लगता है कि तमिलनाडु की राजनीति का फिल्मी सितारों से नाता अभी आगे भी बना रहने वाला है. बीते दिसंबर में जयललिता के निधन की वज़ह से खाली हुई यह जगह भरने के लिए वहां एक नहीं बल्कि दो फिल्मी हस्तियां तैयार दिख रही हैं. इनमें एक हैं- रजनीकांत और दूसरे हैं कमल हासन. रजनीकांत तो अब तक महज़ संकेत ही दे रहे थे लेकिन लगता है कमल हासन ने राजनीति में उतरने की पूरी तैयारी कर ली है. उन्होंने मीडिया से बातचीत में साफ कर दिया है कि वे राजनीति में तो आएंगे, लेकिन किसी मौजूदा पार्टी में शामिल नहीं होंगे. इसके बाद अटकलें लग रही हैं कि हासन जल्दी ही नई राजनीतिक पार्टी बनाने वाले हैं.

कमल हासन ने अपना राजनीतिक ऐजेंडा स्पष्ट करते हुए कहा है कि वे भ्रष्टाचार के खिलाफ लड़ाई लड़ेंगे. सोशल मीडिया पर इस बात का जिक्र करते हुए कई लोगों ने उनके राजनीति में आने का स्वागत किया है. ट्विटर हैंडल @bhakatji पर पूछा गया है, ‘क्या कमल हासन साऊथ के केजरीवाल बन पायेंगे?’ तमिलनाडु की राजनीति में कमल हासन और रजनीकांत की संभावित प्रतिद्वंदिता पर भी लोगों ने प्रतिक्रिया दी है. देव शाक का ट्वीट है, ‘… रजनीकांत ने अभी शुरुआत नहीं की है जबकि कमल हासन टीवी और सोशल मीडिया के जरिए लाइम लाइट में आ रहे हैं. लेकिन जब रजनीकांत बोलना शुरू करेंगे तो कमल हासन की सफाई हो जाएगी. ’

यहां कमल हासन के राजनीति में आने का विरोध करते हुए भी कई टिप्पणियां आई हैं. ट्विटर हैंडल ‏ @Atheist_Krishna पर प्रतिक्रिया है, ‘कमल हासन राजनीति के लिए चिरंजीवी से भी बड़ी आपदा साबित होंगे.’

इस मुद्दे पर सोशल मीडिया में आई कुछ और प्रतिक्रियाएं :

चंद्रमोहन राव |‏ @vanichandra2010

कमल हासन ने ‘मेरी राजनीति’ का टीजर कुछ दिन पहले रिलीज किया था. आज उन्होंने ‘मैं राजनीतिक पार्टी बनाऊंगा’ का ट्रेलर लॉन्च किया है. हालांकि पिक्चर रिलीज होने पर अभी-भी संदेह है.

ड्रंक बैटमैन | @Caped_Humor

कमल हासन राजनीति में आएंगे... यह अमित शाह का मास्टर प्लान है... अब तमिलनाडु में ‘कमल’ खिलेगा!

मद्रास सेंट्रल | @MadrasCentraI

तमिलनाडु में मुख्यमंत्री, मंत्री और राज्यपाल.

करिकलन |‏ @kraigmillan

अगर रजनीकांत और कमल हासन अलग-अलग पार्टी बनाते हैं तो पक्केतौर पर इसका फायदा डीएमके को मिलेगा. मुझे कमल हासन पर शक है. क्या उन्हें स्टालिन ने यह काम सौंपा है?

अभिषेक | @abhishekjha29

जब कमल हासन ने ट्विटर ज्वाइन किया तो किसी ने कहा कि यहां 140 ‘कैरेक्टर’ से ज्यादा नहीं होते. इस पर कमल हासन का जवाब था – मैं सब कैरेक्टर निभा लूंगा.