मध्य प्रदेश : ओपन स्कूल के सैकड़ों छात्र बिना परीक्षा दिए 10वीं और 12वीं पास

मध्य प्रदेश में अब नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ ओपन स्कूलिंग (एनआईओएस) की परीक्षा में धांधली का मामला सामने आया है. एनआईओएस द्वारा अपने स्तर पर कराई गई जांच में सामने आया है कि 10वीं और 12वीं के इस साल के परीक्षा परिणामों में ऐसे छात्रों को पास बताया गया है जो परीक्षा में बैठे ही नहीं थे. एनआईओएस के अध्यक्ष चंद्रभूषण शर्मा ने मध्य प्रदेश के रतलाम, उमरिया और सीहोर में एनआईओएस के परीक्षा केंद्रों पर ऐसी अनियमितता सामने आने की बात मानी है. उन्होंने बताया कि इसकी व्यापक जांच कराने के लिए 22 अगस्त को ही केंद्रीय मानव संसाधन विकास (एचआरडी) मंत्रालय को पत्र लिखा जा चुका है. (विस्तार से)

तुर्की ने 99 कुर्द आतंकियों को मार गिराने का दावा किया

तुर्की के सुरक्षाबलों ने बड़ी संख्या में कुर्द आतंकियों को मार गिराने का दावा किया है. समाचार एजेंसी रॉयटर्स के अनुसार शनिवार को तुर्की की सेना ने बताया कि बीते दो हफ्ते के दौरान चलाए गए अभियानों में कुल 99 कुर्द आतंकी मारे गए, जिनमें उनका एक सरगना भी शामिल था. ये सभी आतंकी प्रतिबंधित कुर्दिस्तान वर्कर्स पार्टी (पीकेके) से जुड़े थे. (विस्तार से)

डेरा मुख्यालय की तलाशी में राम रहीम की ‘गुफा’ से साध्वियों के कमरों तक जाने का रास्ता मिला

हरियाणा के सिरसा स्थित डेरा सच्चा सौदा के मुख्यालय में जारी तलाशी अभियान के दूसरे दिन भी कई आपत्तिजनक चीजें सामने आई हैं. शनिवार को तलाशी के दौरान डेरा में मौजूद गुरमीत राम रहीम के आवास से साध्वियों के कमरों की ओर जाने वाला एक रास्ता मिला है. डेरा में गुरमीत के इस आवास को ‘गुफा’ कहा जाता था और साध्वियों के कमरों को ‘साध्वी निवास.’ हरियाणा सरकार के जनसंपर्क अधिकारी सतीश मेहरा ने बताया कि इस रास्ते की बनावट खिड़की जैसी है. इसके अलावा यहां से एके-47 की मैग्जीन रखने वाला एक डिब्बा भी मिला है. (विस्तार से)

भारतीय सेना सैन्य पुलिस के लिए करीब 800 महिलाओं की भर्ती करेगी

भारतीय सेना सैन्य पुलिस के लिए क़रीब 800 महिलाओं की भर्ती करेगी. सेना में महिलाओं की भागीदारी के लिहाज से इसे एक महत्वपूर्ण क़दम माना जा रहा है. भारतीय सेना ने शुक्रवार को यह घोषणा की है. ये गैर-अधिकारी स्तर के पद हैं और आने वाले सालों में इन पर चरणबद्ध तरीके से नियुक्ति की जाएगी. यह फ़ैसला कुछ महीनों से अटका हुआ था लेकिन भारत की पहली पूर्णकालिक महिला रक्षा मंत्री निर्मला सीतारमण के कार्यभार संभालने के अगले दिन ही इसकी घोषणा कर दी गई. (विस्तार से)

डोनाल्ड ट्रंप ने भारतीय मूल की मनीषा सिंह को आर्थिक व व्यापारिक मामलों की राज्य सचिव बनाया

अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने एक और भारतीय अमेरिकी को अपने प्रशासन में शामिल किया है. पेशे से वकील मनीषा सिंह को आर्थिक व व्यापारिक मामलों की राज्य सचिव बनाया गया है. इस विभाग में वे पहले उप राज्य सचिव के पद पर काम कर चुकी हैं. फ़िलहाल वे सेनेटर डैन सॉलवन की मुख्य अधिवक्ता व वरिष्ठ नीति सलाहकार हैं. मनीषा सिंह का जन्म उत्तर प्रदेश में हुआ है और वे बचपन में ही अपने माता-पिता के साथ अमेरिका आ गई थीं. उन्होंने फ़िलाडेल्फ़िया और वॉशिंगटन में क़ानून की पढ़ाई की है. (विस्तार से)

आंग सान सू की से नोबेल वापस नहीं लिया जा सकता : नोबेल इंस्टीट्यूट

नॉर्व स्थित नोबेल इंस्टीट्यूट ने म्यांमार की स्टेट काउंसलर आंग सान सू की से नोबेल शांति पुरस्कार वापस लेने से इनकार कर दिया है. द हिंदू के मुताबिक उसने कहा है कि आंग सान सू की से नोबेल पुरस्कार वापस नहीं लिया जा सकता. समाचार एजेंसी एपी को भेजे ईमेल में संस्थान के प्रमुख ओलव नजोल्सटाड ने कहा कि न तो नोबेल पुरस्कार के संस्थापक अल्फ्रेड नोबेल की वसीयत और न ही नोबेल फाउंडेशन के नियमों के आधार पर आंग सान सू की से पुरस्कार वापस लिया जा सकता है. (विस्तार से)

गुरुग्राम के नामी स्कूल में बच्चे की हत्या के आरोप में बस कंडक्टर गिरफ्तार

गुरुग्राम में रायन इंटरनेशल स्कूल के एक बच्चे की हत्या के आरोप में स्कूल बस के कंडक्टर को गिरफ्तार कर लिया है. बताया जा रहा है कि हत्या से पहले सात साल के प्रद्युम्न साथ यौन शोषण की कोशिश भी की गई थी. अशोक नाम का यह बस कंडक्टर इलाके के ही घामदोज गांव का रहने वाला है. गुरुग्राम के एसीपी क्राइम मनीष सहगल के मुताबिक उसने अपना गुनाह भी कुबूल कर लिया है. (विस्तार से)

मैक्सिको : भूकंप में मरने वालों का आंकड़ा 61 तक पहुंचा

मैक्सिको में आए एक भीषण भूकंप में मरने वालों का आंकड़ा 61 तक पहुंच गया है. यह बीते 100 साल में वहां आया सबसे भीषण भूकंप बताया जा रहा है जिसकी रिक्टर पैमाने पर तीव्रता 8.2 रही. मीडिया रिपोर्टों के अनुसार देश के दक्षिणी इलाके में आई इस आपदा से सबसे ज्यादा ओक्साका प्रांत प्रभावित हुआ है. सबसे ज्यादा मौतें वहीं हुई हैं. वैसे इसके झटके राजधानी मैक्सिको सिटी तक महसूस किए गए. राष्ट्रपति एनरिक पेना नीटो ने बताया कि इससे देश के करीब 40 फीसदी लोग प्रभावित हुए हैं. (विस्तार से)

डेरा सच्चा सौदा ने अवैध तरीके से 14 शव लखनऊ के एक मेडिकल कॉलेज को दिए

बलात्कार के दोषी गुरमीत राम रहीम के जेल जाने के बाद डेरा सच्चा सौदा के बारे में रोज ही सनसनीखेज खुलासे हो रहे हैं. द इकनॉमिक टाइम्स की एक रिपोर्ट के मुताबिक सिरसा स्थित डेरा सच्चा सौदा के मुख्यालय से लखनऊ स्थित जीसीआरजी इंस्टीट्यूट ऑफ मेडिकल साइंसेज को अवैध रूप से 14 शव भेजे गए हैं. रिपोर्ट में यह बात केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के एक नोट के हवाले से कही गई है. (विस्तार से)

राजस्थान : मामूली विवाद के बाद जयपुर में भड़की हिंसा में एक शख्स की मौत, तीन पुलिसकर्मी घायल

राजस्थान की राजधानी जयपुर में शुक्रवार देर शाम स्थानीय लोगों और पुलिस के बीच जमकर झड़प हुई. शहर के रामगंज इलाके में हुई इस झड़प के दौरान पुलिस फायरिंग में एक युवक की मौत हो गई. उपद्रवियों के हमले में तीन पुलिसकर्मी भी घायल हो गए जिनमें से एक की हालत नाजुक बनी हुई है. हालांकि पुलिस कमिश्नर ने पुलिस की तरफ से किसी भी तरह की फायरिंग से इनकार किया है. (विस्तार से)