गुजरात के अहमदाबाद में गुरुवार को देश की पहली बुलेट ट्रेन परियोजना की आधारशिला रखी गई. इस दौरान प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अपने जापानी समकक्ष शिंजो आबे के साथ मौजूद थे. इस खबर को आज के सभी अखबारों ने तस्वीरों के साथ पहले पन्ने पर जगह दी है. इस मौके पर प्रधानमंत्री मोदी ने कहा, ‘यह समय अब धीमे सतत विकास का नहीं है बल्कि, विकास को तेज गति देने का है. हम उसी दिशा में बढ़ रहे हैं.’ इसके अलावा अगस्त में थोक महंगाई दर 3.24 फीसदी होने की खबर भी अखबारों की प्रमुख सुर्खियों में शामिल है. यह आंकड़ा बीते चार महीने में सबसे अधिक है. इस साल अप्रैल में थोक महंगाई दर 3.85 फीसदी तक पहुंच गई थी.

जीएसटी की असंगठित क्षेत्र पर मार, 2017 में विकास दर का अनुमान सात से घटकर 6.7 फीसदी : यूएन

बीते साल नोटबंदी के बाद अब जीएसटी की वजह से देश में असंगठित क्षेत्र पर फिर मार पड़ने की आशंका है. यह बात संयुक्त राष्ट्र की संस्था अंकटाड की ‘व्यापार और विकास : 2017’ नाम से जारी रिपोर्ट में कही गई है. अमर उजाला ने इस रिपोर्ट के हवाले से कहा है कि जीएसटी की वजह से 2017 में विकास दर का अनुमान सात से घटकर 6.7 फीसदी रह गया है. इस रिपोर्ट में कहा गया है कि भारत और चीन के लिए विश्व अर्थव्यवस्था का नेतृत्व करना मुश्किल लग रहा है. उधर, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने जीएसटी के फायदे गिनाते हुए कहा है कि जल्द ही सब सस्ता हो जाएगा.

अनचाही कॉल और एसएमएस पर लगाम कसने की ट्राई की तैयारी

दूरसंचार नियामक प्राधिकरण (ट्राई) अनचाही कॉल और एसएमएस से उपभोक्ताओं को बचाने के लिए नए नियम लाने की तैयारी में है. हिन्दुस्तान की एक खबर के मुताबिक ट्राई का मानना है कि पुराने नियम इस पर रोक लगाने में नाकाम साबित हो रहे हैं. बताया जाता है कि साल 2011 में अनचाही कॉल की शिकायतें 28,995 थीं जो 2016 में 2.42 लाख का आंकड़ा पार कर गईं. साल 2013 में तो यह संख्या 4.53 लाख से भी ज्यादा हो गई थी. ट्राई ने इस मामले में 12 अक्तूबर, 2017 तक सुझाव मांगे हैं.

दिल्ली-एनसीआर में 10 साल पुराने डीजल वाहनों पर रोक जारी रहेगी

राष्ट्रीय हरित न्यायाधिकरण (एनजीटी) ने गुरुवार को दिल्ली-एनसीआर में 10 साल पुराने डीजल वाहनों पर रोक लगाने वाले अपने आदेश में बदलाव करने के केंद्र के आवेदन को खारिज कर दिया. बिजनेस स्टैंडर्ड के मुताबिक पंचाट ने कहा कि इससे होने वाले उत्सर्जन से कैंसर होता है. उसका यह भी कहना था कि एक डीजल वाहन, 20 पेट्रोल और 40 सीएनजी वाहनों के बराबर प्रदूषण फैलाता है. केंद्र सरकार ने एनजीटी के सात अप्रैल, 2015 के आदेश में बदलाव की अपील की थी. इस आदेश में न्यायाधिकरण ने यह भी कहा था कि वाहनों पर रोक के साथ ही दिल्ली-एनसीआर में 10 साल पुराने डीजल वाहनों के लिए फिटनेस प्रमाणपत्र जारी नहीं किए जाएं.

असम : आरटीआई कार्यकर्ता अखिल गोगोई राजद्रोह के आरोप में गिरफ्तार

असम पुलिस ने सामाजिक कार्यकर्ता अखिल गोगोई को लोगों को हिंसा के लिए उकसाने के आरोप में गिरफ्तार किया है. गोगोई कृषि मुक्ति संग्राम समिति के प्रमुख होने के साथ ही आरटीआई (सूचना का अधिकार) कार्यकर्ता भी हैं. द एशियन एज में छपी एक रिपोर्ट के मुताबिक बीती 13 सितंबर को गोगोई को उनके गोलाघाट स्थित कार्यालय से गिरफ्तार किया गया. पुलिस ने बताया कि आरोपित ने एक रैली के दौरान देश के खिलाफ लोगों को उकसाने और सांप्रदायिक सद्भाव बिगाड़ने की कोशिश की. गोगोई के खिलाफ आईपीसी की धारा 124-ए (राजद्रोह) और 120-बी (आपराधिक साजिश) सहित कई गंभीर मामले दर्ज किए गए हैं.

आज का कार्टून

पेट्रोल-डीजल की कीमतों में बढ़ोतरी पर द हिंदू में प्रकाशित आज का कार्टून :