हरियाणा के गुरुग्राम स्थित रायन इंटरनेशनल स्कूल के एक छात्र की हत्या के मामले में रोज नई जानकारियां सामने आ रही हैं. मेल टुडे की एक रिपोर्ट के मुताबिक जिस बस के कंडक्टर पर सात साल के प्रद्युम्न की हत्या का आरोप है उसके ड्राइवर का दावा है कि पुलिस और स्कूल के अधिकारी उस पर दबाव डाल रहे हैं. सौरभ राघव के मुताबिक उसे यह मानने के लिए कहा गया है कि हत्या में इस्तेमाल हुआ चाकू बस के टूल किट का हिस्सा था.

सौरभ राघव का कहना है, ‘मैं जो बस चलाता हूं अशोक कुमार उसका कंडक्टर था. इसलिए पुलिस और स्कूल के बड़े अधिकारियों ने मुझसे पूछताछ की थी. उन्होंने मुझ पर यह मानने के लिए दबाव डाला कि हत्या में इस्तेमाल हुआ हथियार बस के टूल किट का हिस्सा था.’ सौरभ के मुताबिक उसे रात के डेढ़ बजे तक हिरासत में रखा गया और थर्ड डिग्री के इस्तेमाल की धमकी भी दी गई, लेकिन चूंकि चाकू टूल किट का हिस्सा था ही नहीं इसलिए उसने यह मानने से इनकार कर दिया.

किसी भी वारदात की जांच में हत्या के मकसद और उसमें इस्तेमाल हथियार की अहम भूमिका होती है. इसलिए बस ड्राइवर के इस दावे ने प्रद्युम्न की हत्या में रहस्य की एक और परत जोड़ दी है. जानकारों के मुताबिक चाकू को बस के टूल किट का हिस्सा बताने से यह साबित होगा कि कंडक्टर के लिए हथियार तक पहुंचना आसान था और चाकू बाहर से अंदर नहीं लाया गया. कोई चाकू लेकर बाहर से स्कूल बिल्डिंग में घुस गया, यह बात रायन इंटरनेशनल स्कूल प्रबंधन को सीधे-सीधे कटघरे में खड़ा करती है.

सौरभ राघव ने प्रद्युम्न का शव बरामद होने के बाद भी अशोक कुमार से बात की थी. उसका कहना है, ‘कुमार के कपड़ों पर जगह-जगह खून लगा हुआ था. लेकिन वह डरा हुआ नहीं लग रहा था. उसने मुझे बताया कि वह उसी कॉरीडोर में था जहां प्रद्युम्न गिरा हुआ था. वहां प्रिंसिपल, टीचर, स्टूडेंट सब थे लेकिन किसी ने प्रद्युम्न को नहीं उठाया. उन्होंने कुमार से कहा कि वह प्रद्युम्न को उठाकर कार में रखे. उसने प्रद्युम्न को उठाकर कार की पिछली सीट में रखा और टीचर उसे अस्पताल ले गए.’ सौरभ के मुताबिक उसके साथ सात-आठ मिनट बिताने के बाद अशोक कुमार बस में सीएनजी भरवाने चला गया था.

सौरभ की बातें पुलिस की थ्योरी पर सवाल उठाती हैं. प्रद्युम्न के पिता वरुण ठाकुर भी पुलिस की बातों से पूरी तरह संतुष्ट नहीं हैं. उनकी मांग है कि इस हत्या की अलग से सीबीआई जांच भी की जाए. वहीं एनडीटीवी के मुताबिक इस मामले में पुलिस ने रायन इंटरनेशनल स्कूल के प्रिंसिपल और टीचर्स को भी ग़िरफ्तार किया है.