पेट्रोल और डीजल की कीमतें मोदी सरकार के सबसे ऊंचे स्तर पर पहुंचीं

पेट्रोल और डीज़ल के दामों में बुधवार को आई गिरावट के बावजूद ये तीन साल के सबसे ऊंचे स्तर पर बने हुए हैं. बुधवार को दिल्ली में पेट्रोल का दाम 70.35 रुपये प्रति लीटर, मुंबई में 79.46, कोलकाता में 73.09, चेन्नई में 72.92 और बेंगलुरु में 71.45 रुपये प्रति लीटर रहा. दिल्ली में तीन साल पहले 15 अगस्त, 2014 को पेट्रोल का दाम 70 रुपये के पार गया था. तब यह 70.33 रुपये प्रति लीटर हो गया था. वहीं मुंबई में तीन साल में पहली बार पेट्रोल का दाम 79 रुपये से ज़्यादा हुआ है. (विस्तार से)

संविधान विशेषज्ञ पीपी राव का निधन

सुप्रीम कोर्ट के वरिष्ठ अधिवक्ता और संविधान के जानकार पीपी राव का बुधवार को दिल का दौरा पड़ने से निधन हो गया. वे 84 वर्ष के थे. एक जुलाई 1933 को जन्मे पीपी राव ने हैदराबाद के उस्मानिया विश्वविद्यालय से एलएलबी और एलएलएम की डिग्री ली थी. उन्होंने 1961 में दिल्ली विश्वविद्यालय में कानून के शिक्षक के रूप में अपना करियर शुरू किया था. बार एंड बेंच के मुताबिक पीपी राव ने 1967 में दिल्ली बार एसोसिएशन में अपना पंजीकरण कराया था और सुप्रीम कोर्ट में अधिवक्ता के रूप में काम करने लगे थे. (विस्तार से)

डीयू छात्र संघ चुनाव : एबीवीपी को बड़ा झटका देते हुए एनएसयूआई ने अध्यक्ष और उपाध्यक्ष पद जीता

दिल्ली विश्वविद्यालय (डीयू) छात्र संघ चुनाव में अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद (एबीवीपी) को बड़ा झटका लगा है. उसे छात्र संघ का अध्यक्ष पद खोना पड़ा है. इस पद पर एबीवीपी का चार साल से कब्जा था. कांग्रेस के छात्र संगठन नेशनल स्टूडेंट्स यूनियन ऑफ इंडिया (एनएसयूआई) ने जबरदस्त वापसी की है. एनएसयूआई के रॉकी तुसीद ने 16,299 वोटों के साथ अध्यक्ष, जबकि कुणाल सेहरावत ने 16,431 वोटों के साथ उपाध्यक्ष पद पर जीत दर्ज की है. वहीं, एबीवीपी की महामेधा ने 17,156 वोटों के साथ सेक्रेटरी और उमा शंकर ने 16,691 वोटों के साथ ज्वाइंट सेक्रेटरी का पद जीता है. (विस्तार से)

फांसी के 86 साल बाद भगत सिंह को निर्दोष साबित करने के लिए लाहौर हाई कोर्ट में याचिका दायर

स्वतंत्रता संग्राम सेनानी भगत सिंह के प्रशंसकों के लिए यह खबर उत्साहित करने वाली हो सकती है. हिन्दुस्तान टाइम्स के मुताबिक पाकिस्तान के एक वकील इम्तियाज़ राशिद क़ुरैशी ने शहीद-ए-आजम भगत सिंह को निर्दोष साबित करने के लिए कानूनी लड़ाई लड़ने का फैसला किया है. क़ुरैशी ने एक अंग्रेज पुलिस अधिकारी की हत्या के केस में फांसी की सज़ा पाने के 86 साल बाद भगत सिंह को निर्दोष साबित करने के लिए लाहौर हाई कोर्ट में एक याचिका दायर की है. (विस्तार से)

लड़कियों को राम रहीम के पास जाने के लिए मजबूर करने वाली महिलाओं पर कोई कार्रवाई न होने का आरोप

डेरा सच्चा सौदा के प्रमुख गुरमीत राम रहीम के अपराधों में शामिल लोग कानूनी कार्रवाई से बचते नजर आ रहे हैं. इंडिया टुडे की एक रिपोर्ट के मुताबिक गुरमीत राम रहीम ने महिला सहायकों का ऐसा समूह भी बना रखा था जो उसके यौन सुख के लिए मासूम लड़कियों को उसके पास जाने के लिए मजबूर करता था. रिपोर्ट के मुताबिक ये महिला सहायक गुरमीत राम रहीम के लिए हर रात एक नई लड़की उपलब्ध कराती थीं. (विस्तार से)

मध्य प्रदेश : सतना के स्कूलों में अब उपस्थिति दर्ज कराते वक्त बच्चे ‘जय हिंद’ बोलेंगे

अपने फरमानों से अक्सर सुर्खियां बटोरने वाले मध्य प्रदेश के स्कूल शिक्षा मंत्री विजय शाह ने फिर यही किया है. उन्होंने सतना जिले के सभी स्कूलों के लिए आदेश दिया है कि उपस्थिति दर्ज कराते समय बच्चों से ‘यस सर’, ‘यस मैम’ के बजाय ‘जय हिंद’ कहलवाया जाए. ख़बरों के मुताबिक जिले में यह व्यवस्था एक अक्टूबर से लागू होगी. समाचार एजेंसी एएनआई से बात करते हुए शाह ने इसकी पुष्टि की. उन्होंने कहा, ‘सतना में अभी प्रायोगिक तौर पर यह व्यवस्था लागू कर रहे हैं. (विस्तार से)

ब्रिटेन ने दाऊद इब्राहिम की संपत्ति फ्रीज की

ब्रिटेन ने दाऊद इब्राहिम को बड़ा झटका दिया है. उसने अपने यहां स्थित इस माफिया सरगना की संपत्तियां फ्रीज कर दी हैं. दाऊद मुंबई में हुए 1993 के श्रृंखलाबद्ध बम धमाकों का आरोपित है. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने नवंबर-2015 में अपनी ब्रिटेन यात्रा के दौरान वहां की तत्कालीन डेविड कैमरन सरकार को उसके खिलाफ सबूत मुहैया कराए थे. उन्होंने कैमरन सरकार से उसकी संपत्तियां जब्त करने का भी आग्रह किया था. ख़बरों के मुताबिक ब्रिटिश सरकार ने ताजा कार्रवाई इसी आग्रह पर की है. (विस्तार से)

राज्यों के मेडिकल कॉलेजों में क्या नियमों का उल्लंघन कर दाखिले दिए जा रहे हैं?

राज्यों के मेडिकल कॉलेजों में क्या नियमाें का उल्लंघन कर दाखिले दिए जा रहे हैं? यह सवाल हिंदुस्तान टाइम्स में छपी एक ख़बर के बाद उठा है. इसमें बताया गया है कि कई मेडिकल कॉलेजों में प्रवेश प्रक्रिया के दौरान तमाम तरह की अनियमितताएं बरती जा रही हैं. अख़बार के मुताबिक कई मेडिकल कॉलेजों में प्रवेश प्रक्रिया के आख़िरी दौर में सुप्रीम कोर्ट द्वारा तय नियम-मापदंडों का पालन नहीं किया गया है. उदाहरण के लिए बिहार में दाखिले के लिए आख़िरी दौर की काउंसलिंग 31 अगस्त को शाम पांच बजे शुरू हुई. (विस्तार से)

2019 तक अंतरराष्ट्रीय मानक पूरे करने के लिए बैंकों को 416 अरब रुपये से भी ज्यादा पूंजी चाहिए

बेसेल 3 बैंकिंग मानकों को पूरा करने के भारतीय बैंकों को मार्च 2019 तक 416 अरब रुपये से भी ज़्यादा अतिरिक्त पूंजी की ज़रूरत होगी. ऋण मूल्यांकन एजेंसी फिच ने अपनी एक रिपोर्ट में यह बात कही है. यह रक़म मौजूदा बजट में सरकार द्वारा तय की गई 70 अरब रुपये की रक़म से कहीं ज़्यादा है. फिच की रिपोर्ट में इस अनुमानित पूंजी का आंकड़ा एजेंसी के पिछले अनुमान से कम है. इससे पहले उसने 576 अरब रुपये से भी ज़्यादा का आंकड़ा दिया था. (विस्तार से)

डोनाल्ड ट्रंप की टीम में एक और भारतीय अमेरिकी, राज शाह वाइट हाउस में अहम पद पर नियुक्त

अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने भारतीय मूल के एक और व्यक्ति को अपनी टीम में खास जगह दी है. वाइट हाउस ने एक बयान जारी कर कहा है कि राज शाह को डोनाल्ड ट्रंप की कम्युनिकेशन टीम में एक अहम पद दिया गया है. बयान के मुताबिक वे राष्ट्रपति के उप सहायक और मुख्य उप प्रेस सचिव होंगे. राज शाह का जन्म अमेरिका के कनेक्टिकट राज्य में हुआ था. उनके माता-पिता गुजरात से हैं जो 80 के दशक में अमेरिका आ गए थे. (विस्तार से)

‘एक्सक्लूसिव’ के चक्कर में संवेदना ताक पर रखने वाले रिपब्लिक चैनल की चौतरफा निंदा

‘एक्सक्लूसिव’ खबर के चक्कर में अपने बच्चे को खो चुके एक पिता के साथ रिपब्लिक टीवी के स्टाफ की हरकत चौतरफा निंदा का विषय बन गई है. यह घटना तब हुई जब रिपब्लिक का प्रतिद्वंदी चैनल टाइम्स नाउ, गुरुग्राम के रायन इंटरनेशल स्कूल में सात साल के प्रद्युम्न ठाकुर की हत्या के बारे में उसके पिता से बात कर रहा था. इस घटना को लेकर वायरल हुए वीडियो में जो दिख रहा है उससे लगता है कि रिपब्लिक की स्टाफ को उनका पहले किसी और चैनल से बात करना नागवार गुजरा सो उसने चलते इंटरव्यू में उनकी शर्ट पर लगा माइक छीनने की कोशिश की. (विस्तार से)

हम असली जेडीयू हैं, जल्द ही साबित कर देंगे : शरद यादव

जनता दल यूनाइटेड (जेडीयू) के पूर्व अध्यक्ष और अब पार्टी के बाग़ी दल के नेता शरद यादव ने ख़ुद को असली जेडीयू बताया है. न्यूज़ एजेंसी आईएएनएस को दिए बयान में उन्होंने कहा, ‘हम असली जेडीयू हैं और आनेवाले दिनों में हम इसे साबित कर देंगे.’ शरद यादव ने दावा किया कि जिस तरह वे पार्टी का विस्तार करने जा रहे हैं उससे लोग हैरान रह जाएंगे. (विस्तार से)

क्यों उत्तर प्रदेश सरकार ने 46 मदरसों को मिलने वाली सरकारी सहायता रोक दी है

उत्तर प्रदेश की योगी आदित्यनाथ सरकार ने राज्य के 46 मदरसों को मिलने वाली सरकारी मदद पर रोक लगा दी है. यह निर्णय जिला अधिकारी, जिला स्कूल निरीक्षक (डीआईओएस) और अल्पसंख्यक कल्याण अधिकारी की जांच रिपोर्ट के आधार पर लिया गया है. ​सरकार का कहना है कि जांच में ये मदरसे तय मानकों पर खरे नहीं उतर सके. ये मदरसे फैजाबाद, जौनपुर, कानपुर, कुशीनगर, मऊ और कन्नौज के हैं. (विस्तार से)

संयुक्त राष्ट्र ने दुनिया से रोहिंग्या मुसलमानों की मदद के लिए आगे आने की अपील की

संयुक्त राष्ट्र ने म्यांमार के रोहिंग्या शरणार्थियों की मदद के लिए अंतरराष्ट्रीय समुदाय से राजनीतिक मतभेद भुलाकर आगे आने की अपील की है. समाचार एजेंसी पीटीआई के मुताबिक संयुक्त राष्ट्र महासचिव एंटोनियो गुटेरेस के प्रवक्ता स्टीफन दुजारिक ने कहा है कि म्यांमार से पलायन कर रहे रोहिंग्या मुसलमानों की स्थिति चिंताजनक है. उनके मुताबिक, ‘जो खबरें आ रही हैं और जिन तस्वीरों को हम देख पा रहे हैं, वे दिल तोड़ने वाली हैं.’ स्टीफन दुजारिक ने ये बातें इस संकट में भारत जैसे क्षेत्रीय देशों की भूमिका से जुड़े एक सवाल के जवाब में कहीं. (विस्तार से)