हरियाणा के रोहतक जेल में बंद डेरा सच्चा सौदा के प्रमुख गुरमीत राम रहीम नींद न आने और बेचैनी जैसी समस्याओं का सामना कर रहे हैं. हालांकि, उनकी सेहत की जांच में चौंकाने वाली बातें सामने आई हैं. इंडिया टुडे के मुताबिक जेल प्रशासन ने मनोचिकित्सक सहित डॉक्टरों की एक टीम से शनिवार को गुरमीत राम रहीम की स्वास्थ्य जांच कराई थी. गुरमीत राम रहीम की बीमारी के सवाल पर इसी टीम में शामिल रहे एक डॉक्टर ने बताया, ‘बाबा (राम रहीम) वास्तव में सेक्स के आदी हैं. जेल में शारीरिक सुख नहीं मिल रहा है, इसी वजह से वे बेचैन रहते हैं. उनका इलाज हो सकता है.’ डॉक्टर ने यह भी चेतावनी दी है कि अगर इलाज में देर की गई तो यह समस्या काफी बढ़ सकती है.

हालांकि, गुरमीत राम रहीम इससे पहले खुद को नपुंसक बता चुके हैं. पिछले महीने बलात्कार मामलों में सजा पर सुनवाई के दौरान उन्होंने यह दावा किया था. रिपोर्ट के मुताबिक अभी तक यह साफ नहीं हो पाया है कि वे नशीली दवाओं का आदी है या नहीं. लेकिन, कुछ खबरों से पता चलता है कि वे 1988 तक शराब पीते थे. वहीं, डेरा के एक पूर्व सदस्य गुरदास सिंह तूर का कहना है कि शराब का पता नहीं, लेकिन गुरमीत राम रहीम रोजाना शक्तिवर्धक पेय और सेक्स टॉनिक पीते थे जो ऑस्ट्रेलिया और अन्य देशों से मंगाए जाते थे. गुरदास सिंह तूर ने डेरा आश्रम की दो साध्वियों के साथ बलात्कार मामले में केंद्रीय जांच ब्यूरो (सीबीआई) के गवाह के रूप में गुरमीत राम रहीम के खिलाफ गवाही दी थी. वहीं, गुरमीत राम रहीम के नपुंसक होने के सवाल गुरदास सिंह तूर ने कहा कि गुरमीत राम रहीम झूठ बोल रहे हैं. तूर की मुताबिक 1990 में जब गुरमीत राम रहीम डेरा सच्चा सौदा के प्रमुख बने थे तो उनका बेटा कुछ महीने का था.

खबरों के मुताबिक गुरमीत राम रहीम ने 25 अगस्त को रोहतक जेल प्रशासन से अपनी खास सहयोगी हनीप्रीत इंसान को साथ में रहने देने की गुजारिश की थी. उसने हनीप्रीत इंसान को अपना फिजियोथेरपिस्ट बताया था. द ट्रिब्यून के मुताबिक गुरमीत राम रहीम के जेल में जाने के बाद से फरार हनीप्रीत इंसान की उसकी जिंदगी में काफी अहम भूमिका रही है. गुरमीत राम रहीम को शुरू से वैभवपूर्ण जीवन पसंद था, लेकिन हनीप्रीत के आने बाद ही उसने मनोरंजन की दुनिया में कदम रखा था. इसके बाद उसने रू-ब-रू नाइट्स से लेकर फिल्में बनाने जैसे काम शुरू किए थे. एक सूत्र का कहना है, ‘डेरा में आने के बाद से हनीप्रीत ज्यादातर समय गुरमीत राम रहीम के साथ बिताती थी. लेकिन, पति विश्वास गुप्ता से तलाक होने के बाद वह गुरमीत राम रहीम की जिंदगी का हिस्सा बन गई थी.’