नए प्रतिबंधों पर उत्तर कोरिया की चेतावनी, कहा - अमेरिका को बहुत जल्द असहनीय तकलीफ झेलनी पड़ेगी

उत्तर कोरिया ने नए प्रतिबंध लगाने वाले संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद के प्रस्ताव को खारिज कर दिया है. जिनेवा में संयुक्त राष्ट्र के एक कार्यक्रम में उत्तर कोरिया के राजदूत हान तेई सांग ने नए प्रतिबंधों को गलत और गैरकानूनी बताया है. इन प्रतिबंधों को लेकर चेतावनी देते हुए तेई सांग ने यह भी कहा है कि इसके बदले अमेरिका को असहनीय तकलीफ से गुजरना पड़ेगा जिसका उसने इतिहास में कभी अनुभव नहीं किया होगा. इससे पहले सोमवार को संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद ने उत्तर कोरिया के खिलाफ ज्यादा सख्त प्रतिबंधों वाले नए प्रस्ताव को आम राय से मंजूरी दे दी थी. (विस्तार से)

आरएसएस और भाजपा एक-दूसरे को नहीं चलाते, सिर्फ सलाह-मशविरा करते हैं : मोहन भागवत

राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ (आरएसएस) के प्रमुख मोहन भागवत ने मंगलवार को 50 से अधिक देशों के राजनयिकों से मुलाकात की. दिल्ली में हुए इस आयोजन में मोहन भागवत ने यह भी कहा कि संघ और भारतीय जनता पार्टी एक-दूसरे को नहीं चलाते. हालांकि उन्होंने स्वीकार किया कि दोनों संगठन एक-दूसरे से सलाह-मशविरा करते हैं. इस कार्यक्रम का आयोजन राम माधव की अध्यक्षता वाले इंडिया फाउंडेशन ने​ किया था. (विस्तार से)

तलाक के लिए छह महीने का वेटिंग पीरियड अनिवार्य नहीं : सुप्रीम कोर्ट

तलाक के मामले में सुप्रीम कोर्ट ने बड़ी टिप्पणी की है. शीर्ष अदालत ने कहा है कि हिंदू मैरिज एक्ट के तहत तलाक चाहने वालों के लिए अब कम से कम छह महीने का वेटिंग पीरियड जरूरी नहीं हैं. अदालत के मुताबिक अगर दोनों पक्षों के साथ रहने की जरा भी गुंजाइश न हो तो ट्रायल कोर्ट छह महीने की इस अवधि को खत्म कर सकता है. अदालत ने यह टिप्पणी एक दंपत्ति की याचिका पर की. (विस्तार से)

रोहिंग्या मुसलमानों पर भारत का यूएन को कड़ा जवाब, कहा - राष्ट्रीय सुरक्षा का सवाल है

देश में बसे रोहिंग्या शरणार्थियों पर सरकार के रुख, गोरक्षकों द्वारा किए जा रहे हमले और गौरी लंकेश की हत्या पर संयुक्त राष्ट्र मानवाधिकार आयोग (यूएनएचआरसी) की निंदा का भारत ने कड़ा विरोध किया है. संयुक्त राष्ट्र में भारत के स्थायी प्रतिनिधि राजीव चंदर ने मंगलवार को कहा, ‘हम यूएनएचआरसी के उच्चायुक्त जीद राद अल हुसैन द्वारा इन मसलों पर की गई निंदात्मक टिप्पणियों से आहत हैं.’ (विस्तार से)

चीनी सीमा पर तैनाती के लिए मंगाई गई आर्टिलरी गन ‘मेड इन इंडिया’ गोले से क्षतिग्रस्त

30 साल से भी ज्यादा वक्त के बाद आयात की गई पहली आर्टिलरी गन भारत में बने गोले से क्षतिग्रस्त हो गई है. एनडीटीवी की एक रिपोर्ट के मुताबिक यह गोला रक्षा मंत्रालय के तहत आने वाली ऑर्डिनेंस फैक्ट्री में बना था. बताया जा रहा है कि बीते तीन महीनों में यह चौथा मौका है जब सेना में शामिल करने से पहले परखी जा रही किसी गन को भारत निर्मित गोले से बुरी तरह नुकसान हुआ है. (विस्तार से)

शरद यादव और अली अनवर को मिले इस नोटिस के बाद उनकी राज्यसभा सदस्यता खतरे में पड़ती दिख रही है

जदयू के बागी नेताओं शरद यादव और अली अनवर की राज्यसभा सदस्यता खतरे में पड़ती दिखाई दे रही है. राज्यसभा के सभापति वेंकैया नायडू ने शरद यादव और अली अनवर से उन्हें सदन से अयोग्य ठहराने की जदयू की याचिका पर अपना पक्ष रखने के लिए नोटिस जारी किया है. राज्यसभा में जदयू के नेता रामचंद्र प्रसाद सिंह ने अपनी इस याचिका में कहा था कि दोनों नेताओं ने 27 अगस्त को पटना में राजद की रैली में शामिल होकर खुद ही पार्टी की सदस्यता छोड़ दी है, इसलिए संविधान की 10वीं अनुसूची के तहत उन्हें अयोग्य घोषित करने की जरूरत है. (विस्तार से)

नरोदा पाटिया दंगा मामला : भाजपा अध्यक्ष अमित शाह को बतौर गवाह हाजिर होने का समन जारी

गुजरात में 2002 के नरोदा गांव (नरोदा पाटिया) दंगा मामले की सुनवाई कर रही विशेष अदालत ने भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष अमित शाह को बतौर गवाह हाजिर होने का समन जारी किया है. द इंडियन एक्सप्रेस के मुताबिक अदालत ने मंगलवार को यह आदेश इस मामले के आरोपितों में शामिल गुजरात की पूर्व मंत्री और भाजपा नेता माया कोडनानी की अर्जी पर दिया है. माया कोडनानी को नरोदा पाटिया नरसंहार मामले में आजीवन कारावास की सजा सुनाई गई है. (विस्तार से)

नरेंद्र मोदी किसी विदेशी प्रधानमंत्री के साथ रोड शो करने वाले देश के पहले प्रधानमंत्री होंगे

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी देश में एक और परंपरा की नींव डालने जा रहे हैं. द टाइम्स ऑफ इंडिया के मुताबिक प्रधानमंत्री बुधवार को जापान के प्रधानमंत्री शिंजो आबे के साथ गुजरात के अहमदाबाद में आयोजित रोड शो में हिस्सा लेंगे. आठ किमी लंबा यह रोड शो अहमदाबाद एयरपोर्ट से शुरू होकर साबरमती आश्रम तक जाएगा. जापान के प्रधानमंत्री शिंजो आबे बुधवार को सीधे अहमदाबाद पहुंचकर अपनी दो दिवसीय भारत यात्रा शुरू करेंगे. (विस्तार से)

रायन इंटरनेशनल स्कूल के प्रशासन ने सबूत मिटाने की कोशिश की : पुलिस

गुरुग्राम स्थित रायन इंटरनेशनल स्कूल में एक बच्चे की हत्या के मामले में पुलिस ने स्कूल प्रशासन पर सबूत मिटाने के आरोप लगाए हैं. घटना पर सोमवार को सोहना कोर्ट में हुई सुनवाई के दौरान पुलिस ने कहा कि स्कूल प्रशासन ने सबूतों से छेड़छाड़ की. इस मामले में रायन ग्रुप ऑफ़ इंस्टीट्यूशन के दो अधिकारियों को दो दिन की पुलिस हिरासत में भेज दिया गया है जहां पुलिस उनसे पूछताछ करेगी. सात साल के प्रद्युम्न की पिछले शनिवार को स्कूल के टॉयलेट में हत्या कर दी गई थी. (विस्तार से)

तमिलनाडु : एआईएडीएमके महासचिव के पद से शशिकला की छुट्‌टी, हमेशा जयललिता ही प्रमुख रहेंगी

जैसा कि अपेक्षित था. तमिलनाडु के सत्ताधारी दल एआईएडीएमके (अखिल भारतीय अन्ना द्रविड़ मुनेत्र कड़गम) के महासचिव (अंतरिम) पद से शशिकला नटराजन की छुट्‌टी हो गई है. यही नहीं हमेशा के लिए दिवंगत जयललिता को पार्टी प्रमुख बनाए रखने का फैसला भी कर लिया गया है. इससे भविष्य में शशिकला या किसी और के भी इस पद पर पहुंचने के सभी रास्ते हमेशा के लिए बंद हो गए हैं. (विस्तार से)

आज बुद्ध होते तो म्यांमार के रोहिंग्या मुसलमानों की मदद करते : दलाई लामा

तिब्बती धर्मगुरु दलाई लामा ने रोहिंग्या मुसलमानों पर हो रहे अत्याचारों को लेकर म्यांमार को नसीहत दी है. उन्होंने कहा कि आज बुद्ध होते तो निश्चित रूप से सताए जा रहे रोहिंग्या मुसलमानों की मदद करते. दलाई लामा ने कहा कि म्यांमार को बुद्ध को याद करना चाहिए. बताया जा रहा है कि भारत के इस पड़ोसी देश में हिंसा के चलते बीते दो हफ्ते में तीन लाख से भी ज्यादा रोहिंग्या मुसलमान अपने घरों को छोड़कर भाग चुके हैं. (विस्तार से)

क्या मोदी सरकार जजों की नियुक्ति के मामले में फिर सुप्रीम कोर्ट से टकराव की राह पर बढ़ रही है?

लगता है उच्च अदालतों में जजों की नियुक्ति के मामले में केंद्र की नरेंद्र मोदी सरकार फिर सुप्रीम कोर्ट से टकराव के रास्ते पर बढ़ रही है. डीएनए की ख़बर के मुताबिक केंद्रीय कानून मंत्रालय को लग रहा है कि उच्च न्यायालयों में अतिरिक्त जजों को स्थायी नियुक्ति देने से पहले उनके काम के आकलन की व्यवस्था सुप्रीम कोर्ट कॉलेजियम ने चुपचाप ठंडे बस्ते में डाल दी है जो कि सही नहीं है. (विस्तार से)

कांग्रेस में थोड़ा अहंकार आ गया था : राहुल गांधी

2014 के लोकसभा चुनाव में मिली हार के तीन साल बाद कांग्रेस उपाध्यक्ष राहुल गांधी ने माना है कि यूपीए-2 के कार्यकाल के दौरान उनकी पार्टी में थोड़ा अहंकार आ गया था. उन्होंने कहा कि इस अहंकार ने पार्टी में संवाद की संस्कृति खत्म कर दी. कैलिफ़ॉर्निया विश्वविद्यालय के विद्यार्थियों को संबोधित करने के बाद एक सेशन में कांग्रेस उपाध्यक्ष का यह भी कहना था कि भारत में दस साल तक सत्ता में रहनेवाली किसी भी पार्टी में यह समस्या स्वाभाविक है. राहुल गांधी इन दिनों दो हफ्ते की अमेरिका यात्रा पर हैं. (विस्तार से)