‘कांग्रेस ने कभी नहीं कहा कि पत्रकार गौरी लंकेश की हत्या के पीछे भाजपा या संघ का हाथ है.’

— मल्लिकार्जुन खड़गे, कांग्रेस के वरिष्ठ नेता

कांग्रेस नेता मल्लिकार्जुन खड़गे का यह बयान कांग्रेस उपाध्यक्ष राहुल गांधी का बचाव करते हुए आया. इससे पहले राहुल गांधी के एक बयान को लेकर भाजपा ने उन पर निशाना साधा था और पूछा था कि उन्होंने किस आधार पर गौरी लंकेश की हत्या के लिए भाजपा और राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ (आरएसएस) को जिम्मेदार बताया है. इस पर मल्लिकार्जुन खड़गे ने कहा, ‘इस मामले में एक वैचारिक टकराव तो था, संभव है कि हत्या की वजह भी यही रही हो.’ खड़गे का यह भी कहना था कि अपराधियों को सरकार की विचारधारा से शह मिलती है.

‘मैं पार्टियों द्वारा सभी मामलों में व्हिप जारी करने के खिलाफ हूं, क्योंकि मैं इन पर अपनी बात रखना चाहता हूं.’

— वरुण गांधी, भाजपा सांसद

भाजपा नेता वरुण गांधी का यह बयान हर मुद्दे पर व्हिप (पार्टी की राय मानने का निर्देश) जारी करने की व्यवस्था का विरोध करते हुए आया. उन्होंने कहा, ‘पार्टियां 90 फीसदी मामलों में व्हिप जारी कर देती हैं, जिससे सांसद अपनी बात ही नहीं रख पाते.’ वरुण गांधी ने आगे कहा कि पार्टियों को कम से कम 50 फीसदी मामलों में व्हिप जारी नहीं करना चाहिए. उन्होंने इंग्लैंड, ऑस्ट्रेलिया और न्यूजीलैंड की तरह ई-पिटीशन की व्यवस्था अपनाने की वकालत की. वरुण गांधी ने कहा कि इसके तहत अगर ई-पिटीशन पर 10 हजार लोग हस्ताक्षर कर दें तो प्रधानमंत्री या संबंधित मंत्री को जवाब देना होगा और अगर यह संख्या एक लाख से ज्यादा हो जाए तो इस पर संसद में चर्चा हो.


‘राम मंदिर का निर्माण 2018 से पहले भी शुरू हो सकता है.’

— विनय कटियार, भाजपा सांसद

भाजपा नेता विनय कटियार का यह बयान अयोध्या में राम मंदिर निर्माण से जुड़े सवाल पर आया. उन्होंने कहा कि अयोध्या की विवादित भूमि केवल भगवान राम की है और किसी दूसरे की नहीं. विनय कटियार ने आगे कहा कि अगर मुस्लिम समुदाय राम मंदिर निर्माण का समर्थन करता है तो यह बहुत अच्छी बात होगी. उन्होंने आगे कहा, ‘अगर ज्यादा लोग मंदिर निर्माण के समर्थन में आते हैं तो मुझे खुशी होगी.’ राम जन्मभूमि-बाबरी मस्जिद विवाद सुप्रीम कोर्ट में लंबित है, जिस पर पांच दिसंबर से अंतिम सुनवाई शुरू होनी है.


‘मोदी सरकार दूरगामी लक्ष्यों के आधार पर फैसले कर रही है, नोटबंदी इसका उदाहरण है.’

— अमित शाह, भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष

भाजपा अध्यक्ष अमित शाह का यह बयान नोटबंदी के लाभ गिनाते हुए आया. उन्होंने कहा, ‘नोटबंदी के बाद देश की औपचारिक अर्थव्यवस्था बढ़ी है और जो पैसा इधर-उधर पड़ा था वह अब अर्थव्यवस्था का हिस्सा है.’ अमित शाह ने बीते तीन सालों में प्रत्यक्ष कर दाताओं की संख्या 3.7 करोड़ से बढ़कर 6.4 करोड़ होने का भी दावा किया. उन्होंने आगे कहा कि सत्ता में आने के बाद भाजपा लोगों की सोच बदलकर ‘ब्रांड इंडिया’ को स्थापित करने में सफल रही है, जिसका लाभ लेकर भारतीय उद्योग जगत को अपना वैश्विक विस्तार करना चाहिए.


‘म्यांमार में योजनाबद्ध तरीके से रोहिंग्या मसुलमानों का उत्पीड़न किया जा रहा है.’  

— नजीब रज्जाक, मलेशिया के प्रधानमंत्री

मलेशियाई प्रधानमंत्री नजीब रज्जाक का यह बयान म्यांमार के रखाइन राज्य में हिंसा के शिकार रोहिंग्या मुसलमानों को लेकर आया. उन्होंने कहा, ‘यहां रोहिंग्या मुसलमानों के साथ भेदभाव हो रहा है और कोई रहम नहीं किया जा रहा.’ रोहिंग्या विद्रोहियों के हमले के बाद म्यांमार सेना की जवाबी कार्रवाई से बीते 15 दिनों में लगभग तीन लाख रोहिंग्या मुसलमान शरण के लिए बांग्लादेश पहुंच चुके हैं. नजीब रज्जाक ने इन शरणार्थियों के लिए दो कार्गो विमानों से राहत सामग्री भेजने की भी घोषणा की. मलेशियाई प्रधानमंत्री ने शरणार्थियों की जरूरत का आकलन करने के लिए एक दल भेजने और उसके आधार पर उनकी हर संभव मदद करने का भी वादा किया.