समझौता न होने पर भी भारत और पाकिस्तान ने सिंधु जल संधि को मानने का भरोसा दिया

भारत और पाकिस्तान ने अंतराष्ट्रीय विवाद सुलझाने के मामले में दुनियाभर में नजीर बने सिंधु जल संधि के प्रावधानों को लेकर अपनी प्रतिबद्धता जताई है. समाचार एजेंसी एएनआई के अनुसार विश्व बैंक ने अपने बयान में कहा है कि वाशिंगटन में 14-15 सितंबर को आयोजित सचिव स्तरीय बैठक में सिंधु जल संधि के प्रावधानों के तहत किशनगंगा और रातले पनबिजली परियोजना के तकनीकी पहलुओं पर चर्चा हुई. हालांकि, इसमें भारत-पाकिस्तान के बीच कोई समझौता नहीं हुआ. (विस्तार से)

भारतीय वायु सेना के मार्शल अर्जन सिंह का निधन

भारतीय वायु सेना के मार्शल अर्जन सिंह का आज निधन हो गया. समाचार एजेंसी एएनआई ने रक्षा मंत्रालय के हवाले से बताया है कि अर्जन सिंह को शनिवार सुबह दिल का दौरा पड़ने के बाद दिल्ली स्थित सेना के अस्पताल में लाया गया था. 98 वर्षीय अर्जन सिंह भारतीय वायु सेना के एक मात्र अधिकारी हैं, जिन्हें 2002 में फाइव स्टार रैंक दी गई थी. उन्हें 44 वर्ष की उम्र में 1964 में भारतीय वायु सेना का प्रमुख बनाया गया था. वे 1969 तक वायु सेना प्रमुख रहे. (विस्तार से)

जम्मू-कश्मीर : कैसे सेना की कार्रवाई से अब आतंकी संगठनों में फूट पड़ने लगी है?

जम्मू-कश्मीर में आतंकियों के खिलाफ सुरक्षाबलों की कामयाबी ने आतंकी गुटों को एक-दूसरे पर शक करने को मजबूर कर दिया है. डेक्कन हेराल्ड के मुताबिक आतंकी संगठन हिजबुल मुजाहिद्दीन ने अपने पूर्व कमांडर जाकिर मूसा पर सुरक्षाबलों के लिए मुखबिरी करने का आरोप लगाया है. सोशल मीडिया पर जारी हुए एक वीडियो में खुद को हिजबुल मुजाहिद्दीन का लड़ाका बताने वाले पांच नकाबपोश लोगों ने जाकिर मूसा को धोखेबाज कहा है. (विस्तार से)

अमेरिका उत्तर कोरिया को और धमकियां देने से परहेज़ करे : चीन

चीन ने उत्तर कोरिया को धमकियां देने को लेकर अमेरिका को नसीहत दी है. शुक्रवार को अमेरिका में चीन के राजदूत कुई तियानकाई ने कहा कि अमेरिका को उत्तर कोरिया को धमकी देने से परहेज़ करना चाहिए. चीनी राजदूत का यह बयान उत्तर कोरिया के ताज़ा मिसाइल परीक्षण के अगले दिन आया. वॉशिंगटन में आयोजित दूतावास के एक कार्यक्रम में उन्होंने पत्रकारों से कहा, ‘उन्हें (अमेरिका) और धमकियां देने से बचना चाहिए. बातचीत और समझौते के लिए उन्हें और दूसरे असरदार रास्ते ढूंढने की कोशिश करनी चाहिए.’ (विस्तार से)

तेल की बढ़ती कीमतों पर मोदी सरकार के मंत्री ने कहा, ‘जो सक्षम है उसे पैसा देना होगा’

तेल की बढ़ती क़ीमतों पर केंद्रीय मंत्री अल्फ़ोन्स कन्ननथनम का कहना है कि जो व्यक्ति क़ीमत अदा करने में सक्षम है, उसे भुगतान करना होगा. एएनआई के मुताबिक़ नरेंद्र मोदी सरकार में केंद्रीय पर्यटन राज्य मंत्री कन्ननथनम ने पेट्रोल और डीज़ल के लगातार बढ़ते दामों पर सफ़ाई देते हुए कहा, ‘पेट्रोल कौन ख़रीदता है? किसी के पास एक कार है, बाइक है, वह निश्चित ही भूखा नहीं रह रहा. जो भी भुगतान कर सकता है, उसे करना होगा.’ (विस्तार से)

गुरमीत राम रहीम की मुश्किलें बढ़ीं, हत्या के मामले में एक गवाह ने दोबारा बयान देने की अर्जी लगाई

साध्वियों के साथ बलात्कार के मामलों में 20 साल के लिए जेल गए डेरा सच्चा सौदा के प्रमुख गुरमीत राम रहीम की हत्या के मामले में मुश्किल बढ़ने जा रही है. समाचार एजेंसी एएनआई के अनुसार गुरमीत राम रहीम के खिलाफ हत्या के एक मामले में गवाह रहे उसके पूर्व ड्राइवर खट्टा सिंह ने दोबारा बयान दर्ज कराने के लिए चंडीगढ़ स्थित सीबीआई अदालत का दरवाजा खटखटाया है. इस मामले में खट्टा सिंह ने 2007 में जो बयान दर्ज कराया था, 2012 में उससे पलट गया था. (विस्तार से)

रायन स्कूल हत्याकांड : सीबीएसई का स्कूल को कारण बताओ नोटिस, सरकार ने सीबीआई जांच के आदेश दिए

रायन इंटरनेशनल स्कूल में दूसरी कक्षा के एक छात्र प्रद्युम्न की हत्या के मामले में केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) ने स्कूल को कारण बताओ नोटिस जारी करने का फ़ैसला किया है. इंडियन एक्सप्रेस के मुताबिक नोटिस में बोर्ड ने स्कूल से सफ़ाई मांगी है कि क्यों ना बोर्ड से उसकी संबद्धता रद्द कर दी जाए. शनिवार शाम तक स्कूल प्रशासन को नोटिस भेज दिया जाएगा. इससे पहले हरियाणा सरकार ने प्रद्युम्न की हत्या की सीबीआई जांच के आदेश दे दिए हैं. प्रद्युम्न के परिवार ने सीबीआई जांच की मांग की थी. (विस्तार से)

सरकारी कर्मचारियों के बुज़ुर्ग माता-पिता और ज़रूरतमंद भाई-बहन को असम सरकार का ‘प्रणाम’

असम देश का पहला राज्य बन गया है कि जहां सरकारी कर्मचारियों के लिए बुज़ुर्ग माता-पिता और ज़रूरतमंद भाई-बहन का ख़्याल रखना अनिवार्य बना दिया गया है. इस सिलसिले में राज्य विधानसभा ने शुक्रवार को बाक़ायादा कानून पारित किया है. और दिलचस्प बात ये है कि इस कानून का नाम ‘प्रणाम’ (पैरेंटल रिस्पॉन्सिबिलिटी नॉर्म्स फॉर अकाउंटेबिलिटी मॉनिटरिंग) अधिनियिम-2017 रखा गया है. (विस्तार से)

इस्लामिक देशों के संगठन ओआईसी को भारत की नसीहत, हमारे अंदरूनी मामलों में न ही बोलें तो बेहतर

भारत ने इस्लामिक देशों के संगठन ऑर्गनाइज़ेशन ऑफ़ इस्लामिक कोऑपरेशन (ओआईसी) से साफ़ तौर पर कहा है कि उसका भारत के अंदरूनी मामलों में न बोलना बेहतर होगा. संयुक्त राष्ट्र में भारत के स्थायी मिशन के प्रथम सचिव सुमित सेठ ने कहा, ‘ओआईसी को भारत के अंदरूनी मामलों को सुनने का कोई अधिकार नहीं है. हम दृढ़ता से ओआईसी को भविष्य में ऐसी टिप्पणी करने से बचने की सलाह देते हैं.’ सेठ ने कहा कि जम्मू और कश्मीर को लेकर अपने बयान में ओआईसी ने तथ्यात्मक रूप से ग़लत और भ्रामक बयान दिया है जिसे भारत सीधे तौर पर खारिज करता है. (विस्तार से)

विराट कोहली ने पेप्सी से नाता तोड़ा

भारतीय क्रिकेट टीम के कप्तान विराट कोहली ने सॉफ़्ट ड्रिंक कंपनी पेप्सी के साथ छह साल से चल रहा करार खत्म कर दिया है. इकनॉमिक टाइम्स ने कंपनी के एक प्रवक्ता के हवाले से इसकी पुष्टि की है. द हिंदू के मुताबिक़ विराट कोहली का कहना है कि वह ख़ुद सॉफ़्ट ड्रिंक नहीं पीते, इसलिए दूसरों को भी ऐसा करने को नहीं कह सकते. कुछ समय पहले एक इंटरव्यू में विराट ने संकेत दिए थे कि वे कंपनी से हुई डील के साथ आगे नहीं जाएंगे. (विस्तार से)

उत्तर प्रदेश : बरसाना के राधारानी मंदिर परिसर में 50 साल की महिला से सामूहिक बलात्कार

इसे झकझोर देने वाली घटना ही कहा जा सकता है. लोग अपनी काली करतूतों से अब मंदिर परिसरों को भी नहीं बख़्श रहे हैं. इसकी मिसाल इसी शुक्रवार को सामने आई जब उत्तर प्रदेश के मथुरा जिले की पुलिस ने बरसाना के राधारानी मंदिर के चौकीदार कन्हैया यादव को ओडिशा की एक 50 वर्षीय महिला से बलात्कार के आरोप में पकड़ा. उसने अपने साथी कर्मचारी राजेंद्र ठाकुर के साथ मिलकर मंदिर परिसर में ही इस घटना को अंजाम दिया था. मंदिर में रसोइए का काम करने वाला राजेंद्र अब तक पुलिस की गिरफ्त में नहीं आ पाया है. (विस्तार से)

आईएस ने लंदन में हुए धमाके की ज़िम्मेदारी ली, ब्रिटेन ने सुरक्षा इंतजाम और कड़े किए

आतंकवादी संगठन इस्लामिक स्टेट (आईएस) ने लंदन की एक भूमिगत ट्रेन में हुए धमाके की ज़िम्मेदारी ली है. शुक्रवार को हुए इस हमले में 29 लोग ज़ख़्मी हो गए थे. घटना के बाद ब्रिटेन की सरकार ने सुरक्षा के इंतज़ाम और कड़े करने के आदेश दिए हैं. इंडियन एक्सप्रेस के मुताबिक़ इस साल ब्रिटेन में पांच आतंकी हमले हो चुके हैं. टाइम्स ऑफ़ इंडिया की एक रिपोर्ट के मुताबिक आईएस ने अपनी प्रॉपगेंडा एजेंसी अमक़ के ज़रिए कहा कि उसी ने लंदन की मेट्रो में धमाका कराया है. (विस्तार से)