अंडरवर्ल्ड डॉन दाऊद इब्राहिम के खिलाफ भारत सरकार को बड़ी सफलता मिली है. ब्रिटेन ने भारत द्वारा सौंपे गए डॉजियर पर कार्रवाई करते हुए दाऊद की संपत्ति जब्त कर लिया है. इस खबर को आज के अखबारों ने पहले पन्ने पर जगह दी है. खबरों के मुताबिक ब्रिटेन सरकार ने दाऊद की जिन संपत्तियों को जब्त किया है उनकी कीमत 4,000 करोड़ रुपये बताई जा रही है. बीते महीने ब्रिटेन ने दाऊद का नाम आर्थिक प्रतिबंधों वाली सूची में शामिल किया था. इसके बाद उसकी संपत्ति जब्त होना तय माना जा रहा था. इसके अलावा पेट्रोल-डीजल के दाम मोदी सरकार के शासन में सबसे ऊंचे स्तर पर पहुंचने की खबर भी अखबारों की प्रमुख सुर्खियों में शामिल है. बुधवार को दिल्ली में डीजल 58.7 रुपये प्रति लीटर, मुंबई में 62.35, कोलकाता में 61. 35, चेन्नई में 61.82 और बेंगलुरु में 58.8 रुपये प्रति लीटर बिका.

देश के 235 जिलों में सूखे की आशंका, सामान्य से 20 फीसदी कम बारिश

देश के 235 जिलों में सूखे की आशंका पैदा हो गई है. इस मानसून में अब तक इन जिलों में सामान्य से 20 फीसदी कम बारिश दर्ज की गई है. द टाइम्स ऑफ इंडिया ने मौसम विभाग के हवाले से कहा है कि उत्तर प्रदेश, पंजाब, हरियाणा और मध्य प्रदेश सबसे अधिक प्रभावित राज्य हैं. इन राज्यों में 25 से 31 फीसदी तक कम बारिश हुई है. बताया जाता है कि इस साल मानसून के पहले दो महीनों यानी जून और जुलाई में पूरे देश में सामान्य से 2.5 फीसदी अधिक बारिश हुई थी. हालांकि इसके बाद 12 सितंबर तक बारिश में 17 फीसदी की कमी दर्ज की गई. दूसरी ओर, विभाग के मुताबिक इस साल देश के 110 जिलों में सामान्य से 60 फीसदी अधिक बारिश हुई जिससे, इन जिलों में लोगों को भारी बाढ़ की स्थिति का सामना करना पड़ा.

किताबों के बोझ और सबक याद करने का दबाव का बच्चों के स्वास्थ्य पर बुरा असर पड़ रहा है : एनसीईआरटी

राष्ट्रीय शैक्षिक अनुसंधान और प्रशिक्षण परिषद (एनसीईआरटी) के निदेशक ऋषिकेश सेनापति ने शिक्षा प्रणाली में बदलाव की जरूरत पर बल दिया है. दैनिक भास्कर में छपी एक खबर के मुताबिक उन्होंने कहा है कि किताबों के बोझ और सबक याद करने का दबाव का बच्चों के स्वास्थ्य पर बुरा असर पड़ रहा है. उनका आगे कहना है कि बच्चों के बैग को हल्का करने की जरूरत है. साथ ही बच्चों के सीखने की प्रक्रिया में पाठ याद करने की बजाय संगीत, कला और डांस को शामिल किया जाना चाहिए. ऋषिकेश सेनापति ने बच्चों के अभिभावकों से भी इस दिशा में ध्यान देने की अपील की.

केंद्र सरकार ने जेएनयू, डीयू सहित कई संगठनों पर विदेशों से फंड हासिल करने पर रोक लगाई

केंद्र सरकार ने कई संगठनों और प्रतिष्ठित उच्च शैक्षणिक संस्थानों के विदेशों से फंड हासिल करने पर रोक लगा दी है. इनमें जवाहरलाल नेहरू विश्वविद्यालय (जेएनयू), दिल्ली विश्वविद्यालय, आईआईटी-दिल्ली और भारतीय कृषि अनुसंधान परिषद (आईसीएआर) जैसे संस्थान शामिल हैं. द इंडियन एक्सप्रेस ने इस खबर को पहले पन्ने पर जगह दी है. अखबार के मुताबिक केंद्रीय गृह मंत्रालय ने इन सब का रजिस्ट्रेशन फॉरेन कंट्रीब्यूशन रेगुलेशन एक्ट (2010) के तहत रद्द किया है. बताया जाता कि ये संगठन और संस्थान बीते पांच वर्षों की वार्षिक वित्तीय जानकारी सरकार को देने में विफल रहे हैं.

कुलभूषण जाधव मामला : भारत ने आईसीजे के सामने अपनी दलीलें पेश की

कुलभूषण जाधव मामले में भारत ने नीदरलैंड स्थित अंतरराष्ट्रीय न्यायालय (आईसीजे) के सामने लिखित रूप से दलीलें पेश की हैं. हिन्दुस्तान की एक रिपोर्ट के मुताबिक भारत ने कहा है कि इस मामले में राजनयिक संबंधों पर वियना समझौते (1963) का पाकिस्तान द्वारा उल्लंघन किया गया. इस समझौते का मकसद अलग-अलग देशों के लोगों को विदेशों में राजनयिक पहुंच मुहैया कराना है. भारत के मुताबिक पाकिस्तान ने बार-बार अनुरोध के बाद भी कुलभूषण तक राजनयिक पहुंच की इजाजत नहीं दी. विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता रवीश कुमार ने यह भी बताया कि यह आठ मई, 2017 को आईसीजे के सामने दायर की गई अपील की आगे की कड़ी है.

आज का कार्टून

कांग्रेस उपाध्यक्ष राहुल गांधी पर वंशवाद को लेकर हमले पर द हिंदू में प्रकाशित आज का कार्टून :