पाकिस्तान : नवाज शरीफ को बड़ा झटका, सुप्रीम कोर्ट ने पुनर्विचार याचिकाओं को खारिज किया

पाकिस्तान के सुप्रीम कोर्ट ने पनामा पेपर्स प्रकरण में 28 जुलाई के अपने फैसले पर फिर से विचार करने से इनकार कर दिया है. पाकिस्तान के पूर्व प्रधानमंत्री नवाज शरीफ, उनके बच्चों और पूर्व वित्त मंत्री इशाक डार ने शीर्ष अदालत में पुनर्विचार याचिका लगाई थी. शुक्रवार को पांच जजों की बेंच ने इन सभी पुनर्विचार याचिकाओं को खारिज कर दिया. अदालत के इस फैसले से नवाज शरीफ न केवल संसद की सदस्यता के लिए अयोग्य बने रहेंगे, बल्कि उन्हें और उनके बच्चों को भ्रष्टाचार के मामलों में जांच का भी सामना करना पड़ेगा. (विस्तार से)

म्यांमार से बांग्लादेश भागने को मजबूर रोहिंग्या हिंदुओं की कहानी भी कम दर्दनाक नहीं है

म्यांमार में रोहिंग्या मुसलमानों पर हो रही बर्बर हिंसा की चपेट में वहां के हिंदू भी आ रहे हैं. हालात ये हैं कि अब वे भी देश से भागने को मजबूर हैं. द टाइम्स ऑफ़ इंडिया की एक रिपोर्ट में म्यांमार छोड़कर बांग्लादेश में शरण लेनेवाले ऐसे कई बेघर हिंदुओं की कहानियां हैं. वहीं, द हिंदू के मुताबिक़ गुरुवार को भारत ने बांग्लादेश में रह रहे म्यांमार शरणार्थियों के लिए राहत का सामान का भेजा है. बांग्लादेश सरकार द्वारा वहां के हालात बताए जाने के बाद भारत ने ‘ऑपरेशन इंसानियत’ के तहत 53 टन राहत सामग्री भेजी है. (विस्तार से)

जम्मू-कश्मीर : पाकिस्तानी सेना की फायरिंग में बीएसएफ जवान शहीद

जम्मू-कश्मीर के अरनिया और आरएस पुरा सेक्टरों शुक्रवार तड़के पाकिस्तानी सेना की फायरिंग में सीमा सुरक्षा बल (बीएसएफ) का एक जवान शहीद हो गया. सेना के सूत्रों के मुताबिक पाकिस्तानी सैनिकों ने छोटे हथियारों से अरनिया में बीएसफ की तीन चौकियों- एसएम बेस, बुदवार और निक्कोवाल को निशाना बनाया. इस गोलाबारी में बीएसएफ कांस्टेबल बजिंदर बहादुर शहीद हो गए. वे उत्तर प्रदेश के रहने वाले थे. (विस्तार से)

चालू खाते का घाटा 4 साल में सबसे ऊपर जाने के बावजूद मोदी सरकार के लिए कुछ राहत की खबरें भी हैं

अार्थिक मोर्चे पर नरेंद्र मोदी सरकार के लिए एक और बुरी खबर आई है. मौजूदा वित्त वर्ष की पहली तिमाही में देश का चालू खाते का घाटा बढ़कर जीडीपी का 2.4 फीसदी हो गया है. यह पिछले चार साल में सबसे ज्यादा है. साल भर पहले की समान अवधि में यह केवल 0.1 फीसदी था. चालू खाते का घाटा वस्तुओं और सेवाओं के कुल निर्यात की तुलना में होने वाले ज्यादा आयात को कहा जाता है. (विस्तार से)

सरकार पैन और सिम कार्ड के बाद अब ड्राइविंग लाइसेंस को भी आधार कार्ड से जोड़ने की तैयारी में

केंद्र सरकार पैन कार्ड के बाद अब ड्राइविंग लाइसेंस को भी आधार कार्ड से जोड़ने की तैयारी में है. एएनआई के मुताबिक ‘डिजिटल हरियाणा शिखर सम्मेलन 2017’ में केंद्रीय कानून मंत्री रविशंकर प्रसाद का कहना था कि आधार एक भौतिक नहीं बल्कि डिजिटल पहचान है और एक डिजिटल पहचान ही भौतिक पहचान की पुष्टि करती है. उन्होंने कहा, ‘हम ड्राइविंग लाइसेंस को आधार से जोड़ने की योजना बना रहे हैं. इस बारे में मेरी नितिन गडकरी से बात हुई है.’ (विस्तार से)

रोहिंग्या शरणार्थी संकट अब बांग्लादेश ही नहीं, पूरी दुनिया का मसला बन चुका है : सुषमा स्वराज

भारतीय विदेश मंत्री सुषमा स्वराज ने गुरुवार को बांग्लादेश की प्रधानमंत्री शेख हसीना से फोन पर बात की और रोहिंग्या संकट पर भारत के रुख के बारे में बताया. बांग्लादेश, म्यांमार से रोहिंग्या मुसलमानों का उत्पीड़न रोकने और उन्हें वापस लेने की मांग कर रहा है. शेख हसीना के उप प्रेस सचिव नजरुल इस्लाम के मुताबिक इस बातचीत में भारत की विदेश मंत्री सुषमा स्वराज ने जोर देकर कहा कि भारत रोहिंग्या मुसलमानों का उत्पीड़न रोकने के अलावा उन्हें वापस लेने के लिए भी म्यांमार पर द्विपक्षीय और बहुपक्षीय दबाव बनाने की कोशिश कर रहा है. (विस्तार से)

रोहिंग्या मुसलमानों को वापस भेजने के लिए सरकार 18 सितंबर को सुप्रीम कोर्ट जाएगी : राजनाथ सिंह

भारत में अवैध रूप से रह रहे रोहिंग्या मुसलमानों को वापस म्यांमार भेजने के मामले में केंद्र सरकार 18 सितंबर को सुप्रीम कोर्ट में हलफ़नामा दायर करेगी. न्यूज़ एजेंसी एएनआई के मुताबिक़ केंद्रीय गृह मंत्री राजनाथ सिंह ने शुक्रवार को पत्रकारों से बातचीत के दौरान यह बात कही. रोहिंग्या शरणार्थियों को राष्ट्रीय सुरक्षा के लिए ख़तरा बताते हुए राजनाथ सिंह ने यह भी कहा कि सरकार अवैध विदेशी प्रवासियों से सख़्ती से निपटेगी. (विस्तार से)

छत्तीसगढ़: दंतेवाड़ा में बच्चे ब्लूव्हेल गेम इसलिए खेल रहे हैं ताकि पिता शराब की लत छोड़ दें

छत्तीसगढ़ पुलिस ने हाल में ही नक्सल प्रभावित दंतेवाड़ा के 30 स्कूली बच्चों काे जानलेवा ब्लूव्हेल गेम की जकड़ से छुड़ाया है. हिंदुस्तान टाइम्स के मुताबिक इस दौरान पुलिस अफसरों ने जब बच्चों से पूछताछ की तो उन्होंने गेम खेलने के जो कारण बताए उन्हें सुनकर सब भौंचक रह गए. मसलन कुछ बच्चों ने बताया कि वे पिता की शराब की लत छुड़वाने के लिए इसे खेल रहे हैं. वहीं किसी ने बताया कि उसकी जबरन शादी कराई जा रही है जिससे बचने के लिए उसने यह गेम खेलने का नुस्खा आज़माया है. (विस्तार से)

लंदन के पार्सन्स ग्रीन मेट्रो स्टेशन पर धमाका, कई यात्री जख्मी

लंदन के भूमिगत पार्सन्स ग्रीन मेट्रो स्टेशन पर धमाका होने की ख़बर है. शुरुआती ख़बरों के मुताबिक इस हादसे में कई लोग जख्मी हुए हैं. हालांकि अभी हताहतों की संख्या का ख़ुलासा नहीं हुआ है. पुलिस इस घटना को आतंकी वारदात मानकर जांच कर रही है. हालांकि अब तक किसी आतंकी संगठन ने इसकी ज़िम्मेदारी नहीं ली है. ख़बरों के मुताबिक़ स्थानीय समयानुसार सुबह 8.20 बजे पार्सन्स ग्रीन भूमिगत स्टेशन से लंदन एंबुलेंस सेवा के सहायक निदेशक को फ़ोन पर किसी ने इस घटना की जानकारी दी. (विस्तार से)

सीबीआई मुझसे पूछताछ करे, मेरे बेटे को परेशान न करे : पी चिदंबरम

एयरसेल-मैक्सिस मामले में कार्ति चिदंबरम को समन भेजने पर कांग्रेस नेता और पूर्व वित्तमंत्री पी चिदंबरम ने केंद्रीय जांच ब्यूरो (सीबीआई) पर निशाना साधा है. ट्विटर पर उन्होंने लिखा, ‘निराशाजनक है कि सीबीआई गलत जानकारी फैला रही है. एयरसेल-मैक्सिस मामले में विदेशी निवेश प्रोत्साहन बोर्ड (एफआईपीबी) के अधिकारी सीबीआई को बता चुके हैं कि इस मामले की सारी मंजूरियां सही थीं.’ अगले ट्वीट में पी चिदंबरम ने कहा, ‘एयरसेल-मैक्सिस मामले में एफआईपीबी ने सिफारिश की थी और मैंने मिनट्स को मंजूरी दी थी.’ (विस्तार से)

तमिलनाडु : रजनीकांत तो संकेत ही दे रहे थे और कमल हासन ने राजनीति में उतरने की तैयारी कर ली है

लगता है तमिलनाडु की राजनीति का फिल्मी सितारों से नाता अभी आगे भी बना रहने वाला है. बीते दिसंबर में जयललिता के निधन की वज़ह से खाली हुई यह जगह भरने के लिए वहां एक नहीं बल्कि दो फिल्मी हस्तियां तैयार दिख रही हैं. इनमें एक हैं- रजनीकांत और दूसरे कमल हासन. इनमें से रजनीकांत तो अब तक महज़ संकेत ही दे रहे थे लेकिन लगता है कमल हासन ने राजनीति में उतरने की पूरी तैयारी कर ली है. (विस्तार से)

अमेरिका में भारतीय डॉक्टर की धारदार हथियार से हत्या

अमेरिका के कंसास में एक भारतीय डॉक्टर की धारदार हथियार से हत्या कर दी गई. उनका नाम अच्युत रेड्‌डी बताया गया है. वे तेलंगाना के रहने वाले थे. इस मामले में रेड्‌डी के एक मरीज को संदेह के आधार पर ग़िरफ्तार किया गया है. अमेरिकी मीडिया के हवाले से द फाइनेंशियल एक्सप्रेस ने बताया है कि 57 वर्षीय डॉक्टर रेड्‌डी की हत्या के पीछे हेट क्राइम (किसी नफरत के कारण किया गया अपराध) की संभावना से इंकार नहीं किया जा सकता. जिस व्यक्ति को ग़िरफ्तार किया गया है उसका नाम उमर राशिद दत्त है. (विस्तार से)

जापान को समुद्र में डुबोने की धमकी के बाद उत्तर कोरिया ने उसके आसमान में एक और मिसाइल छोड़ी

उत्तर कोरिया ने जापान के ऊपर से एक और मिसाइल छोड़ी है. दक्षिण कोरिया और जापान ने इसकी जानकारी दी है. दो हफ्ते पहले ही उत्तर कोरिया ने ह्वासॉन्ग 2 नाम की एक मिसाइल का परीक्षण किया था. यह मिसाइल भी जापान से होकर गुजरी थी. इससे एक दिन पहले ही उत्तर कोरिया ने जापान को समुद्र में डुबोने की धमकी दी थी. शुक्रवार को लॉन्च की गई मिसाइल उत्तर कोरिया की अब तक की सबसे लंबी दूरी तय करने वाली मिसाइल थी. (विस्तार से)