पर अनिल विज ने कहा, ‘चुनाव में हम घर-घर वोट मांगने जाते हैं, रास्ते में अगर डेरा सच्चा सौदा का घर आएगा तो वहां भी जाएंगे.’ गुरमीत राम रहीम को बलात्कार के मामले में सजा मिलने के बाद इस अनुदान को लेकर हरियाणा सरकार विरोधियों के निशाने पर है.


‘जम्मू-कश्मीर में गृहमंत्री मंत्री के दौरे से कोई उम्मीद नहीं है.’

— फारुक अब्दुल्ला, जम्मू-कश्मीर के पूर्व मुख्यमंत्री

पूर्व मुख्यमंत्री फारुक अब्दुल्ला का यह बयान गृहमंत्री राजनाथ सिंह के चार दिवसीय कश्मीर दौरे से पहले आया. उन्होंने कहा, ‘वे आएंगे और सभी से मिलेंगे. उनके नेतृत्व में पहले भी एक प्रतिनिधिमंडल आया था, उसकी सिफारिशों का क्या हुआ? कुछ नहीं.’ नेशनल जांच एजेंसी द्वारा अलगाववादियों की गिरफ्तारी पर फारुक अब्दुल्ला ने कहा कि वे इन गिरफ्तारियों को तभी सही मानेंगे, जब इनका कोई परिणाम निकलेगा. पूर्व मुख्यमंत्री का यह भी कहना था कि अगर गृहमंत्री बात करने आ रहे हैं तो अलगाववादियों को रिहा कर देना चाहिए ताकि वे गृहमंत्री को बता सकें कि वे चाहते क्या हैं.


‘भारतीय क्रिकेट टीम न केवल उपमहाद्वीप, बल्कि इसके बाहर भी सबसे बेहतर है.’

— मार्वन अटापट्टू, श्रीलंका के पूर्व क्रिकेटर

पूर्व क्रिकेटर मार्वन अटापट्टू का यह बयान श्रीलंका में भारतीय क्रिकेट टीम के जबरदस्त प्रदर्शन पर आया. श्रीलंकाई टीम के कमजोर प्रदर्शन पर उन्होंने कहा, ‘श्रीलंकाई टीम के साथ समस्या है. अगर आप खिलाड़ियों और समूह को देखें तो अक्सर आप पाएंगे कि उनमें आत्मविश्वास की कमी है.’ भारतीय कप्तान विराट कोहली द्वारा भविष्य में सचिन तेंदुलकर के रिकॉर्ड तोड़ने के सवाल पर मार्वन अटापट्टू ने कहा कि उन्होंने अपने पूरे करियर में किसी को भी विराट कोहली की तरह खेलते नहीं देखा और अगर वे ऐसी ही बल्लेबाजी करते रहे तो एक दिन हर किसी को पीछे छोड़ देंगे.