सीबीएसई का आदेश, स्कूल सारे स्टाफ की मानसिक स्थिति और व्यवहार की जांच करवाएं

हरियाणा के रायन इंटरनेशनल स्कूल में सात वर्षीय बच्चे की हत्या के बाद स्कूलों में बच्चों की सुरक्षा पुख्ता करने के प्रयासों में तेजी आ गई है. द टाइम्स ऑफ इंडिया के मुताबिक केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) ने सभी संबद्ध स्कूलों को अपने कर्मचारियों का साइकोमेट्रिक टेस्ट कराने का आदेश दिया है. इस टेस्ट में किसी व्यक्ति की मानसिक स्थिति और व्यवहार का विस्तृत आकलन होता है. बुधवार को जारी ‘सेफ्टी ऑफ चिल्ड्रेन’ नाम के एक सर्कुलर में सीबीएसई ने कहा है कि सभी स्कूल अपने शिक्षकों और दूसरे सहायक कर्मचारियों की जांच करें. (विस्तार से)

अगले पांच साल में बैंकों की 30 प्रतिशत नौकरियां ख़त्म हो सकती हैं

बैंकिंग सेक्टर में करियर बनाने की इच्छा रखने वालों के लिए एक बुरी ख़बर है. विशेषज्ञों की मानें तो अगले पांच साल में बैंकों की 30 प्रतिशत नौकरियां ख़त्म हो जाएंगी. सिटी ग्रुप में आर्थिक संकट के दौरान काम कर चुके विक्रम पंडित के हवाले से इकनॉमिक टाइम्स की एक रिपोर्ट में बताया गया है कि तकनीकी विकास के चलते नौकरियों की संख्या में गिरावट आएगी. हालांकि विक्रम ने यह बात अमेरिका और यूरोप के संदर्भ में कही है, लेकिन ये बदलाव भारतीय बैंकिंग तंत्र पर भी लागू होंगे. (विस्तार से)

गूगल इसी महीने भारत में डिजिटल पेमेंट सर्विस ‘तेज’ लॉन्च करेगा

गूगल अब भारत में अपनी पेमेंट सर्विस लॉन्च करने जा रहा है. खबरों के मुताबिक गूगल इसी महीने की 18 तारीख को ‘तेज’ नाम की डिजिटल पेमेंट सर्विस लांच करेगा जो यूनिफाइड पेमेंट इंटरफेस (यूपीआई) पर आधारित होगी. यूपीआई को नेशनल पेमेंट कॉर्पोरेशन ऑफ इंडिया (एनपीसीआई) द्वारा लांच किया गया था. यह एक मोबाइल एप है जिसके जरिये तेजी से डिजिटल पेमेंट किया जा सकता है. इसकी सबसे बड़ी खासियत यह है कि ग्राहक किसी एक बैंक के यूपीआई एप के माध्यम से अपने सभी बैंक खातों से जुड़ सकते हैं. (विस्तार से)

जब धर्म और राजनीति एक दूसरे से मिल जाते हैं तो इराक और सीरिया जैसे देशों का उदय होता है : शरद यादव

बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार के भारतीय जनता पार्टी के साथ जाने से नाराज जदयू के पूर्व अध्यक्ष शरद यादव ने गुरुवार को जयपुर में भी साझा विरासत बचाओ सम्मेलन बुलाया. इससे पहले शरद यादव दिल्ली और मध्यप्रदेश के इंदौर में इस सम्मेलन का आयोजन कर चुके हैं. जयपुर में अपने संबोधन के दौरान शरद यादव ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और भाजपा पर कटाक्ष करते हुए कहा, ‘जब धर्म और राजनीति एक दूसरे में मिल जाते हैं तो इराक, सीरिया और पाकिस्तान जैसे देशों का उदय होता है.’ (विस्तार से)

उत्तर कोरिया ने अब जापान को डुबो देने और अमेरिका को राख में तब्दील करने की धमकी दी

संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद के नए प्रतिबंधों को लेकर उत्तर कोरिया की तीखी बयानबाजी जारी है. उत्तर कोरिया की विदेश मामलों और प्रचार संबंधी एक समिति ने जापान और अमेरिका को बर्बाद करने की धमकी दी है. उत्तर कोरिया की सरकारी न्यूज एजेंसी केसीएनए के मुताबिक कोरिया एशिया-पैसफिक पीस कमेटी ने कहा है, ‘जापान के चारों द्वीपों को परमाणु बमों से समुद्र में डुबो देना चाहिए. हमारे नजदीक जापान की कोई जरूरत नहीं है.’ (विस्तार से)

अगस्त में थोक महंगाई दर बीते चार महीनों में सबसे ऊंचे स्तर पर पहुंची

बीते महीने सब्जियों और प्याज की कीमत में उछाल का सीधा असर थोक महंगाई दर पर पड़ा है. नए आंकड़ों के मुताबिक अगस्त में थोक महंगाई दर 3.24 फीसदी रही जो बीते चार महीने में सबसे ज्यादा है. थोक महंगाई दर जुलाई 2017 में 1.88 फीसदी, जबकि पिछले साल अगस्त में 1.09 फीसदी थी. थोक महंगाई दर में अप्रैल में सबसे ज्यादा उछाल आया था, तब यह 3.85 फीसदी तक पहुंच गई थी. (विस्तार से)

नरेंद्र मोदी को प्रधानमंत्री बनाने की बात करना मेरी नासमझी थी, आज शर्म आती है : राम जेठमलानी

भारत के सबसे लोकप्रिय और महंगे वकील मानेजाने वाले राम जेठमलानी ने हाल में वकालत से संन्यास लेने के बाद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को एक पत्र लिखा है. इस पत्र में राम जेठमलानी ने पीएम नरेंद्र मोदी की जमकर आलोचना की है. राम जेठमलानी ने लिखा है कि वे प्रधानमंत्री से बहुत निराश हैं. उन्होंने मोदी को एक ‘असफल’ प्रधानमंत्री बताया है. जेठमलानी का कहना है कि प्रधानमंत्री के रूप में नरेंद्र मोदी के कार्यकाल के तीनों साल निराशाजनक रहे. (विस्तार से)

राज्यसभा चुनाव में विधायक पार्टी की इच्छानुसार वोट देने के लिए बाध्य नहीं : चुनाव आयोग

चुनाव आयोग ने विधायकों को राज्यसभा चुनाव में पार्टी की राय मानकर वोट देने से स्वतंत्र बताया है. द इंडियन एक्सप्रेस के मुताबिक सुप्रीम कोर्ट में सौंपे हलफनामे में 2006 के कुलदीप नैय्यर मामले का हवाला देकर चुनाव आयोग ने कहा है, ‘कानून में ऐसा नहीं कहा गया है कि जनप्रतिनिधियों को पार्टी द्वारा तय तरीके से वोट न देने या जनप्रतिनिधित्व अधिनियम-1951 की धारा-79(डी) के तहत किसी भी उम्मीदवार को वोट न देने का अधिकार नहीं है.’ (विस्तार से)

बुलेट ट्रेन परियोजना की आधारशिला के साथ देश के ढांचागत विकास में एक ऐतिहासिक पल जुड़ गया है

देश के आधारभूत ढांचा विकास के इतिहास में गुरुवार का दिन ऐतिहासिक रहा. वह भी एक नहीं बल्कि दो कारणों से. पहला ताे ये गुजरात के अहमदाबाद में देश की पहली बुलेट ट्रेन परियोजना की आधारशिला रखी गई. और दूसरा कारण यह कि देश ही नहीं शायद दुनिया में पहली बार एक साथ दो देशों के शासन प्रमुखाें (प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और उनके जापानी समकक्ष शिंजो आबे) ने मिलकर किसी परियोजना को शुरू किया. (विस्तार से)

गौरी लंकेश, कलबुर्गी, पंसारे और दाभोलकर की हत्या में इस्तेमाल पिस्तौल एक ही है : रिपोर्ट

पत्रकार गौरी लंकेश की हत्या उसी पिस्तौल से की गई जिससे दो साल पहले कन्नड़ बुद्धिजीवी एमएम कलबुर्गी की हत्या की गई थी. इंडियन एक्सप्रेस के मुताबिक गौरी लंकेश हत्याकांड की शुरुआती फ़ॉरेंसिक जांच में यह बात सामने आई है. गौरी की हत्या में इस्तेमाल हुई पिस्तौल के गोलियों और कारतूस की जांच करने पर पता चला कि इन्हें 7.65-एमएम की पिस्तौल से चलाया गया था. कलबुर्गी की हत्या में भी इसी पिस्तौल का इस्तेमाल किया गया था. (विस्तार से)

नोटबंदी से पहले जमा की गई मोटी रकम पर भी आयकर विभाग की नजर, नोटिस जारी किए

नोटबंदी से पहले भी बैंक में संदिग्ध मोटी रकम जमा करने वालों पर आयकर विभाग शिकंजा कसने की तैयारी में है. इकनॉमिक टाइम्स की एक रिपोर्ट के मुताबिक आयकर अधिकारियों ने वित्तीय वर्ष 2010-11 में इस तरह की रकम जमा करने वाले लोगों को एक नोटिस भेजकर उनसे जवाब देने को कहा है. घर ख़रीदनेवाले उन लोगों से भी जवाब मांगा गया है जिन्होंने कागजों पर इसकी कीमत प्रचलित अनुमान से कहीं कम दिखाई है. अगर विभाग को संतोषजनक जवाब नहीं मिला तो संबंधित व्यक्तियों के टैक्स का हिसाब फिर से लगाया जा सकता है और उनसे बकाया टैक्स की वसूली हो सकती है. (विस्तार से)

बिहार और उत्तर प्रदेश में नाव हादसे, 28 की मौत

बिहार और उत्तर प्रदेश में गुरुवार को हुए दो नौका हादसों में 28 लोगों के मारे जाने की खबर है. इनमें एक हादसा उत्तर प्रदेश में बागपत जिले के काठा गांव में हुआ. जबकि दूसरा बिहार के मरांची इलाके में. बागपत पुलिस के हवाले से बताया गया है कि काठा गांव के पास यमुना नदी में नाव डूबने से 22 लोगों की मौत हुई है. नाव में करीब 60 लोग सवार थे. इसे देखते हुए मरने वालों की संख्या बढ़ने की आशंका ज़ताई जा रही है. (विस्तार से)

मलेशिया के एक धार्मिक स्कूल में आग लगने से 23 बच्चों समेत 25 लोगों की मौत

मलेशिया के एक धार्मिक स्कूल में आग लगने से 25 लोगों के मारे जाने की ख़बर है. इनमें करीब 23 बच्चे शामिल हैं. हिंदुस्तान टाइम्स के मुताबिक़ घटना गुरुवार सुबह सामने आई जब राजधानी क्वालालंपुर स्थित तहफ़ीज़ दारुल क़ुरान इत्तिफ़ाक़िया नाम की दो मंज़िला इमारत में आग लग गई. जानकारी मिलने पर दमकलकर्मी घटनास्थल पर पहुंचे और एक घंटे में आग बुझा दी. लेकिन तब तक काफ़ी नुक़सान हो चुका था. (विस्तार से)

सात दिन के भीतर दिल्ली में दूसरी राजधानी एक्सप्रेस पटरी से उतरी

दिल्ली में सात दिन के भीतर दूसरी राजधानी एक्सप्रेस के बेपटरी होने की घटना हुई है. गुरुवार सुबह करीब 6.00 बजे जम्मू तवी-नई दिल्ली राजधानी एक्सप्रेस का एक कोच पटरी से उतर गया. अच्छी बात ये रही कि इस घटना में कोई हताहत नहीं हुआ. द टाइम्स ऑफ इंडिया के मुताबिक उत्तर रेलवे के प्रवक्ता ने इस घटना की पुष्टि की है. उनके अनुसार घटना तब हुई जब ट्रेन प्लेटफॉर्म में दाख़िल हो रही थी. (विस्तार से)