केंद्र सरकार पैन कार्ड के बाद अब ड्राइविंग लाइसेंस को भी आधार कार्ड से जोड़ने की तैयारी में है. इस खबर को आज के सभी अखबारों ने पहले पन्ने पर जगह दी है. केंद्रीय कानून मंत्री रविशंकर प्रसाद ने कहा, ‘हम ड्राइविंग लाइसेंस को आधार से जोड़ने की योजना बना रहे हैं. इस बारे में मेरी नितिन गडकरी (केंद्रीय सड़क और परिवहन मंत्री) से बात हुई है.’ इसके अलावा हरियाणा की खट्टर सरकार ने प्रद्युम्न हत्याकांड मामले की जांच सीबीआई से कराने की सिफारिश की है. यह खबर भी अखबारों की प्रमुख सुर्खियों में शामिल है. मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर ने शुक्रवार को पीड़ित परिवार से मुलाकात के दौरान यह जानकारी दी.

उत्तर प्रदेश : आदित्यनाथ सरकार में अब तक 420 मुठभेड़ें, 15 आरोपितों की मौत

उत्तर प्रदेश में आदित्यनाथ सरकार के सत्ता में आने बाद पुलिस और आरोपित अपराधियों के बीच कुल 420 बार मुठभेड़ की बात सामने आई है. इनमें 15 आरोपित मारे गए. शुक्रवार को यह जानकारी राज्य के पुलिस महानिदेश मुख्यालय द्वारा जारी की गई. द इंडियन एक्सप्रेस ने इस खबर को पहले पन्ने पर जगह दी है. अखबार के मुताबिक इन मुठभेड़ों में एक सब-इंस्पेक्टर जय प्रकाश सिंह की भी मौत हुई जबकि 88 पुलिसकर्मी घायल हो गए. इन आंकड़ों पर आईजी (कानून-व्यवस्था) हरि राम शर्मा का कहना है कि ये मुठभेड़ अपराध नियंत्रण के लिए पुलिस की कोशिशों का हिस्सा हैं. इससे पहले जून, 2017 में एक न्यूज चैनल पर मुख्यमंत्री आदित्यनाथ ने कहा था, ‘अगर अपराध करेंगे, तो ठोक दिए जाएंगे.’

सुप्रीम कोर्ट ने जेलों में कैदियों की अस्वाभाविक मौत के मामले में सभी हाई कोर्टों को निर्देश दिए

सुप्रीम कोर्ट ने शुक्रवार को जेलों में होने वाली अस्वाभाविक मौतों पर अपनी चिंता जाहिर की है. जनसत्ता की एक खबर के मुताबिक शीर्ष अदालत ने इस बारे में देश के सभी 24 हाई कोर्टों से कहा है कि साल 2012 के बाद जेल में जिन कैदियों की इस तरह मौत हुई है, उनके परिजनों को मुआवजा दिलाने के लिए वे खुद ही याचिका दायर करें. सुप्रीम कोर्ट ने सभी राज्यों को भी जेल सुधारों के बारे में विशेष दिशा-निर्देश जारी किए हैं. इसके साथ ही कहा है कि सभी कैदियों के लिए चिकित्सीय मदद की उपलब्धता के बारे में अध्ययन कराया जाए और जहां भी जरूरी हो सुधारात्मक कदम उठाया जाए.

चीन पूर्वोत्तर भारत में विदेशी निवेश के खिलाफ, सीमा विवाद को सुलझाने में तीसरे पक्ष का दखल नामंजूर

चीन ने पूर्वोत्तर भारत को लेकर एक बार फिर विवादास्पद बयान दिया है. दैनिक भास्कर के मुताबिक उसने कहा कि वह इस इलाके में जापान सहित किसी भी देश द्वारा किए जाने वाले निवेश के खिलाफ है. साथ ही भारत के साथ अपने सीमा विवाद को सुलझाने में उसे किसी भी तीसरे पक्ष का दखल मंजूर नहीं है. चीन के विदेश मंत्रालय ने जापान के प्रधानमंत्री शिंजों आबे के भारत दौरे के बीच कहा है कि यह साफ होना चाहिए. उसके मुताबिक भारत-चीन सीमा क्षेत्र पूरी तरह निर्धारित नहीं है और दोनों देशों के बीच सीमा के पूर्वी सेक्टर पर मतभेद है. मंत्रालय का आगे कहना था कि दोनों देश बातचीत के जरिए इसके समाधान की तलाश कर रहे हैं.

बाल मृत्यु दर के मामले में भारत पूरी दुनिया में अव्वल, 2016 में नौ लाख मौतें : लैंसेट

पूरी दुनिया में भारत अभी भी पांच साल से कम उम्र के बच्चों के मौत की संख्या में सबसे आगे है. यह बात मेडिकल जर्नल ‘लैन्सेट’ की एक रिपोर्ट में सामने आई है. द टाइम्स ऑफ इंडिया ने इस रिपोर्ट के हवाले से कहा है कि बीते साल भारत में ऐसे नौ लाख बच्चों की मौत हुई. इस मामले में भारत के बाद अफ्रीकी देश नाइजीरिया (सात लाख) और कांगो (तीन लाख) क्रमश: दूसरे और तीसरे पायदान पर हैं. इस रिपोर्ट में इस बात का भी जिक्र किया गया है कि वैश्विक स्तर पर बीते पांच दशक में सभी उम्र के लोगों खासकर पांच साल से अधिक उम्र वालों की मृत्यु दर में गिरावट दर्ज की गई है.

आज का कार्टून

अमेरिका में एच-1 बी वीजा मुद्दे पर द एशियन एज में प्रकाशित आज का कार्टून :