लालू यादव की मुश्किलें बढ़ीं, आयकर विभाग ने 165 करोड़ रु की संपत्ति जब्त करने का दावा किया

आयकर विभाग ने बिहार के पूर्व मुख्यमंत्री लालू प्रसाद यादव के परिजनों की कथित संपत्तियां जब्त कर ली हैं. विभाग ने यह कार्रवाई सोमवार को की. दिल्ली और बिहार स्थित इन संपत्तियों की कीमत करीब 165 करोड़ रु बताई जा रही है. इनमें दक्षिण दिल्ली की एक पॉश कॉलोनी में बना घर, शहर के नजदीक एक फार्म हाउस और पटना के पास जालापर नाम की जगह पर बने करीब दर्जन भर प्लाट शामिल हैं. बताया जाता है कि इनमें से ज्यादातर संपत्तियां तेजस्वी यादव और उनकी बहन मीसा भारती के नाम पर हैं. (विस्तार से)

रामचंद्र गुहा को भाजपा का नोटिस, कहा - बिना शर्त माफी मांगें नहीं तो कार्रवाई होगी

भारतीय जनता पार्टी ने जाने-माने इतिहासकार रामचंद्र गुहा को लीगल नोटिस भेजकर अपने बयान के लिए माफी मांगने को कहा है. सत्याग्रह की सहयोगी वेबसाइट स्क्रोलडॉटइन को दिए एक इंटरव्यू में रामचंद्र गुहा चर्चित पत्रकार गौरी लंकेश की हत्या में संघ परिवार का हाथ होने की संभावना जताई थी. भाजपा ने कहा है कि अगर उन्होंने तीन दिन के भीतर बिना शर्त माफी नहीं मांगी तो उनके खिलाफ दीवानी और फौजदारी के तहत अदालती कार्रवाई की जाएगी. (विस्तार से)

‘कश्मीर में अमन के दरख्त अभी सूखे नहीं हैं’

गृहमंत्री राजनाथ सिंह ने कश्मीर में हालात सुधरने का दावा किया है. सोमवार को श्रीनगर में गृहमंत्री ने कहा कि कश्मीर में अमन के दरख़्त अभी सूखे नहीं हैं और वो कश्मीर घाटी में शांति की कोपलें फूटते हुए देख रहे हैं. राजनाथ सिंह का ये भी कहना था कि सरकार कश्मीर समस्या के स्थायी हल के लिए प्रतिबद्ध है. चार दिन के दौरे पर कश्मीर पहुंचे गृहमंत्री ने बताया कि बीते दो दिनों में उन्होंने 55 प्रतिनिधिमंडलों से मुलाकात की है. (विस्तार से)

रायन इंटरनेशनल स्कूल में हत्या पर सुप्रीम कोर्ट ने केंद्र और हरियाणा सरकार से जवाब मांगा

गुरुग्राम के रायन इंटरनेशनल स्कूल में एक बच्चे की हत्या के मामले में सुप्रीम कोर्ट ने केंद्र और हरियाणा सरकार से जवाब मांगा है. सोमवार को एक याचिका पर सुनवाई करते हुए शीर्ष अदालत ने उन्हें तीन हफ्तों में जवाब देने को कहा है. दूसरी क्लास में पढ़ने वाले सात साल के प्रद्युम्न की बीते हफ्ते हत्या हो गई थी. पुलिस ने इस मामले में अशोक कुमार नाम के एक शख्स को गिरफ्तार किया है जो स्कूल बस का कंडक्टर था. (विस्तार से)

संयुक्त राष्ट्र ने रोहिंग्या मुसलमानों को वापस म्यांमार भेजने के भारत के फैसले की निंदा की

संयुक्त राष्ट्र ने म्यांमार में रोहिंग्या मुसलमानों के खिलाफ हिंसा की तीखे शब्दों निंदा की है. संयुक्त राष्ट्र मानवाधिकार उच्चायोग (यूएनएचसीएचआर) के प्रमुख जैद राद अल-हुसैन ने म्यांमार में रोहिंग्या मुसलमानों के खिलाफ जारी सैन्य अभियान को क्रूर बताते हुए इसे रोकने की अपील की है. संयुक्त राष्ट्र मानवाधिकार परिषद को संबोधित करते हुए उन्होंने कहा, ‘म्यांमार की स्थिति जातीय उन्मूलन के उदाहरण जैसी है. (विस्तार से)

हमें कंपनियों की नहीं, जेपी इंफ्राटेक से घर खरीदने वालों की चिंता है : सुप्रीम कोर्ट

सुप्रीम कोर्ट ने जेपी इंफ्राटेक के खिलाफ दिवालिया प्रक्रिया शुरू होने से परेशान घर खरीदारों के हितों की रक्षा करने की बात कही है. सोमवार को शीर्ष अदालत ने कंपनी के खिलाफ दिवालिया प्रक्रिया दोबारा शुरू करने की इजाजत दे दी. लेकिन, इसके साथ ही उसने, जेपी इंफ्राटेक की मूल कंपनी जेपी एसोसिएट्स को 27 अक्टूबर तक 2,000 करोड़ रुपये जमा कराने का निर्देश दिया है. इसके अलावा शीर्ष अदालत ने जेपी एसोसिएट्स के निदेशकों के विदेश जाने पर रोक लगा दी है. (विस्तार से)

गुरमीत राम रहीम को सेक्स की लत है : डॉक्टर

हरियाणा के रोहतक जेल में बंद डेरा सच्चा सौदा के प्रमुख गुरमीत राम रहीम नींद न आने और बेचैनी जैसी समस्याओं का सामना कर रहे हैं. हालांकि, उनकी सेहत की जांच में चौंकाने वाली बातें सामने आई हैं. इंडिया टुडे के मुताबिक जेल प्रशासन ने मनोचिकित्सक सहित डॉक्टरों की एक टीम से शनिवार को गुरमीत राम रहीम की स्वास्थ्य जांच कराई थी. गुरमीत राम रहीम की बीमारी के सवाल पर इसी टीम में शामिल रहे एक डॉक्टर ने बताया, ‘बाबा (राम रहीम) वास्तव में सेक्स के आदी हैं. (विस्तार से)

आधार से नहीं जोड़ा तो आपका मोबाइल अगले साल फरवरी से बंद हो जाएगा!

केंद्र सरकार मोबाइल सिम कार्ड को बायोमेट्रिक पहचान संख्या (आधार) से जोड़ने के मामले में उपभोक्ताओं को कोई राहत नहीं देने जा रही है. सूत्रों के हवाले से समाचार एजेंसी आईएएनएस ने कहा है कि अगले साल फरवरी से वे सारे मोबाइल सिम कार्ड काम करना बंद कर देंगे जिन्हें उपभोक्ता अपने आधार से नहीं जोड़ पाएंगे. सरकार इसके लिए सुप्रीम कोर्ट के आदेश का हवाला दे रही है. (विस्तार से)

अखिल भारतीय अखाड़ा परिषद ने जिन 14 फर्ज़ी बाबाओं की सूची जारी की है उसमें कौन-कौन है?

फर्ज़ी बाबाओं से जुड़े विवाद लगातार उजागर होने के बाद हिंदू संतों की शीर्ष संस्था अखिल भारतीय अखाड़ा परिषद (एबीएपी) ने सख़्त रुख अख़्तियार किया है. उसकी ओर से रविवार को 14 फर्ज़ी बाबाओं की सूची ज़ारी कर इनके बारे में न सिर्फ आम जनता तो सचेत किया गया बल्कि सरकार से भी इनके ख़िलाफ सख़्त कार्रवाई की मांग की गई. एबीएपी के अध्यक्ष स्वामी नरेंद्र गिरि ने यह सूची ज़ारी करते हुए कहा, ‘हम लोगों से आग्रह करते हैं कि ऐसे फर्ज़ी बाबाओं के चक्कर में न पड़ें.’ (विस्तार से)

क्या महाराष्ट्र में भाजपा आधे से अधिक सांसदों और एक तिहाई विधायकों का टिकट काट भी सकती है?

अगले लोकसभा चुनाव में महाराष्ट्र से आने वाले भारतीय जनता पार्टी के आधे से अधिक सांसदों का टिकट कट भी सकता है. ख़ुद महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस ने इन सांसदों को इस तरह की चेतावनी दी है. साथ ही करीब एक तिहाई विधायकों के लिए भी इसी तरह की चेतावनी ज़ारी की गई है. मुख्यमंत्री ने 122 विधायकों में से 39 और 23 सांसदों में 11 के लिए चेतावनी ज़ारी की है. उनसे साफ कह दिया गया है कि अगर उन्होंने प्रदर्शन नहीं सुधारा तो उन्हें टिकट से हाथ धोना पड़ सकता है. (विस्तार से)

जम्मू-कश्मीर: मुठभेड़ में दो आतंकी मारे गए, एक ग़िरफ्तार

जम्मू-कश्मीर के कुलगाम में सुरक्षा बलों के साथ हुई मुठभेड़ में हिज्बुल मुजाहिदीन के दो आतंकी मारे गए हैं. सोमवार तड़के जिले के खुदवानी इलाके में हुई इस मुठभेड़ के दौरान एक आतंकी ग़िरफ्तार भी किया गया है. ग़िरफ्तार किया गया आतंकी हिज्बुल का ज़मीनी कार्यकर्ता है. इसका नाम आरीफ सोफी बताया गया है. खबर के मुताबिक मारे गए आतंकियों की पहचान दाऊद अहमद अली और शैयार अहमद वानी के रूप में हुई है. (विस्तार से)

रायन इंटरनेशल स्कूल की बस के ड्राइवर का यह दावा पुलिस की पड़ताल पर गंभीर सवाल खड़े करता है

हरियाणा के गुरुग्राम स्थित रायन इंटरनेशनल स्कूल के एक छात्र की हत्या के मामले में रोज नई जानकारियां सामने आ रही हैं. मेल टुडे की एक रिपोर्ट के मुताबिक जिस बस के कंडक्टर पर सात साल के प्रद्युम्न की हत्या का आरोप है उसके ड्राइवर का दावा है कि पुलिस और स्कूल के अधिकारी उस पर दबाव डाल रहे हैं. सौरभ राघव के मुताबिक उसे यह मानने के लिए कहा गया है कि हत्या में इस्तेमाल हुआ चाकू बस के टूल किट का हिस्सा था. (विस्तार से)