गूगल अब भारत में अपनी पेमेंट सर्विस लॉन्च करने जा रहा है. खबरों के मुताबिक गूगल इसी महीने की 18 तारीख को ‘तेज’ नाम की डिजिटल पेमेंट सर्विस लांच करेगा जो यूनिफाइड पेमेंट इंटरफेस (यूपीआई) पर आधारित होगी. यूपीआई को नेशनल पेमेंट कॉर्पोरेशन ऑफ इंडिया (एनपीसीआई) द्वारा लांच किया गया था. यह एक मोबाइल एप है जिसके जरिये तेजी से डिजिटल पेमेंट किया जा सकता है. इसकी सबसे बड़ी खासियत यह है कि ग्राहक किसी एक बैंक के यूपीआई एप के माध्यम से अपने सभी बैंक खातों से जुड़ सकते हैं.

हालांकि, समाचार एजेंसी एएनआई के मुताबिक अभी तक गूगल ने इस बारे में कोई आधिकारिक बयान नहीं दिया है, लेकिन खबर है कि कंपनी 18 सितम्बर को भारत में एक नया ‘प्रोडक्ट’ लॉन्च करने जा रही है जिसके लिए मीडिया को आमंत्रित किया गया है.

इस खबर का खुलासा तकनीक से जुड़ी वेबसाइट द केन ने किया है. यहां कुछ सरकारी सूत्रों के हवाले से बताया गया है कि ‘तेज’ की कार्यप्रणाली लगभग वैसी ही होगी जैसी ‘गूगल वॉलेट’ और ‘एंड्रॉयड पे सर्विस’ की है. गूगल डिजिटल पेमेंट से जुडी ये दोनों सर्विस अमेरिका में चलाता है जो वहां के सबसे लोकप्रिय पेमेंट सिस्टम माने जाते हैं. द केन ने दावा किया है कि गूगल अपने इस नए पेमेंट सिस्टम के लिए एक बड़ी प्राइवेट बैंक के साथ समझौता भी कर चुका है. यह भी बताया जा रहा है कि गूगल अपने इस सिस्टम में यूपीआई के साथ-साथ ‘पेटीएम’ और ‘मोबिक्विक’ जैसे वॉलेट से पेमेंट करने की सुविधा भी देने वाला है.

गूगल के अलावा फेसबुक के स्वामित्व वाली सोशल मैसेजिंग एप व्हाट्सऐप भी जल्द ही यूपीआई आधारित पेमेंट सिस्टम लॉन्च करने जा रहा है. खबरों के मुताबिक भारत सरकार से डिजिटल पेमेंट सर्विस की मंजूरी मिलने के बाद व्हाट्सऐप के अधिकारी कई बैंकों के साथ साझेदारी को लेकर बातचीत कर रहे हैं.