जापान के प्रधानमंत्री शिंजो आबे दो दिन के भारत दौरे पर बुधवार को अहमदाबाद पहुंचे हैं. वहां हवाई अड्डे पर उनकी अगवानी खुद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने की. इसके बाद दोनों नेता खुली जीप में सवार होकर आठ किलोमीटर लंबे रोड शो में शामिल हुए. हवाई अड्डे से शुरू हुआ यह रोड शो साबरमती आश्रम पर खत्म हुआ.

आज के इस भव्य रोड शो में नरेंद्र मोदी और शिंजो आबे को 28 जगहों पर सांस्कृतिक झांकियां भी दिखाई गई हैं. इस दौरान शिंजो आबे नीले रंग की नेहरू जैकेट में नजर आए. प्रधानमंत्री मोदी का किसी देश के प्रमुख के साथ यह पहला रोड शो है. साबरमती आश्रम पर रोड शो की समाप्ति के बाद दोनों नेता दांडी कुटीर गए. यहां जापानी प्रधानमंत्री ने महात्मा गांधी को श्रद्धांजलि दी है. दोनों नेताओं ने शाम में ऐतिहासिक सिद्दी सैयद मस्जिद का भी दौरा किया. इस मस्जिद की खासियत इसकी अनोखी जाली है जो पत्थर से निर्मित है. कहते हैं कि यहां से ढलते सूरज की निकलती हुई किरणों का नजारा बड़ा अद्भुत होता है.

दोनों नेता गुरुवार को मुंबई-अहमदाबाद बुलेट ट्रेन कॉरिडोर की आधारशिला रखने वाले हैं. इसके बाद दोनों भारत-जापान की 12वीं वार्षिक शिखर बैठक में शामिल होंगे. इस दौरान भारत-जापान के बीच 10 कारोबारी समझौते होने की संभावना है.