अगले लोकसभा चुनाव में महाराष्ट्र से आने वाले भारतीय जनता पार्टी के आधे से अधिक सांसदों का टिकट कट भी सकता है. ख़ुद महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस ने इन सांसदों को इस तरह की चेतावनी दी है. साथ ही करीब एक तिहाई विधायकों के लिए भी इसी तरह की चेतावनी ज़ारी की गई है.

डीएनए के मुताबिक मुख्यमंत्री ने 122 विधायकों में से 39 और 23 सांसदों में 11 के लिए चेतावनी ज़ारी की है. उनसे साफ कह दिया गया है कि अगर उन्होंने प्रदर्शन नहीं सुधारा तो उन्हें टिकट से हाथ धोना पड़ सकता है. उन्होंने शनिवार को पार्टी की राज्य इकाई की ओर से आयोजित कार्यक्रम के दौरान यह भी कहा कि भ्रष्टाचार के मसले पर किसी को कोई छूट नहीं दी जाएगी. ग़ौरतलब है कि दो दिन पहले ही ख़बर आई थी कि विदर्भ क्षेत्र से आने वाले पार्टी विधायक राजू तोड़सम एक स्थानीय ठेकेदार से अवैध वसूली के मामले में आरोपित किए गए हैं.

फडणवीस की यह चेतावनी ऐसी ही कुछ और ख़बरों के सामने आने के बाद आई है. कार्यक्रम के दौरान उन्होंने कहा, ‘लोगाें को अब तक प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व और भाजपा पर भरोसा है. हालांकि कुछ मंत्रियों, सांसदों और विधायकों के ख़िलाफ उनको गंभीर शिकायतें भी हैं. इन जनप्रतिनिधियों के निजी सहायकों के प्रति भी लोगों में नाराज़गी देखी जा रही है. ख़ास तौर पर इन सबकी निष्क्रियता और ख़राब व्यवहार को लेकर. जिनके ख़िलाफ ऐसी शिकायतें हैं उन्हें इस स्थिति में सुधार करना होगा या फिर वे चुनावी दौड़ से बाहर होने के लिए तैयार रहें.’